इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तम्भन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार | Baba Ramdev Tips and Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तम्भन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार | Baba Ramdev Tips and Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले पुरुषो में होने वाले स्तम्भन दोष के यानि की इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कुछ घरेलु इलाजो के बारे में जिनके उपयोग से यह समस्या दूर की जा सकती है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जिसे आम बोलचाल की भाषा में नपुंसकता भी कहते हैं इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का मतलब है सेक्स के दौरान या तो इरेक्शन बिलकुल नहीं होना या फिर अगर हो तो भी है तो वे इरेक्शन को बरकरार नहीं रख पाना और वह कुछ सेकंड में ही खत्म हो जाता है। वैसे तो यह समस्या किसी भी उम्र के पुरुष को हो सकती है लेकिन आमतौर पर यह समस्या 40 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में ज्यादा देखी जाती है।



Baba Ramdev Tips and Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi
(और पढ़ें-  हाइड्रोसील के कारण, लक्षण और इलाज हिंदी में)

आजकल की लाइफस्‍टाइल एवं आहार में ओमेगा-3 की कमी  के कारण पुरुषों में स्‍तंभनदोष यानी इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या बढ़ रही है।  यह एक गंभीर बीमारी है, इसे नजरंअदाज न करें इसका इलाज किया जाना बेहद जरुरी है। हमारे द्वारा इस पोस्ट में बताये गए प्राकृतिक उपचार के जरिये आप आसानी से इस समस्‍या का इलाज कर सकते हैं।

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तम्भन दोष) या नपुंसकता के लिए प्राकृतिक उपचार (Erectile Dysfunction Treatment In Hindi By Baba Ramdev Tips)

1. अनार का सेवन

अनार को सेक्‍स के लिए प्राकृतिक बूस्‍टर माना जाता है, इसका नियमित सेवन करने से सेक्‍स की क्षमता बढ़ती है और यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाता है। इसलिए नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए।  आप अनार का जूस भी पी सकते है।



 

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा का चूर्ण इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के लिए बहुत ही कारगर प्राकृतिक उपाय है। अश्‍वगंधा तथा बिदारीकंद को 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बना लें। अब रोज  सुबह और शाम आधा चम्मच चूर्ण दूध के साथ मिलाकर इसका सेवन करे।  इससे शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।


3. त्रिफला

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के इलाज के लिए एक चम्मच त्रिफला के चूर्ण को रात में सोते समय 5 मुनक्कों के साथ ले और इसके ऊपर से ठंडा पानी पियें, यह चूर्ण पेट के सभी प्रकार के रोग, स्वप्नदोष तथा वीर्य का शीघ्र गिरना आदि रोगों को दूर करके शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है।



4. अदरक

अदरक में बहुत सारे औषधीय गुण अदरक पाए जाते है। यह मर्दाना कमजोरी को दूर कर शीघ्रपतन की समस्‍या से निजात दिलाता है। रोज रात में एक महीने अदरक के रस के साथ उबला हुआ अंडा खाने से यह समस्‍या दूर हो सकती है।


5. बादाम

बादाम याद्दाश्‍त को बढ़ाता है साथ ही यह ऊर्जा का बहुत अच्‍छा स्रोत भी है। लेकिन क्‍या आपको पता है यह इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या से भी निजात ददिलाता है। काली मिर्च में मिस्री मिलायें, इसे रात में सोने से पहले दूध के साथ पियें, इस समस्‍या से निजात मिलेगी।



6. इमली

इमली के बीजों को तीन दिन तक पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद छिलकों को उतारकर सफेद बीजों को पीसें। फिर इसमें पिसी मिश्री मिलाकर कांच के खुले मुंह वाली एक चौड़ी शीशी में रखें। आधा चम्मच सुबह और शाम के समय में दूध के साथ इसका सेवन करने से शीघ्रपतन की समस्‍या से निजात मिलती है।


7. लहसुन

यह खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेक्स लाइफ को भी बढ़ाता है।  लहसुन की 2-3 कलियों का नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और साथ ही इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन से भी निजात मिलती है।



8. तुलसी

एक चम्मच तुलसी के बीजों का चूर्ण, दो पत्‍ता पान, 2 रत्ती आक का फूल लेकर इनका चूर्ण बना ले  और रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करे। इसे पीने से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या दूर होती है। दो माह तक तुलसी के बीज की जड़ का टुकड़ा चूसने से भी शीघ्रपतन की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।


9. सोंठ और काली मिर्च

सोठ, काली मिर्च, लौंग, जायफल, सूखा करी पत्ता बराबर मात्रा में लेकर इनका चूर्ण बनाले । रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करे। इससे इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या दूर होगी।



नपुंसकता के  इलाज के लिए ये घरेलू उपाय किसी भी पुरुष के जीवन में फिर से खुशियां ला सकते हैं। स्तंभन दोष को दूर करने के लिए आप उपायों का इस्तेमाल करे । स्‍तंभन दोष शारीरिक कमजोरी का एक हिस्‍सा है जिसे आप उचित खान-पान, घरेलू उपाय और जीवन शैली में कुछ परिवर्तन कर दूर कर सकते हैं। इन अपनाकर उपायों को  आप अपनी यौन क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं।
इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तम्भन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार | Baba Ramdev Tips and Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन (स्तम्भन दोष) के लिए प्राकृतिक उपचार | Baba Ramdev Tips and Best Home Remedies to Cure Erectile Dysfunction In Hindi Reviewed by deeksha arya on 14:14 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.