सर्दियों में फटे हाथ पैरों को सिर्फ 1 दिन में सही करते हैं ये घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips for Chapped Skin ( Fati hui Twacha Ko Thik Karne ke upay)

सर्दियों में फटे हाथ पैरों को सिर्फ 1 दिन में सही करते हैं ये घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips for Chapped Skin ( Fati hui Twacha Ko Thik Karne ke upay)

नमस्कार दोस्तों! इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे असरदार घरेलु उपायों के बारे में जिससे आप सर्दियों में अपने हाथ पेरो को फटने से बचा सकते है और यदि आपके हाथ पैर फैट रहे है तो आप उन्हें ठीक कर सकते है। 
Baba Ramdev Tips for Chapped Skin ( Fati hui Twacha Ko Thik Karne ke upay)





आजकल हर कोई  खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन खूबसूरती सिर्फ चेहरे से नहीं होती। शरीर के सभी अंगों का खूबसूरत होना बहुत जरूरी हैं। हम खूबसूरती के लिए हमेश चेहरे को महत्व  देते हैं और हाथ-पैरों की समस्या को नजरंदाज कर देते हैं। हाथों की एक बड़ी समस्या होती हैं हाथों का फटना जो कि अक्सर मौसम के बदलाव के कारण होती हैं। यह समस्या ज्यादातर सर्दियों  के मौसम में  होती है।  यह समस्या शरीर की खूबसूरती को कम कर देती हैं। इसलिए इससे निजात पाने के लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं हाथ पैर फटने पर अपनाएं जाने वाले आसान घरेलू उपायों के बारे में। 
 

मानव शरीर की स्किन कई परतों में होती है लेकिन ऊपर की दो मुख्य परतें होती हैं। नीचे वाली परत में पसीना बनता है।  सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है जिसके कारण हाथ पैर की त्वचा फटने लगती है। यह कोई बीमारी नहीं है इसलिए आपको इसके ठीक होने का इंतजार करना पड़ता है।  इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।



सर्दियों में हाथ पैर फटने पर अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय:

1. गर्म पानी का इस्तेमाल

इसके लिए आप पानी को किसी बर्तन में लेकर गरम कर ले।  गुनगुने पानी में कुछ देर तक हाथ डुबो कर रखें। कुछ देर बाद नर्म कपड़े से हाथों को पोछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।इससे हाथों में नमी बनी रहेगी। नमी बने रहने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी। जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।

2. जैतून तेल का करें इस्तेमाल

अगर आपके हाथों की स्किन उतर रही है तो इसमें जैतून का तेल बहुत कारगर साबित होगा। जैतून का तेल अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। इससे आपके हाथों में नमी बनी रहेगी और धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाएगी।



3. खूब पानी पिएं

जैसा कि आपको पहले बताया स्किन से संबंधी ज्यादातर समस्याएं शरीर में पानी की कमी से होती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी पीने से शरीर में नमी की मात्रा बनी रहती है साथ ही बॉडी का डिटॉक्सिकेशन भी होते रहता है।

4. दूध और खीरे का इस्तेमाल

शरीर के जिस हिस्से से स्किन उतर रही है वहां दूध और खीरे के टुकड़े से मसाज करें, बहुत फायदा मिलेगा। खीरे में पानी की बहुत मात्रा होती है और यह अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है। इसके अलावा ओट्स यानी जौ को भी स्किन उतरने की समस्या के लिए बेहतरीन इलाज माना जाता है। पानी में जौ को मिला लें और हाथ डूबों कर कम से कम 10 मिनट रखे। ऐसा करने से हाथों से गायब नमी वापस हो जाएगी।



5. खाने में प्रोटीन शामिल करें

शरीर में  टिश्यू निर्माण में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है। फटी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए आप खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं।

6. प्राकृतिक उत्पादों को उपयोग

हाथों पर रसायनिक तत्वों से बने उत्पादों की जगह प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। हर्बल साबुन, बादाम सोप, एलोवेरा या ऑलिव ऑयल से मिलकर बने पदार्थ की मात्रा वाले प्रोडक्ट हों। जिससे हाथों पर नमी बनी रहेगी और हाथ रूखे होने से भी बचेंगे।


7. मॉइस्चराइजर का उपयोग

सर्दी के मौसम में हाथों का बार-बार रूखा होना स्वाभाविक है। ऐसा हाथों में कम ऑयल ग्लैंड्स होने के कारण होता है। कपड़े और बरतन धोने से हाथों की स्थिति काफी खराब नजर आने लगती हैं। ऐसे में जरूरत है कि हाथों को नियमित तौर पर ऐक्सफोलिएट और मॉश्चराइजर किया जाए। हाथों पर लगाने के लिए बहुत से पैक आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं।

8. नीबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल का उपयोग

नीबू के साथ ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर एक पैक तैयार करें फिर इसे फ्रिज में रख लें। जब भी की पानी वाला काम करें इस घर पर बने लोशन को बाद में लगा लें और हाथों की समाज भी करें आपके हाथ संदर मुलायाम और खूबसूरत बन जायेंगे। ग्लिसरीन और गुलाबजल के मिश्रण को एक बोतल में भर कर फ्रिज में रख लें। कुछ भी काम करने के बाद इस मिश्रण को अपने हाथों पर लगा कर मसाज कर लें। नियमित प्रयोग से कुछ ही दिनों आपको फर्क नजर आने लगेगा।


9. सिरके का उपयोग

हथेलियों के खुरदुरेपन को मिटाने के लिए सिरका मिलाएं। बाद में गर्म पानी में हाथों और हथेलियों को भिगोकर ब्रश से हल्के-हल्के रगड़ लें। फिर हाथों को साफ और गर्म सूची कपड़े से पोंछकर क्रीम या बादाम तेल लगा लें।


10. नीम की पत्तियों का लैप

नीम की हरी पत्तियां पीसकर लेप बना लें। नींम के बने पेस्ट को दहीं के साथ अच्छे से मिलाकर हाथ- पैरों, एड़ियों पर लगाकर 30-40 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से हल्का रगड़कर धो लें। यह एक तरह से नेचुरल क्रीम का काम करता है।


सर्दियों में फटे हाथ पैरों को सिर्फ 1 दिन में सही करते हैं ये घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips for Chapped Skin ( Fati hui Twacha Ko Thik Karne ke upay) सर्दियों में फटे हाथ पैरों को सिर्फ 1 दिन में सही करते हैं ये घरेलू उपाय | Baba Ramdev Tips for Chapped Skin ( Fati hui Twacha Ko Thik Karne ke upay) Reviewed by deeksha arya on 16:11 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.