शारीरिक कमजोरी और दुबलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips For Weakness and To Increase Weight

शारीरिक कमजोरी और दुबलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips For Weakness and To Increase Weight 

नमस्कार दोस्तों ! बाबा रामदेव टिप्स के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है  शारीरिक कमजोरी एवं दुबलेपन की समस्या को दूर करने के घरेलु उपायों के बारे में।  इसके साथ ही हम आपको बताएंगे की इसके क्या क्या लक्षण है।

 Baba Ramdev Tips For Weakness and To Increase Weight



आज के समय में कई लोग मोटपा यानि अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत परेशान हैं वहीँ कई लोग अपने दुबले पतले शरीर को लेकर परेशान हैं। मोटापे की तरह ही दुबलापन भी कई बार परेशानी का कारण बन जाता है। अक्सर ये समस्या उन लोगों के साथ होती है, जिन्हें भूख नहीं लगती है। भूख कम लगने के कारण भोजन करने की क्षमता भी कम हो जाती है। उनका वजन कम होने के पीछे हार्मोन अंसतुलन, कब्ज रहना, पेट में कीड़े, डायबिटीज, मानसिक चिंता, ज्यादा व्यायाम करना, थायराइड की समस्या या जैनेटिक आदि कारण भी हो सकते हैं।

शरीर को मोटा करना और शारीरिक कमजोरी को दूर करने का सबसे बढ़िया पॉइंट है कि आप घरेलू नुस्खे अपनाइये क्यूंकि इनसे आपके शरीर को कोई भी नुक्सान नहीं होता है।  जरूरत से ज्यादा पतलापन कई बार दूसरे लोगों के सामने शर्मिदगी भी पैदा करता है।



दुबले- पतले शरीर के लक्षण (Symptoms of Weakness and Thinness)


1. शरीर हड्डियों के ढांचे जैसा लगना
2. त्वचा रूखी और बेजान नजर आना
3. कब्ज की समस्या रहना
4. जल्दी थक जाना एवं चिड़चिड़ापन होना
5. शरीर में पोषण की कमी



दुबलापन का कारण (Causes of Weakness in हिंदी)

1. पाचन शक्ति कमजोर होना।
2. मानसिक तनाव में रहना।
3. हार्मोन का असंतुलन।
4. किसी बीमारी का होना।
5. पेट में कीड़े होना।
6. सही समय पर भोजन नहीं करना।
7. तम्बाकू या दूसरे नशीले पदार्थों का सेवन करना।
8. बहुत कम सोना।


दुबलेपन को दूर करने के लिए खाएं ये आहार (Food To increase Weight and Decrease Weakness)

1. साबुत अनाज :

दुबले- पतले लोगो को साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। गेहूं, ज्वार बाजरा, मक्की, जौ, ओट्स, पास्ता खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। साबूत अनाज में पिसे हुए अनाज से ज्यादा कैलरी और विटामिन होते है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं।



2. आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की काफी मात्रा होती है। आलू को उबाल कर, ग्रिल्ड या फिर सैंडविच बना कर खा सकते हैं। रोजाना आलू खाने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगेगा।

3. केला या आम

रोजाना कम से कम 2 केलों को खाएं। योगा करने या एक्सरसाइज करने के बाद केले के साथ दूध पीना फायदेमंद होता है। अगर केला खाना पंसद न हो तो आम भी खा सकते हैं।


4. शतावरी

अक्सर प्रैग्नेंसी के समय कुछ महिलाओं का वजन कम हो जाता है एेसे में शतावरी का सेवन करना फायदेमंद होता है। दुबले पतले लोगों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए।


5. प्रोटीन

दूध, चीज, मूंगफली,बटर, खजूर, दालें और बींस में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है रोजाना इनका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है।

6. मूंगफली

मूंगफली में कैलरी और वसा की मात्रा अधिक पाई जाती है। मुंगफली को लंच और डिनर के बाद कभी खा सकते हैं। रोजाना इनका सेवन करने से धीरे- धीरे शरीर की कमजोरी दूर होने लगेगी।



7. बादाम

बादाम में विटामिन, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। बादाम शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ ही सुंदरता हो भी बढ़ाता है। रात को 3- 4 बादाम भिगों के लिए रखें। सुबह खाली पेट इनका सेवन करें।


8. अखरोट

अखरोट कैलोरी की उच्च मात्रा होती है जो शरीर को स्वस्थ रखता है। नियमित रूप से यदि 20 ग्राम अखरोट खाने से वजन बढने लगेगा।

9. नारियल का दूध

नारियल सुंदरता को बढ़ाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखता है। नारियल के दूध में भोजन पका कर खाने से शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़़ने लगेगी। रोजाना नारियल पानी, और नारियल से बनी चीजों को सेवन करने से कुछ ही दिनो में वजन बढ़ने लगता है।




10. अश्वगंधा

रोजाना 1 चम्मच अश्वगंधा के पाउडर को गाय के दूध के साथ खाएं। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है। प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।



इन सभी उपायों के अलावा एक्सरसाइज पर भी ध्यान दे। कई बार गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से भी वजन नहीं बढ पाता। वजन बढ़ाने के लिए सही तरीके से योग या फिर कसरत करें। रोजाना 2 वक्त कसरत करने से फायदा मिलेगा। खाया- पिया लगना शुरू हो जाएगा। जरूरत से ज्यादा कसरत करना भी खतरनाक हो सकता है। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।



शारीरिक कमजोरी और दुबलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips For Weakness and To Increase Weight शारीरिक कमजोरी और दुबलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips For Weakness and To Increase Weight Reviewed by deeksha arya on 16:36 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.