तरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi

नमस्कार दोस्तों! आज की बाबा रामदेव टिप्स की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है तरबूज़ खाने से होने वाले फायदे और नुक़्सानो के बारे में।  दोस्तों तरबूज़ एक ऐसा फल  है जो मुख्यतः गर्मियों के मौसम में आता है जिसमे भरपूर मात्रा में पानी होता है। और यह फल शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। 


तरबूज़ एक स्वादिस्ट फल होने के साथ साथ बहुत ही पौष्टिक भी होता है।  यह अनेक बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है और साथ में उनसे हमे बचाता भी है। तरबूज़ में अनेक प्रकार के पोषक तत्त्व पाए जाते है जैसे प्रोटीन, विटामिन सी , विटामिन ए, आयरन , कैल्शियम , मैग्नीशियम, पोटाशियम आदि।  
आईये अब हम आपको बताते हे तरबूज़ से होने वाले फायदे और नुक़्सानो के बारे में:



तरबूज खाने के फायदे  (Watermelon benefits in Hindi):

1. सिर दर्द से राहत के लिए  (Watermelon benefits in Headache Relief in Hindi)

गर्मियों के मौसम में अक्सर सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में सिर दर्द को दूर करने के लिए आपको तरबूज़ का सेवन करना चाहिए, तरबूज खाने से शरीर को ठंडक प्राप्त होती है और गर्मी की वजह से हो रहा सिर दर्द भी दूर हो जाता है ।
 

2. मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए (Watermelon benefits in relief from muscle pain in Hindi)

तरबूज में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला अमीनो एसिड एल सिट्रोलाइन पाया जाता है जो कि मांसपेशियों के दर्द को कम करने में सहायक होता है । आप मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में पानी से हुई कमी को भी पूरा करता है साथ में आपको एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी प्राप्त हो जाती है और मांस पेशियों के जरूरी प्रोटीन भी इससे मिलता है।



3. रक्तचाप को कम करने में (Watermelon benefits for Reducing Blood Pressure in hindi)

उच्च रक्तचाप में पोटेशियम और सोडियम के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक होता है । तरबूज में पोटेशियम मैग्नीशियम के साथ-साथ अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में स्थित रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है।
 

4. वजन कम करने के लिए (Watermelon benefits for weight loss in Hindi)

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं तरबूज में फैट की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कोलेस्ट्रोल भी नहीं होता जो कि मुख्य रूप से मोटापे उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपको डिहाइड्रेशन से तो बचाती है साथ ही साथ आपकी भूख को भी कंट्रोल करती है।



5. ऊर्जावान बने रहने के लिए (Watermelon benefits for energetic body in Hindi)

तरबूज खा कर आप अपने शरीर को अधिक उर्जा दे सकते हैं । तरबूज में पोटेशियम विटामिन और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है और उसे स्थिर बनाए रखती है यदि आप व्यायाम करने से पहले तरबूज के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है।

6. मानसिक स्वास्थ्य के लिए (Watermelon Benefits for mental health in Hindi)

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ-साथ हार्मोंस के स्तर में भी संतुलन होना बहुत आवश्यक है । तरबूज में मन को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए नियमित रूप से तरबूज का सेवन कर आप अपने मस्तिष्क को खुश रख सकते हैं और अच्छा स्वास्थ्य भी पा सकते हैं।



7. ह्रदय को स्वस्थ रखने में (Watermelon Benefits for Heart in Hindi)

हृदय संबंधी बीमारियों के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनसे बचने के लिए आप तरबूज का सेवन एक औषधि के रूप में कर सकते हैं क्योंकि तरबूज में कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है जो कि दिल से संबंधित बीमारियों का मुख्य कारण होता है साथ ही साथ तरबूज में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा भी होती है जो कि हमारे शरीर के अंग सिस्टम को मजबूत बनाती है जिससे हमारा दिल भी मजबूत बनता है।

8. पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए (Watermelon Benefits for Sexual power in Hindi)

तरबूज को खाकर आप अपनी यौन शक्ति (Sex Power) को बढ़ा सकते हैं। नपुंसकता से जूझ रहे लोगों के लिए तरबूज वियाग्रा की तरह कार्य कर सकता है। तरबूज के जूस को पीने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा में वृद्धि होती है जो कि सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है।



9. गुर्दे (किडनी) को स्वस्थ रखने में (watermelon Benefits for kidney in Hindi)

पानी की कमी होने पर कई बार गुर्दे में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं तरबूज एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में गुर्दे की मदद करता है जिससे हमारे शरीर मैं उत्पन्न विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं।
 

10. आँखों के लिए  (Watermelon Benefits for eyes in Hindi)

लाइकोपीन एवं विटामिन ए का मिश्रण आंख से सम्बंधित अनेक बीमारियों जैसे –  रतौंधी, मोतियाबिंद और अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं से हमें सुरक्षा प्रदान करता है। बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से, तरबूज आँखो के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। 



11. गर्मी-लू निवारण  (Watermelon Benefits for Heat Exhaustion)

Heat Stroke / गर्मी लू से शरीर को बचाये रखने में तरबूत खाना और तरबूज जूस फायदेमंद है। तरबूत गर्मी मौसम में शरीर को शीतलता और स्वस्थ रखने में सहायक है।

12. त्वचा के लिए  (Watermelon benefits for Skin Care)

तरबूज में लाइकोपिन की मात्रा पाई जाती है, जोकि त्वचा को गर्मी, धूप और अन्य तरह के किरणों एवं सनबर्न से बचाने में सक्षम है। तरबूज का सेवन गर्मियों में अति उत्तम माना जाता है।


तरबूज़ खाने से होने वाले नुकसान (Watermelon Side Effects In Hindi)

तरबूज खाने के अनेक फायदे हैं किंतु अगर तरबूज की सही मात्रा में सेवन ना किया जाए तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं आइए जानते हैं तरबूज खाने के नुकसान क्या है और कैसे इनसे बचा जा सकता है
 
1. तरबूज का कम मात्रा में सेवन बहुत ही लाभदायक होता है एक व्यस्क व्यक्ति को 1 दिन में 200 ग्राम से अधिक तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए



 
2. जो व्यक्ति पहले से गुर्दे (kidney) जैसी समस्या से परेशान हैं उसे तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. बहुत अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करना शरीर में रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) को बढ़ा सकता है इसलिए डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्तियों और गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को कम मात्रा में ही तरबूज का सेवन करना चाहिए




4. तरबूज का सेवन रक्तचाप (Blood Pressure) से ग्रस्त व्यक्तियों को भी अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि तरबूज में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है जो कि रक्तचाप को कम कर सकता है और हृदय संबंधी समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है
 
5. जैसा की हमने आपको बताया तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसके  अधिक मात्रा मैं सेवन से दस्त, उल्टी, अपच और गैस एजेंसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं

 
6. तरबूज खाने के बाद लगभग आधे से 1 घंटे तक आपको पानी नहीं पीना चाहिए।


 
तरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi तरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi Reviewed by deeksha arya on 15:59 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.