गंजेपन का इलाज - बाबा रामदेव टिप्स एवं नुस्खे | Baba Ramdev Tips To Cure Baldness, Alopecia, Hairfall In Hindi

गंजेपन का इलाज - बाबा रामदेव टिप्स एवं नुस्खे | Baba Ramdev Tips To Cure Baldness, Alopecia, Hairfall In Hindi

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स के इस  आपको बताएंगे कि  आप गंजेपन का इलाज प्राकृतिक उपायों से किस तरह कर सकते है। इन प्राकृतिक घरेलु उपायों का प्रयोग करने से आपके गंजे सिर में फिर से बाल आने लग जाएंगे। 
Baba Ramdev Tips To Cure Baldness, Alopecia, Hairfall In Hindi





समय के साथ इंसान में शारीरिक बदलाव तो आते ही हैं। एक उम्र गुजर जाने के बाद उसके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं, उसे शारीरिक कमजोरी भी महसूस होने लगती है, बाल सफेद होने लगते हैं और यहां तक कि झड़ने भी लगते हैं। लेकिन बालों का झड़ना उम्र से पहले ही हो जाए तो?

लड़का हो या लड़की, काले, लहराते-घने बाल भला किसे पसंद नहीं होते हैं? मगर आजकल शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते आधे से ज्यादा लोग झड़ते बाल व गंजेपन से परेशान हैं। गंजापन कई बार मर्दों के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन जाता हैं। इसलिए लोग सिर पर बाल उगाने या उन्हें घना करने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट व तेल का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन जब इनसे भी कुछ फायदा नजर नहीं आता तो दिक्कत और बढ़ जाती हैं। अगर आप भी गंजेपन या झड़ते बालों से परेशान हैं तो आज हम आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी। 

झड़ते बाल व गंजेपन का कारण ( Hair Fall and Baldness Reasons )

1. एक उम्र के बाद बाल झड़ने का आम कारण है। 
2. सिर पर दाद के होने से भी गंजेपन को बढ़ावा मिल सकता है।
3. शरीर में आयरन की कमी से भी यह प्रॉबल्म आ सकती हैं।
4. हार्मोनल असंतुलन के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं।
5. आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन न मिलने से भी।
6. कई दवाइयों के सेवन से भी यह समस्या आ सकती हैं।
7. कोई बीमारी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।



 

गंजेपन को दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय (Natural Remedies To Cure Baldness  | Baba Ramdev Tips To Cure Baldness , Alopecia, Hairfall)

1. हरा धनिया

हरा धनिया पौष्टिक गुणों से भरपूर तो है ही, लेकिन ये गंजेपन को कम कर सकता है। गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए आप इसका पेस्ट बनाकर सिर के उस हिस्से में लगाइए जहां से आपके बाल उड़ गए हैं। आपको इसमें कैसा भी अन्य पदार्थ मिलाने की जरूरत नहीं है।


2. कैस्टर ऑयल

इसके लिए 2 से 3 चम्मच कैस्टर ऑयल( अरंडी का तेल) में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर हल्का गर्म कर लें। गुनगुना करके इस तेल को बालों के स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करें। इसमें ओमेगा-6 एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनते हैं।


3. आंवला, ब्राह्मी तथा भृंगराज

इसके लिए आप इन तीनों को एक साथ मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को लोहे की कड़ाही में फूलने के लिए रखना चाहिए और सुबह के समय में इसको मसल कर लेप बना लेना चाहिए। इसके बाद इस लेप को 15 मिनट तक बालों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल झड़ना रुक जाते हैं।

 

4. प्याज का रस

1 प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद रूई की मदद से बालों में लगाएं। 20-30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर बालों में शैंपू कर ले ।

सेब का सिरका

एक कप पानी में 1-2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिला लें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। फिर 1-2 मिनट के लिए बालों की मालिश करें। फिर सादे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तरह करने से सिर का पीएच स्तर संतुलित होगा और बालों के विकास में बाधा उत्पन्न करने वाले रोगाणुओं से मुक्ति मिलेगी।



5. मेथी और दही

मेथी को कम से कम 12 घंटे के लिए पानी में भिगोएं, इसके बाद पीसकर दही में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाइए। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। फिर धो ले। यदि आप कुछ दिन ये उपाय करेंगे तो आपको जल्द ही रिजल्ट मिल सकते हैं।


6. आंवला तेल

1 बड़ा चम्मच आंवला का तेल को थोड़ी देर गर्म करके ठंडा कर लें। फिर इससे बालों व स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। इसके बाद 2-3 घंटे लगा रहने दें और फिर धो लें।  आंवले से बालों के विकास को मजबूत करने में मदद मिलती है और इसे गंजेपन का रामबाण इलाज माना जाता है।



7. पुदीने का तेल

पानी से भरे एक प्याले में 3-5 बूंदें पेपरमिंट ऑयल(पुदीने का तेल) मिलाकर बालों पर लगाएं। फिर 20-30 मिनट के लिए अपने सिर को गर्म तौलिया या शॉवर कैप से ढक लें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से गंजेपन का इलाज किया जा सकता है।


8. नारियल तेल

2 से 3 चम्मच नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें।फिर इससे ठंडा करके बालों और स्कैल्प की अच्छे से मालिश करें। फिर 4-5 घंटे बाद सिर धो लें। आप चाहे तो इसे रातभर के लिए भी लगाकर रख सकते हैं। हफ्ते में 3-4 बार लगाएं। इससे बालों का विकास  बढ़ेगा।

9. मुलेठी और केसर

मुलेठी को पीसकर इसमें थोड़ी मात्रा में दूध और केसर मिलाकर पेस्टर तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्टो को रात को सोने से पहले सिर में लगा लीजिए। सुबह उठकर बालों में हल्का शैम्पूर कर लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे गंजापन दूर होगा।



10. उड़द की दाल

उड़द की बिना छिलके वाली दाल  को उबाल कर पीस लीजिए। इसे आपको रात को सोने से पहले एक लेप की भांति ही बालों की जड़ों में लगाना है। फिर रात भर इसे बालों में लगा रहने दें और सुबह धो लें। इस लेप के कारण कपड़े गंदे न हों, इसके लिए सिर पर तौलिया बांध लें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से गंजापन कम हो जाता है।

11. एलोवेरा, प्याज और शहद

त्वचा से लेकर बालों के लिए एलोवेरा कितना लाभकारी है, ये हर कोई जानता है। यह गंजेपन को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा, एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट तैयार कर लीजिए। तैयार किए गए पेस्ट को नहाने के एक घंटे पहले बालों में लगाए। ये उपाय आप कम से कम 3 से 6 महीने तक इस्तेमाल करें।


गंजेपन का इलाज - बाबा रामदेव टिप्स एवं नुस्खे | Baba Ramdev Tips To Cure Baldness, Alopecia, Hairfall In Hindi गंजेपन का इलाज - बाबा रामदेव टिप्स एवं नुस्खे | Baba Ramdev Tips To Cure Baldness, Alopecia, Hairfall In Hindi Reviewed by deeksha arya on 21:28 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.