त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे | Gorapan Kaise Paye | Skin Whitening Home Remedies- Baba Ramdev Tips

त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे | Gorapan Kaise Paye | Skin Whitening Home Remedies- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स की  इस पोस्ट में हम आपको  त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं।दोस्तों आनुवंशिक कारणो के अलावा ऐसे और भी कई कारण होते है जो हमारी त्वचा का रंग निर्धारित करते हैं। इसलिए यदि आप हमारे द्वारा बताये गए इन नुस्खों का प्रयोग करते है  तो ये  आपकी त्वचा का रंग निखारने में आपकी मदद कर सकते हैं।







त्वचा के रंग का सांवला होने का कारण :


हमारे शरीर में पाए जाने वाले मेलानिन त्वचा के रंग को निर्धारित करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा पिगमेंट का निर्माण त्वचा में पाई जाने वाली कोशिका मिलानोसाइटस के द्वारा किया जाता है। यही कारण है कि त्वचा में जितना ज्यादा मेलानिन होगा उतना ही त्वचा का रंग गहरा होगा। 

सांवले रंग का होना कई कारणों से अच्छा भी होता है। सांवले लोगों को सूरज की अल्ट्रावॉइलेट किरणें कम प्रभावित करती हैं और इसी कारण वृद्धा अवस्था में उनके चेहरे पर झुर्रियां कम नज़र आती हैं। साथ ही सांवले लोगों की त्वचा में स्किन कैंसर का खतरा कम होता है, इसलिए सांवला होना भी आपके लिये एक प्राकृतिक वरदान है जो उतना भी बुरा नहीं है।

 


ज्यादातर लोग अपनी त्वचा के रंग को गोरा और चमकदार देखना ही ज्यादा पसंद त्वचा करते हैं और इस सुंदरता को पाने के लिये वो बाजार में उपलब्ध होने वाले महंगे से महंगे उत्पादों का उपयोग कर गोरा बनाने का प्रयास करते हैं, पर इससे मिलने वाली सुंदरता क्षणिक होती है। तो हमारे द्वारा बताये गए इन नुस्खों का उपयोग करने से आपकी त्वचा के रंग को प्राकृतिक निखार मिलेगा जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार होगी।



त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे:

दही (Curd)

त्वचा से जुड़ी हर समस्या के इलाज के लिये दूध से अच्छा दही माना जाता है क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो त्वचा के रंग को निखार प्रदान करने के साथ साथ डेड स्किन भी कम करता है। दही में पाये जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के गहरे दाग धब्बों को दूर कर उसमें निखार लाने का काम करते हैं। 
त्वचा की रंगत में निखार लाने का यह सबसे अच्छा घरेलू उपचार माना जाता है। नींबू में पाये जाने वाले विटामिन सी और साइट्रिक एसिड त्वचा में निखार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। नींबू में पाये जाने वाले तत्व इतने फायदेमंद होते हैं कि चेहरे पर इसका उपयोग करते समय किसी अन्य सामग्री को मिलाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती। आधा नींबू का रस ही आपकी त्वचा पर काफी असरदार साबित हो सकता है।



बेसन (Gram Flour)

बेसन त्वचा की गंदगी को साफ कर निखार लाने के लिये सबसे अच्छा उपाय बताया जाता है। बेसन त्वचा में स्क्रब का काम करता है, जिससे त्वचा की मृत कोशिकायें दूर होती है। चेहरे पर निकलने वाले अनचाहे बालों की भी सफाई हो जाती है। इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार देखने को मिलता है।

 

टमाटर का रस (Tomato Juice)

टमाटर में पाये जाने वाले प्राकृतिक तत्व कील मुहांसों को साफ कर अंदर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं। इससे चेहरे के दाग धब्बों से मुक्ति मिलती है। चेहरा साफ सुंदर होकर दमकने लगता है।


शहद (Honey)

शहद में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले गुण त्वचा के रंग में निखार लाने का काम करते हैं। इसलिये इसका उपयोग नियमित रूप से रोज करने से चेहरे में निखार आता है। त्वचा का रंग साफ होकर दमकने लगता है। इसलिये त्वचा को आप खास बनाये रखने के लिये इसका उपयोग रोज करें। जितना यह हमारे खाने में उपयोगी माना जाता है, उतना ही यह हमारी त्वचा पर निखार लाने के लिये रामबाण के बराबर है।
खट्टा मीठा संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। जो हमारी त्वचा में ब्लीच की तरह काम कर त्वचा की अंदर तक की सफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा संतरे में साइट्रिक एसिड के भी गुण पाये जाते हैं जिसका उपयोग त्वचा के रंग को साफ कर निखार लाने का काम करता है ।



हल्दी (Turmeric)

आयुर्वेद में हल्दी को त्वचा व सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा औषधीय उपचार माना गया है। इसका उपयोग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहने के साथ त्वचा में भी निखार आता है। इसकी इसी उपयोगिता को देखकर काफी पुराने समय से हमारे भारतीय समाज में शादी के समय वर एवं वधु को हल्दी लगाई जाती है।हल्दी त्वचा के रंग में निखार लाने काम करती है। त्वचा से संबंधित हर बड़ी समस्याओं को दूर करने का सबसे बढ़िया उपचार है
त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे | Gorapan Kaise Paye | Skin Whitening Home Remedies- Baba Ramdev Tips त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे | Gorapan Kaise Paye | Skin Whitening Home Remedies- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 22:28 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.