सरसो के तेल के हैरान कर देने वाले फायदे | Sarson Ke Tel Ke Fayde | Amazing Benefits of Mustard Oil By Baba Ramdev Tips

सरसो के तेल के हैरान कर देने वाले फायदे | Sarson Ke Tel Ke Fayde | Amazing Benefits of Mustard Oil By Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है सरसो के तेल से होने वाले अद्भुत फायदे के बारे में। यह एक ऐसा तेल है जो कि रसोई में खाना बनाने के काम आता है। सरसों के तेल की मदद से खाने का स्वाद स्वादिष्ट हो जाता है। इसके अलावा बॉडी मसाज, त्वचा, बालों से जुड़ी अनेक समस्याओं को समाधान करती हैं। इसके अलावा यह त्वचा में होने वाले किसी संक्रमण, शरीर के विषाक्त पदार्थों और रेशेज से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा में होने वाले रेशेज और त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है।





 

Health Benefits of Mustard Oil in Hindi (सरसों के तेल के स्वास्थ्य के लिए फायदे)

1. वजन कम करने के लिए

खराब जीवन शैली और आदतों के कारण हमारे मेटाबोलिजम काफी कम हो जाता है। सरसों का तेल में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन मौजूद होता हैं जो मेटाबोलिजम को शरीर में बनाए रखने में मदद करता है।  मेटाबोलिजम के बढ़ने का सीधा असर वजन घटाने या फिर वजन प्रबंधन पर होता है।

2. जोड़ों के दर्द से आराम

सरसों के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसमे कि एन्टी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसलिए सरसों के तेल से जोड़ों की मालिश करने से जोड़ों का दर्द कम हो जाता है।

3. कैंसर के जोखिम को कम करे

सरसों के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो पेट और कोलोन कैंसर से बचाव करते हैं। सरसों के तेल को कोलोंन कैंसर से लड़ने के लिए मछली के तेल से ज्यादा प्रभावी पाया गया है



4. हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा

सरसों के तेल में कुछ अच्छे फैट पाए जाते हैं। यह अच्छे फैट दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर देते हैं। और हमारे शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को हटाकर अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं।

 

5. बैक्टीरिया युक्त संक्रमण और फंगल बीमारियों से मुक्ति

सरसों के तेल में एन्टी बैक्टीरियल, एन्टी फंगल और एन्टी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए यह बैक्टीरिया, फंगस और सूजन जैसी कई बेरमारियाँ से बचाव करता है। इसलिए सरसों का तेल आपको स्वस्थ बनाने के लिए मुख्य भूमिका निभाता है।




6. सर्दी और खांसी कम करना

सरसों के तेल की गंध बहुत तेज़ होती है आप सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए इसका प्रयोग कर सकते है।  यह छाती की जकड़न को भी कम करने में मदद करता हैं। इसके लिए आप उबलते पानी मे सरसों के तेल को डालकर भाप ले सकते हैं।

7. प्राकृतिक सन्स्क्रीन

सरसों के तेल सबसे बेहतर सन्स्क्रीन है। इसमें उच्च लेवल का विटामिन ई होता है जिसकी मदद से यह प्राकृतिक सन्स्क्रीन की तरह काम करता है। यह सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाता हैं और समय से पहले झुर्रियों को आने से भी रोकता है।




8. सूखे और फटे होंठ

अगर आपके होंठ सूखे और फटे हुए हैं तो ऐसे में आपको होठों पर लिपबाम लगाने की कोई जरूरत नहीं है। जी हां अगर आपको ऐसी कोई परेशानी हो तो आप रात को सोने से पहले अपने नाबी में सरसों का तेल लगा लें। ऐसा करने से आपको फटे और सूखे होठों से छूटकारा मिल जाएगा।

 

9. बालों को काला रंग देने के लिए

सरसो के तेल में ऐसे गन होते है जो  बालों को काला करते है इसके साथ ही बालो में सरसो के तेल की मसाज करने से बाल मोटे, लम्बे , घने होते हैं। इतना ही नहीं यह बालों को सफेद होने से भी बचाता है। इसलिए पुराने समय में लोग सरसो के तेल का उपयोग करना अधिक पसंद करते थे।




10. त्वचा के लिए फायदे

सरसों के तेल के त्वचा के लिए विभिन्न फायदे हैं। आप इसको अलग अलग तरह के फेस मास्क और दूसरे तेलों में मिला सकते हैं। यह त्वचा के काले धब्बों और टैन को कम करता है।  इसके साथ ही त्वचा के रंग को हल्का करता है। यह अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन से हमारी त्वचा का बचाव करने के साथ साथ चकत्तों और संक्रमण का इलाज भी करता है। यदि आप रोजाना सरसो के तेल का उपयोग करते है तो इससे उम्र बढ़ने के प्रभावों को रोका जा सकता  है।

11. रंग साफ करने के लिए

बहुत सारे लोग ऐसा सोचते है कि सरसों के तेल को सीधे चेहरे या फिर त्वचा पर लगाने से त्वचा काली पड़ जाती हैं। लेकिन असल में ऐसा बिल्कुल नहीं होता, बल्कि इसके विपरित होता है। इसके लिए आपको करना ये है कि सरसो और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण हो सीधे अपने चेहरे पर लगा लें और उंगलियों की मदद से चेहरे पर मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इस तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर चमक आती है।



12. बालों के मसाज के लिए सरसों का तेल

सरसों के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं तो अगर आप अपने स्केल्प को सरसों के तेल से मसाज करते हो तो इससे आपका स्केल्प साफ रहेगा और आपको रूसी से भी निजात मिलेगी। यह उनके लिए एक अच्छा उपचार है जो रूसी से बहुत परेशान रहते हैं, इसके लिए आप सरसों के तेल, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल जैसे तेलों को एक साथ गर्म करके मिक्स कर ले। इसके बाद इस तेल को अपने स्केल्प पर लगा कर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद बालों को दस मिनट तक गर्म तौलिए की मदद से कवर करके रखे।  इसके बाद शैम्पू की मदद से अपने बालों को अच्छे से धो लें।

 
सरसो के तेल के हैरान कर देने वाले फायदे | Sarson Ke Tel Ke Fayde | Amazing Benefits of Mustard Oil By Baba Ramdev Tips सरसो के तेल के हैरान कर देने वाले फायदे | Sarson Ke Tel Ke Fayde | Amazing Benefits of Mustard Oil By Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 17:44 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.