अजवाइन का पानी है गुणों की खदान, जानिए इसके फायदे हिंदी में | Benefits of Drinking Ajwain Water - Baba Ramdev Tips | Carom Seeds Benefits In Hindi

अजवाइन का पानी है गुणों की खदान, जानिए इसके फायदे हिंदी में  | Benefits of Drinking Ajwain Water - Baba Ramdev Tips | Carom Seeds Benefits In Hindi

नमस्कार दोस्तों। बाबा रामदेव टिप्स की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की अजवाइन का पानी पीने के क्या क्या फायदे  होते है।  दोस्तों  हर घर में अजवाइन (Ajwain) का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। अजवाइन में मौजूद तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें बहुत सरे औषधीय गन पाए जाते है। अजवाइन का रोजाना सेवन करने से आप शरीर को कई बीमारियों से दूर रख सकते है। अगर आप अजवाइन के पानी (Ajwain Water) का सेवन करें तो इसका फायदा दोगना हो जाता है। सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीएं। इससे पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं दूर होगी।

Benefits of Drinking Ajwain Water - Baba Ramdev Tips | Carom Seeds Benefits In Hindi





अजवाइन में उपस्थित पोषक तत्व

अजवाइन में 11.9 प्रतिशत डाइटरी फाइबर, 38.6 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट्, 8.9 प्रतिशत मॉइस्चर, 15.4 प्रतिशत प्रोटीन, 18.1 प्रतिशत फैट्स होते हैं। इसके अलावा इसमें 7.1 प्रतिशत मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे – फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड आदि शामिल है।

अजवाइन में थाईमोल होता है जो इसे एक अलग स्वाद और महक प्रदान करता है। आयुर्वेद में भी ये बताया गया है कि जिन लोगों को वात और कफ की समस्या है उन लोगों के लिए अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद है।




अजवाइन का पानी बनाने की विधि 

अजवाइन का पानी  बनाने के लिए 2 चम्मच भुने हुए अजवाइन को एक कप पानी में भिगोयें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। दूसरे दिन सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें और छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर ले और खाली पेट सुबह सुबह इसका सेवन करें। अजवाइन का सेवन फायदेमंद है और इसका पानी पीने से काफी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।


अजवाइन का पानी पीने के फायदे ( Benefits of Drinking Ajwain Water In Hindi By Baba Ramdev Tips)

1. सर्दी और कफ को दूर करने में

दोस्तों सर्दी और खासी की समस्या  किसी को भी कभी भी हो सकती है।  अजवायन का पानी सर्दी और कफ की समस्या से निजात दिलाने में सक्षम है। इसलिए जब भी आपको सर्दी हो जाये तो आप अजवाइन के  पानी का सेवन करे।



2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है

अजवाइन का पानी पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। अजवाइन का पानी पीने से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है क्योंकि यह शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।


3. दांतो के दर्द  के इलाज के लिए

अजवाइन का पानी दाँतो में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाने में काफी कारगर है। अजवाइन के पानी से कुर्ले करने से दर्द से राहत मिलती है, क्योंकि इसमें थायमोल मौजूद होता है।



4. ब्लड सर्कुलेशन में सहायक

अजवाइन में नियासिन और थायमोल भरपूर मात्रा में होते हैं और इसके साथ ही इसमें कई विटामिन्स भी पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं। अजवाइन ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है जो हृदय के लिए अच्छा है।


5. डायरिया के इलाज के लिए

अजवाइन का पानी डाईरिया में भी काफी कारगर है। अजवाइन के पानी का सेवन दिन में दो बार टॉनिक की तरह किया जा सकता है। इससे काफी राहत मिलती है।



6. सिर  दर्द से राहत

बहुत सरे लोगो को सर दर्द की शिकायत रहती है जिन लोगों को हमेशा सिरदर्द की समस्या रहती  है उनके लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता  है।


7.डाइबिटीज़ की समस्या का इलाज

यदि आप रोज़ाना खाली पेट अजवाइन के पानी का सेवन करते है  तो  इससे धीरे धीरे डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।



8. एसिडिटी से राहत

एसिडिटी की समस्या बहुत आम समस्या  है। एसिडिटी वो अवस्था होती है, जिसमे अत्यधिक मात्रा में पेट में एसिड या अम्ल का स्त्राव होता है। एसिडिटी की वजह से उदर में जलन या फिर खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती है। अजवाइन का पानी एसिडिटी में काफी फायदेमंद है।


9. पेट के कीड़े का इलाज

अगर पेट में कीड़े होने की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन के पानी का सेवन कारगर है।



10. किडनी स्टोन के इलाज के लिए

 किडनी में स्टोन होने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी अजवाइन के पानी का सेवन काफी लाभप्रद है।

तो दोस्तों आपने अभी तक अजवाइन के पानी का सेवन करना प्रारम्भ नहीं किआ है तो कर दे।  यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।  

 
अजवाइन का पानी है गुणों की खदान, जानिए इसके फायदे हिंदी में | Benefits of Drinking Ajwain Water - Baba Ramdev Tips | Carom Seeds Benefits In Hindi अजवाइन का पानी है गुणों की खदान, जानिए इसके फायदे हिंदी में  | Benefits of Drinking Ajwain Water - Baba Ramdev Tips | Carom Seeds Benefits In Hindi Reviewed by deeksha arya on 15:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.