ठण्ड के मौसम में अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे | 10 benefits of Figs In Hindi

ठण्ड के मौसम में अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे | 10 Benefits of Figs In Hindi 

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे ठण्ड के मौसम में अंजीर खाने से क्या क्या फायदे होते है।  कुछ फल ऐसे होते हैं, जो फल के रूप में तो स्वादिष्ट लगते ही हैं, लेकिन सूखने के बाद सेहत के लिए और गुणकारी साबित होते हैं। दुनियाभर में अंजीर का उपयोग ओषधि के साथ साथ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसे फल और ड्राईफ्रूट दोनों प्रकार से खाया जाता है।





ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी पर पाए जाने वाले सबसे पुराने फलों में से एक अंजीर है। इस स्वादिस्ट फल का प्रयोग कई वर्षो से बहुत सारे रोगो के इलाज में किया जाता है। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको अंजीर के उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे है जो बहुत से रोगो का इलाज करते है।

1. वजन घटाने में ( Weight Reduction) 

जो लोग मोटापे से परेशान है उन लोगों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन दूध के साथ इसका सेवन करने से वजन बढ़ भी सकता है।

2. यौन रोगों में लाभदायक ( Beneficial In Sexual Diseases )

अंजीर के बारे में पारंपरिक रूप से माना जाता है कि इसके सेवन से यौन दुर्बलता ठीक होती है।  2-3 अंजीर रात में दूध में भिगोकर सुबह खाने से यौन शक्ति बढ़ती है और प्रजनन क्षमता दुरुस्त होती है।



3. हाईबीपी में लाभकारी ( Control Blood Pressure)

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम और सोडियम निम्न मात्रा में पाया जाता है इससे यह ब्लड प्रेसर और हाइपर टेंशन को कम करता है। इससे तनावमुक्त जीवन पाने में आसानी होती है।

4. पेशाब सम्बन्धी समस्या (Urinal Problems)

अंजीर का सेवन करने से पेशाब से संबंधित समस्याओं से भी निजात मिलती है। यह शरीर के  विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है और कैल्शियम को रोकता है।

5. पाचन तंत्र (Digestive System)

अंजीर का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करने लगता है और साथ ही कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दो-तीन अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह ऐसे ही या फिर शहद के साथ खाएं।



6. एनीमिया (Anemia)

शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया होता है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए, तो यह बीमारी प्राणघातक साबित हो सकती है। सूखी अंजीर को आयरन का प्रमुख स्रोत माना गया है। इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। 

7. डाइबिटीज़ (Diabetes)

अंजीर के फल के साथ उसके पत्ते भी सेहत के लिए अच्छे हैं। अंजीर के पत्तों में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप भी डायबिटीज से परेशां है तो आप इसके इलाज के लिए अंजीर के पत्तो की चाय बनाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं। 



8. हड्डियों के लिए (For Strong Bones)

अंजीर को कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम का मुख्य स्रोत माना गया है। शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए ये सभी गुण जरूरी हैं। अंजीर के गुणकारी तत्व हड्डियों पर प्रभावी तरीके से काम करते हैं, जिससे उनके टूटने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है। इसमें कोई दो राय नहीं कि हड्डियों के लिए कैल्शियम जरूरी है। यही कारण है कि हड्डियों की सेहत के लिए अंजीर खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

9. त्वचा के लिए (For Skin)

चेहरे पर असमय पड़ने वाली झुर्रियां खूबसूरती पर दाग साबित होती हैं। इससे बचने के लिए अंजीर का प्रयोग किया जा सकता है। अंजीर के रस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कोलेजनैस गुण होते हैं, जो झुर्रियों के असर को कम करने में सक्षम हैं। 



10. प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि ( Immune System)

अगर हमारी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी नहीं होगी, तो कई बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती हैं। यदि आपको शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करना है, तो अंजीर का सेवन जरूर करें। अंजीर में पोटैशियम व एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं। इसलिए, प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करने के लिए कोई दवा लेने से बेहतर होगा कि आप प्रतिदिन अंजीर का सेवन करें। 
ठण्ड के मौसम में अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे | 10 benefits of Figs In Hindi ठण्ड के मौसम में अंजीर खाने के 10 बेहतरीन फायदे | 10 benefits of Figs In Hindi Reviewed by deeksha arya on 08:27 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.