बालो को झड़ने, टूटने और पतले होने से तुरंत रोके, अपनाये ये घरेलु इलाज। Balo Ko Jhadne se Rokne ke Liye Kya kare

बालो को झड़ने, टूटने और पतले होने से तुरंत रोके, अपनाये ये घरेलु इलाज। Balo Ko Jhadne se Rokne ke Liye Kya kare


नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की आप अपने बालो का झड़ना तुरंत कैसे बंद कर सकते है।  हम आपको बालो के झड़ने की समस्या  के कुछ बेहतरीन इलाज के बारे में बताने जा रहे है।
शरीर में ऐसी बहुत साडी चीज़े है जो हमे सुन्दर बनती है जिनमे आँख, कान, मुँह आदि शामिल है. ऐसे ही एक सुन्दर चीज और है जो है हमारे बाल (Hair) . बाल व्यक्ति के शरीर को सुन्दर तो बनाता ही है साथ ही साथ वह मनुष्य के शरीर का एक अहम हिस्सा भी है. जिस कारण हर व्यक्ति अपने बालों पर नाज करता है और घने लम्बे बालो की चाहत भी रखता है।




लेकिन बाल झड़ना यानी हेयर फॉल आज के युवाओं में एक बहुत ही बड़ी समस्या है  है. कुछ लोगों के बाल कुछ ज्यादा ही झड़ते हैं तो कुछ लोगों के कम और कुछ लोग समय से पहले ही गंजे हो जाते हैं।  सिर के सारे बाल समय के पहले गिर जाते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है, और बालों को झड़ने से किस तरह से रोका जा सकता है।

बालों के असमय झड़ने के बहुत सारे कारण है किन्तु बालों के असमय झड़ने के प्रमुख कारण कुछ इस प्रकार है।


1. हार्मोन्स में संतुलन न होना (Hormonal Imbalance)
2. सही आहार न लेना (Diet Problem)

3. सही दिनचर्या का न होना (लाइफस्टाइल)




4. बालों के झड़ने का आनुवांशिक कारण (Hereditary)

5. गीले बालों पर कंगी करना

6. जीवन में तनाव का होना

7. टेलोगेन समस्या (Telogen Effluvium)

8. पाचन तंत्र का ठीक न होना (Digestive प्रॉब्लम

 

9. बालों पर बहुत गर्म पानी डालना

10. बालों की रचना को बदलते रहना





बालों को असमय झड़ने से (Hair loss) रोकने के आसान तरीके


हमारे हेयर बहुत ही नाजुक होते है और थोड़ी सी भी लापरवाही करने पर या बालों की केयर न करने पर बाल बेजान या टूटने लग जाते है।  इसलिए अपने बालों को किसी भी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए बालों की देखभाल बहुत जरुरी है।

फलों और सब्जियों को अपनाये :

फल और सब्जियाँ हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है।  बचपन से ही हम फलों और सब्जियों के फायदे के बारे में सुनते आ रहे है।  बालो के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है. जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है।

बालों को सेहतमंद बनाने के लिए आप अपने आहार में आंवला, गाजर, पालक, चना, प्याज, राजमा, टमाटर, सोयाबीन, अदरक मौसमी फल, अंकुरित अन्न व विटामिन से भरे ताजे फलों का उपयोग भी कर सकते है।



केमिकल वाले शेम्पू और साबुन से बचे:

सभी लोग अपने बालों को सुन्दर व मजबूत दिखाने के लिए केमिकल युक्त शेम्पू या साबुन का बार – बार उपयोग करते है. अत्यधिक बार शेम्पू का Use बालों के लिए नुकसानदायक होता है और वह बालों को सुन्दर व सेहतमंद बनाने के बजाय बेजान या कमजोर बना सकता है. इसलिए बालों को धोने के लिए इन शेम्पू या साबुन का कम उपयोग करे. इसके बजाय आप आंवला के पाउडर का use बाल धोने के लिए कर सकते है.

तनाव से रहे दूर :

अगर आप अधिक तनाव लेते है तो इससे आपके बालो के झड़ने की समस्या बड़ जाएगी  इसलिए खुद को हमेशा तनावमुक्त रखे. तनाव (स्ट्रेस) को कम करने के लिए ध्यान, व्यायाम, कोई गेम या स्पोर्ट्स या अपनी पसंद का music सुन सकते है.

गरम पानी से रखे बालों को दूर :

नहाते वक्त या बाल धोते समय बालो पर कभी भी बहुत अधिक गरम पानी का उपयोग न करे. अधिक गरम पानी से बाल कमजोर और नाजुक बन जाते है. नहाते वक्त सिर्फ ठन्डे या हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करे.

गरम तेल से करे बालों की मसाज :

तेल से मालिश करना हमारे शरीर के लिए के लिये बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से बढ़ता है. वही अगर यह मालिश सिर में बालों में की जाये तो यह सोंने में सुहागा है. अगर आपके बाल निरन्तर झड़ रहे है तो आप सरसों के तेल को हल्का गरम करके सिर की मालिश करे.

गीले बालों पर कंघी करने से बचे :

कभी भी गीले बालो पर कभी भी कंगी न करे. जब आपके बाल गीले होते है उस समय वे बहुत ही कमजोर और नाजुक होते है जो बड़ी आसानी से टूट सकते है. इसलिए गीले बालों को हमेशा तौलिये या किसी कपडे से आराम से सुखाये. कंघी करने के लिए हमेशा मोटे दांतों वाली कंघी का उपयोग करे. इससे आपके बाल लम्बे और मजबूत बनेंगे.

बालों में लगाये एलोवेरा :

एलोवेरा एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक पौधा होता है।  एलोवेरा के पत्तो में जो जैल होता है वह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा भी आप एलोवेरा के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है. इस पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल बहुत ही मजबूत हो जाते है.


रोजाना व्यायाम करे :

व्यायाम करने से हमारा शरीर काफी सुन्दर और मजबूत बन जाता है. रोज व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार बहुत ही अच्छे तरीके से होता है. जिससे हमें मानसिक और शारारिक रूप से बहुत फायदा होता है तथा रोजाना व्यायाम हमारा तनाव भी काफी तेजी से घटाता है.

बालों को किसी चीज से बाँधने से बचे :

अपने बालों को कभी भी किसी कपडे से न बाधें या बालों में रोलर का उपयोग न करे. वही अपने गीले बालों में भूल कर भी रबड़ बैंड या ग्रिप का प्रयोग न करें. अगर आप ऐसा करते है तो इससे आपके बाल खीचने लगते हैं और वे बहुत ही कमजोर हो जाते है. जिस कारण उनके टूटने की कई ज्यादा सम्भावना होती है.

नारियल के तेल का करे प्रयोग :

बालों को सेहतमंद व मजबूत रखने के लिए आप नारियल का भी उपयोग कर सकते है. नारियल का use बहुत ही फायदा देता है. लगातार नारियल तेल का उपयोग हमारे बालों को मुलायम, चमकीला व सेहतमंद बना देता है.


आंवले का करे प्रयोग :

आंवला हमारे शरीर में Vitamin C की कमी को पूरा करता है. यह आंवला हमारे बालों को भी चमकदार और मजबूत बनाता है तथा बालों को काले रखने में बहुत हेल्प करता है. आप आंवले का तेल बालों के लिए use कर सकते है और आंवले को खाया भी जा सकता है. आंवले का लगातार प्रयोग आपके बालों में बहुत ही हेल्थी Changes कर देगा जिससे आपके बाल कमजोर नहीं होंगे और बाल को एक नयी चमक भी मिलेगी.

 संतुलित और पौष्टिक आहार अवश्य ले :

भोजन हमारे अच्छे स्वास्थ्य की प्रमुख कड़ी है. अपने बालों को उचित आहार देने के लिए आप प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन का उपयोग कर सकते है. आप मांसाहारी भोजन, सोया, शकरकंद, अंकुरित अन्न, मूंग, दूध, मूंगफली या चना का उपयोग कर सकते है. अगर आपका आहार अच्छा होगा तो आपके बाल भी इससे स्वस्थ रहेंगे.


बालो को झड़ने, टूटने और पतले होने से तुरंत रोके, अपनाये ये घरेलु इलाज। Balo Ko Jhadne se Rokne ke Liye Kya kare बालो को झड़ने, टूटने और पतले होने से तुरंत रोके, अपनाये ये घरेलु इलाज। Balo Ko Jhadne se Rokne ke Liye Kya kare Reviewed by deeksha arya on 22:35 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.