जिद्दी दाद, खाज और खुजली को 7 दिन में जड़ से करे गायब | Baba Ramdev Tips For Ring Worms, Itching and Skin Allergy

जिद्दी दाद, खाज और खुजली को 7 दिन में जड़ से करे गायब | Baba Ramdev Tips For Ring Worms, Itching and Skin Allergy

नमस्कार दोस्तों ! बाबा रामदेव टिप्स के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है दाद खाज खुजली की समस्या को जड़ से दूर करने के घरेलु उपाय । जब मौसम में बदलाव आता है तो शरीर मे स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती  हैं। जैसे खुजली, दाग, दाद और भी कई तरह की बीमारी। इसे सही समय पर नहीं रोका गया तो यह खुजली बढ़कर एग्जिमा का रूप ले लेती है। यदि आप भी इस तरह की जिद्दी दाद, खाज , खुजली की समस्या से परेशान है तो बाबा रामदेव टिप्स के द्वारा बताये गए इन घरेलु उपायों का प्रयोग जरूर करे। 
Baba Ramdev Tips For Ring Worms, Itching and Skin Allergy




दाद को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के उपचार करते हैं। लेकिन कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। कभी-कभी यह दाद ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ दिनों में दोबारा हो जाता है। कई बार दाद-खाज और खुजली के चलते आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान  हैं तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपके लिए बहुत ही अच्छे उपाय लेकर आए हैं। जिसकी हेल्‍प से आप जिद्दी से जिद्दी दाद, खाज और खुजली की समस्‍या को जड़ से दूर कर सकते हैं। 
 

दाद, खाज, एवं खुजली के कारण (Causes of Itching and Ring Worms in हिंदी)

  1. सौंदर्य प्रसाधनों से होने वाली एलर्जी
  2. गर्मियों में पसीना 
  3. लिवर से जुड़ा कोई रोग या किडनी फेल
  4. मल्टीपल स्क्लेरोसिस, डायबिटीज
  5. ओपिऑयड्स, एंटी मलेरिया जैसे ड्रग्स का रिएक्शन
  6. गर्भावस्था
  7. शुष्क त्वचा या जिरोसिस
  8. त्वचा में जलन या चकत्ते
  9. बढ़ती उम्र
  10. पर्यावरणीय कारक



दाद, खाज, एवं  खुजली  के घरेलू उपाय  Home Remedies for Itching and Ring Worms  in Hindi)

1. बेकिंग सोडा बाथ (Baking Soda Bath)

हल्के गर्म पानी से बाथटब भर लें। इसके बाद पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिला लें। अब 15 से 20 मिनट तक इस पानी में शरीर को डुबोए रखें। जब तक खुजली कम नहीं होती है, रोजाना इस पानी से स्नान करें।

2. तुलसी (Tulsi)

तुलसी एक गुणकारी औषधि है, जिसका इस्तेमाल आप खुजली से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। छह-आठ तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आप अपनी त्वचा पर इन पत्तियों को सीधा रगड़ भी सकते हैं। खुजली से तुरंत राहत के लिए आप ऐसा रोज कर सकते हैं।


3. नींबू (Lemon)

एक या दो नींबू का रस निकाल लें। अब कॉटन पैड को नींबू के रस में डुबोएं और खुजली वाले स्थान पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आप नींबू के रस में थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। जल्द राहत पाने के लिए आप रोजाना दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

4. एलोवेरा जेल (Aloevera Gel)

आप ऐलोवेरा जेल को खुजली की दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल खुजली से संक्रमित त्वचा को ठंडक और आराम देने का काम करता है। यह एंटी एलर्जिक व एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता है, जिससे खुजली कम होती है। इसके लिए ऐलोवेरा पत्ती के अंदर मौजूद जेल को बाहर निकालें और किसी साफ कंटेनर में रख लें। अब इस जेल को खुजली की जगह पर लगाएं और छोड़ दें। बाकी जेल को फ्रिज में स्टोर करके रख दें। रोजाना दिन में दो-तीन बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें।



 5. सेब का सिरका (Apple Vinegar)

सिरका एंटी माइक्रोबियल गुणों से समृद्ध होता है, जो खुजली से संक्रमित त्वचा का इलाज करता है।  एक कप सेब का सिरका ले ले और इसके साथ ही नहाने योग्य गर्म पानी ले।  नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका मिला ले और लगभग 15 मिनट तक इसमें अपने शरीर को डुबोकर रखें। इसके बाद में आप साफ पानी से नहा लें।

6. नीम (Neem)

10-15 नीम की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। आप पानी में नीम की पत्तियों को उबालकर नहा भी सकते हैं। पेस्ट वाली विधि रोजाना दो बार करें और नहाने वाली विधि दिन में एक बार करें।


7. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में लोरिक एसिड नाम का खास तत्व पाया जाता है, जो एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से समृद्ध होता है।  खुजली की समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी से स्नान कर लें और शरीर को अच्छी तरह सूखा लें। अब आवश्यकतानुसार नारियल का तेल लें और प्रभावित जगह पर लगाएं। अगर आपको हर जगह खुजली महसूस होती है, तो आप पूरे शरीर पर तेल से मालिश कर सकते हैं।

8. पुदीना (Mint Leaves)

पुदीने की पत्तियों में मौजूद प्रमुख तत्व मेन्थॉल होता। मेन्थॉल एंटी इंफ्लेमेटरी और एनेस्थीसिया गुणों से समृद्ध होता है, जो खुजली और सूजन से आपको राहत दिला सकता है।  इसके लिए आप दो कप पानी में मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियां डालें और उबाल लें। उबालने के बाद पानी ठंडा होने दें। ठंडा हो जाने के बाद पुदीने का पानी छान लें।अब इसमें कॉटन बॉल को भिगोकर खुजली से प्रभावित त्वचा पर लगाएं।

9. मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी के बीजों को एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। भीगे हुए मेथी के दानों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब पेस्ट को खुजली से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। पेस्ट सूखने पर त्वचा को पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं।

10. शहद (Homey)

शहद एक सटीक खुजली का घरेलू उपाय है, जो एंटी बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है।  शहद न सिर्फ चकत्तों को कम करेगा, बल्कि निशान मिटाने में मदद करेगा। इसके लिए आप खुजली व चकत्तों वाले क्षेत्र पर शहद लगाएं। कम से कम 20 मिनट तक शहद को लगा रहने दें। 20 मिनट बाद साफ पानी से त्वचा पर लगे शहद को धीरे से पोंछ लें।

जिद्दी दाद, खाज और खुजली को 7 दिन में जड़ से करे गायब | Baba Ramdev Tips For Ring Worms, Itching and Skin Allergy जिद्दी दाद, खाज और खुजली को 7 दिन में जड़ से करे गायब | Baba Ramdev Tips For Ring Worms, Itching and Skin Allergy Reviewed by deeksha arya on 16:25 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.