बादाम को पानी में भिगोकर खाने के फायदे | Bhige Badam Khane Ke Fayde in Hindi | Soaked Almonds Benefits In Hindi

बादाम को पानी में भिगोकर खाने के फायदे | Bhige Badam Khane Ke Fayde in Hindi | Soaked Almonds Benefits In Hindi

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है बादाम को पानी में भिगोगार खाने से क्या क्या लाभ होते है।  जी हां दोस्तों आपने ये तो सुना ही होगा की बादाम को रात भर पानी में गला कर रखे और फिर उसका सेवन करे पर ऐसा क्यों कहा जाता है ये शायद आपको पता नहीं होगा।  तो दोस्तों हम आपको बताते है की कच्ची बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद भीगी हुई बादाम होती है।


(और पढ़ें- अलसी खाने के 5 सबसे मुख्य फायदे)

बादाम को भिगोने से शरीर को उनसे अधिक विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने की क्षमता आ जाती है। बाजार में आसानी से उपलब्ध बादाम सबसे पौष्टिक ‘ड्राई फ्रूट्स’ है, क्योकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, ओमेगा -6 फैटी एसिड, विटामिन ई, पोटेशियम, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे अनेक महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते है।

वैसे तो बादाम पूर्ण रूप से स्वस्थ है, फिर चाहे वह सूखे बादाम हों या भिगोये हुए बादाम। लेकिन बादाम को भिगोकर इसकी की त्वचा में मौजूद टैनिन (tannins) और एसिड की मात्रा को कम किया जाता हैं, यह टैनिन और एसिड शरीर द्वारा पोषक तत्वों को आगे बढ़ने से रोक सकते हैं।
(और पढ़ें- जोड़ो के दर्द को दूर करने के 7 घरेलू इलाज)

भीगे हुए बादाम खाने के रामबाण फायदे

1. त्वचा के लिए (For Glowing and Healthy Skin)

कच्चे बादाम की तुलना में भीगे बादामों में विटामिन-ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, और यह विटामिन त्वचा की सूजन और उसकी क्षति को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। जिससे आपके लंबे समय तक युवा दिखने की उम्र बढ़ जाती है। भीगी हुई बादाम का सेवन क्षतिग्रस्त त्वचा ऊतकों की आंतरिक रूप से मरम्मत करता है और नई कोशिकाओं के निर्माण की प्रक्रिया को बढ़ा देता है। इसके पेस्ट को मॉइस्चराइजर के रूप में त्वचा पर लगाने से खोई हुई चमक को वापस लाया जा सकता है।
(और पढ़ें- गाय का घी खाने के फायदे और नुकसान)



2. बालों के लिए (For Healthy and Shiny Hairs)

भिगोये हुए बादाम केवल शारीरिक स्वास्थ्य या त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं होते बल्कि इन्हें यदि सही तरीके से उपयोग किया जाये तो ये हमें लंबे और स्मूथ बाल भी प्रदान कर सकते हैं। रात  में पानी में कुछ बादाम भिगोये, और अगली सुबह उन्हें जैतून के तेल की उचित मात्रा के साथ अच्छी तरह से मिश्रित कर लें (पेस्ट बना लें)। फिर इस मिश्रण को एक प्राकृतिक कंडीशनर की भांति बालों पर उपयोग करें। यह तरीका चिकने और स्वस्थ बाल देता है।
(और पढ़ें- हल्दी का दूध पीने के 10 बेहतरीन फायदे)

3. तनाव को करें छूमंतर (To Reduce Stress)

बादाम में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से राहत देता है । इसके सेवन से आप खुद को फ्रेश व दिमागी रूप से फ्री महसूस करते हैं । रोजाना बादाम का सेवन करने वालों को डिप्रेशन होने की संभावना भी नहीं रहती ।



4. शुगर कंट्रोल करे  ( Control Sugar or In Diabetes)

डायबिटीज रोगियों के लिए भी बादाम का सेवन रामबाण का कार्य करता है । इसमें पाया जाने वाला वसा, प्रोटीन, फाइबर व मैग्नीशियम मधुमेह रोगियों को लाभ देता है । प्रतिदिन बादाम का सेवन करने से बॉडी में इन्सुलिन की मात्रा को कंट्रोल करके ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है ।
(और पढ़ें- सेब खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान)

5. दिल के रोगियों के लिए कारगर (Beneficial For Heart Diseases)

दिल के रोगियों को भी बादाम का सेवन बहुत लाभ देता है । रोज़ 5 बादाम खाने से बॉडी में अल्फा-1 एचडीएल लेवल बढ़ता है । अल्फा-1 एचडीएल से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को कम करने में मदद मिलती है ।



6. हड्डियों को मजबूती दे (Strong and Healthy Bones)

बादाम को सूखा या भिगोकर खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है । बादाम में फास्फोरस, मैग्नीशियम व कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं । फास्फोरस, मैग्नीशियम व कैल्शियम का सेवन हड्डियों के साथ दांतों को भी मजबूती देता है ।
(और पढ़ें- जानिए क्या है शिलाजीत साथ ही उससे होने वाले अद्भुत फायदे और नुकसान)

7. वजन कम करे (Weight Lose)

अगर आप मोटापे से पीड़ित है तो प्रतिदिन 4 से 5 बादाम का सेवन करने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है । जिससे कि आप ओवर इटिंग नहीं करते । बादाम का सेवन करने से आपको फाइबर, प्रोटीन व वसा मिलती है, जिससे फैट की चर्बी कम होता है ।



8. कब्ज (Acidity)

बादाम का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है । इसका सेवन भोजन पचाने में भी मदद होती है । प्रतिदिन 4-5 बादाम खाने के बाद 1 गिलास पानी पीएं । इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी । इसका सेवन पेट के कैंसर का खतरा भी कम करता है ।

(और पढ़ें- नपुंसकता (मर्दाना ताकत) के 10 घरेलू इलाज)

9. गर्भावस्था में (In Pregnancy)

भीगी बादाम को गर्भावस्था के दौरान खाना माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। कच्चे बादाम की तुलना में भिगोये बादाम में फोलिक एसिड के उच्च स्तर के कारण न्यूरल ट्यूब दोषों को रोकने में मदद मिलती हैं, यह दोष फोलेट की कमी के कारण होता है।



10. रक्तचाप में सुधार के लिए

उच्च रक्तचाप (high Blood Pressure) वाले व्यक्तियों के लिए यह अच्छी खबर है, कि भिगोयें बादाम (Soaked Almonds) उनकी समस्या को दूर कर सकती हैं।
बादाम को पानी में भिगोकर खाने के फायदे | Bhige Badam Khane Ke Fayde in Hindi | Soaked Almonds Benefits In Hindi बादाम को पानी में भिगोकर खाने के फायदे | Bhige Badam Khane Ke Fayde in Hindi | Soaked Almonds Benefits In Hindi Reviewed by deeksha arya on 10:28 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.