सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों के इलाज के लिए सबसे बेहतरीन घरेलु उपाय | Baba Ramdev Tips For Cracked Heal

सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों के इलाज के लिए सबसे बेहतरीन  घरेलु उपाय | Baba Ramdev Tips For Cracked Heal 

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है ऐसे असरदार घरेलु उपायों के बारे में जिनका उपयोग करने से आपकी फटी हुई एड़िया एक दम अच्छी और मुलायम हो जाएगी।  सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को ठीक करना बहुत मुश्किल होता है पर इन नुस्खों का उपयोग करने से आपको बहुत आराम मिलेगा।




एड़ी फटना या Cracked Heal एक बहुत ही आम समस्या है। पैरों के तलवों की त्वचा विशेष कर एड़ी की स्किन सूख कर तड़क जाती है और वहाँ दरारें बन जाती हैं । इनमे दर्द होने लगता है तथा कभी कभी खून भी रिसने लगता है। पैर की त्वचा में नमी के कम होने के कारण एड़ी फटने की समस्या होती है।



वैसे एड़ी फटना नुकसान देह नहीं होता लेकिन दरारें गहरी होने पर दर्द हो सकता है तथा वहां रक्त बहना शुरू हो सकता है। यदि इसका उपचार न किया जाये तो एड़ी में पड़ी दरारों में संक्रमण हो सकता है। डायबिटीज के मरीज के लिए यह समस्या बहुत गंभीर हो सकती है।
ठंड का असर चेहरे से लेकर पैरों तक बेहद आसानी से देखा जा सकता है। लेकिन आमतौर पर, महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को रिस्टोर करने के लिए तरह−तरह के लोशन, मॉइश्चराइजर व अन्य प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन पैरों की तरफ उनका कुछ खास ध्यान नहीं जाता। जिसके कारण एड़ियों के फटने की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो कुछ घरेलु उपायों की मदद से भी फटी एड़ियों को आसानी से बाय−बाय कहा जा सकता है।




 

एड़ियाँ फटने के मुख्य कारण ये हो सकते है ( Causes For Cracked Heal)

  1. पोष्टिक भोजन की कमी।
  2. रोज अधिक देर तक खड़े रहना घर पर या बाहर।
  3. पीछे से खुली चप्पल या सैंडल।
  4. किसी बीमारी के कारण जैसे सोरायसिस , एक्ज़िमा ,थायरॉइड , डायबिटीज आदि।
  5. कठोर फर्श पर नंगे पाँव अधिक देर घूमना।
  6. प्राकृतिक रूप से सूखी त्वचा।
  7. अधिक वजन के कारण तलवे का अधिक फैलना।
  8. अधिक देर तक पानी में खड़े रहना।
  9. उम्र ज्यादा होना।
  10. गलत फिटिंग के जूते चप्पल पहनना।
  11. बहुत  सूखे वातावरण में रहना।



 

फटी एड़ियों की समस्या से तुरंत निजात दिलाएंगे ये उपाय (Baba Ramdev Tips To cure Cracked Heal)

1. फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए आप सबसे पहले  एक टब में गुनगुना पानी लें। इसमें एक चम्मच नमक और आधा चम्मच पिसी हुई फिटकरी डालें। इसमें अपने पैर डालकर 10 मिनट भिगोये । इस प्रकार पैर भिगोने के बाद रगड़ कर डेड स्किन निकालें। इसके बाद देसी मोम ( छत्ते का प्राकृतिक मोम ) 25 ग्राम और  50  ग्राम तिल का तेल मिलाकर गर्म करें।अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर इसे किसी चौड़े मुह वाली शीशी में भर लें। ये मलहम तैयार है। पैर सूखने के बाद ये मोम एड़ियों में  लगाएं। इस नुस्खे का प्रयोग एक सप्ताह तक रोज करने से आपकी एड़िया एक डैम मुलायम हो जाएगी।



2. फटी हुई एड़ियों के इलाज के लिए आप शहद का उपयोग भी कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले शहद लगाएं और फिर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी की मदद से पैरों को वॉश करें। शहद के इस्तेमाल का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह एड़ियों को फटने व रूखा होने से तो बचाता है ही, साथ ही दरारों को भी भरता है।



3. कच्चा पपीता पीस लें । दस चम्मच ये पिसा पपीता , तीन चम्मच सरसों का तेल और तीन चम्मच हल्दी इन सबको मिलाकर हलवे की तरह सेक लें। गुनगुने नमक वाले पानी में 10 मिनट पानी में पैर डुबोकर रगड़ कर डेड स्किन निकाल दें। फिर ये पपीते वाला मलहम बिवाइयों पर लगा कर पट्टी बांध दें। दो दिन बाद ये प्रक्रिया फिर से दुहरायें। एक सप्ताह में ही फर्क नजर आ जाता है।

 


4. एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर रोज दिन में दो बार पैरो पर लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती है।

5. पका केला और नारियल को मिक्सर में पीस कर पेस्ट बना लें। ये पेस्ट 15 -20 मिनट पैर पर लगा कर रखें फिर रगड़ कर धो लें। यह क्रेक ठीक भी करता है और क्रेक होने से बचाता भी है। रोजाना इसे करने से एड़ी मुलायम बानी रहती है।



6. रात को सोते समय पैर अच्छे से साफ करके तेल या वेसलीन लगाकर मोज़े पहन कर सोएं। कुछ दिन ऐसा करने से निश्चित फर्क पड़ता है।

 


7. रोजाना एरंड के तेल की मालिश करने से पैर की स्किन का सूखापन खत्म हो जाता है। स्किन फटी हो तो ठीक हो जाती है।

8. रात को सोते समय 15 मिनट पैरों को साबुन वाले गुनगुने पानी में डुबो कर रखें। रगड़ कर साफ करें और सूखा लें। एक चम्मच वैसलीन में एक नीबू का रस नीचो कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसको फटी एड़ियों पर और बाकि पैर पर हल्की मालिश करते हुए लगाएं। इसके बाद मोज़े पहन कर सोएं। मोज़े पहनने से एक तो आपका बिस्तर गन्दा नहीं होगा दुसरे ये सोलुशन स्किन मे रम जायेगा। अगली सुबह स्किन सॉफ्ट हो जाने से डेड स्किन भी आराम से निकल सकते है। कुछ दिन इस प्रयोग से एड़ी चमकने लगेगी।



9. पैराफिन मोम पिघला लें। इसमें सरसों का तेल या नारियल का तेल मिला लें। इसे रात को सोते समय फटी या सूखी एड़ियों पर लगा लें। अगले दिन धो कर साफ कर लें। 10 -15 दिन ऐसा करने से एड़ियां सही होकर मुलायम हो जाएगी।



10. गुनगुने पानी में 10  मिनट को पैरों डुबो कर रखें। तीन चम्मच चावल का आटा , दो चम्मच शहद और आधा चम्मच एपल सिडार विनेगर व आधा चम्मच ऑलिव आयल मिक्स करके पेस्ट बनायें । इस प्रकार  तैयार स्क्रब से एड़ियों को स्क्रब करें । इस प्रकार स्क्रब करने से डेड स्किन निकल कर एड़ियां मुलायम हो जाती है।

11. यदि आपकी एड़िया फैट रही है पर दरारे नहीं हो सिर्फ स्किन कड़क और भुरभुरी हो गई हो तो एड़ी पर नींबू का रस दस मिनट लगाकर रखें। उसके बाद प्यूमिक स्टोन या ब्रश की सहायता से रगड़ कर डेड स्किन निकाल दें।



12. 15 -20 नीम की पत्तियां  पीस लें। इसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सुबह शाम आधा घंटा लगा कर धो लें। एड़ियां सही हो जाएगी।


सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों के इलाज के लिए सबसे बेहतरीन घरेलु उपाय | Baba Ramdev Tips For Cracked Heal  सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों के इलाज के लिए सबसे बेहतरीन  घरेलु उपाय | Baba Ramdev Tips For Cracked Heal Reviewed by deeksha arya on 11:09 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.