जानिए क्या है शिलाजीत साथ ही उससे होने वाले अद्भुत फायदे और नुकसान | Shilajit Benefits And Side Effects In Hindi | Baba Ramdev Tips

जानिए क्या है शिलाजीत साथ ही उससे होने वाले अद्भुत फायदे और नुकसान | Shilajit Benefits And Side Effects In Hindi | Baba Ramdev Tips


नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले एक ऐसी औषधी के फायदे और नुकसान के बारे में जिसका आयुर्वेदिक औषधियों में एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण स्थान है।  जी हां दोस्तों हम आपको आज बताने जा रहे है शिलाजीत के अद्भुत फायदे और नुकसान के बारे में।  लेकिन इससे पहले हम आपको बता दे की आखिर शिलाजीत है क्या और कैसे बनती है। 




शिलाजीत एक चिपचिपा पदार्थ है जो मुख्य रूप से हिमालय की चट्टानों में पाया जाता है। यह सदियों से पौधों के धीमे विघटन से विकसित हुआ है। शिलाजीत का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है।
दोस्तों शिलाजीत का नाम आते ही हमारे मन में विचार आता है कि यह दवा सेक्स टॉनिक, नपुंसकता के लिए उपयोगी है। 

 

लेकिन यह वास्तव में एक बहुत ही गुणकारी औषधि है। शिलाजीत में कई उपयोगी एवं  शक्तिशाली पदार्थ होते हैं, जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट और फोलिक एसिड । इस पौधे में 80 से अधिक खनिज हैं जो शरीर के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, और कई लोगों के स्वास्थ्य पर अविश्वसनीय प्रभाव डालते हैं। आईये अब हम आपको बताते है शिलाजीत के सेवन से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में।



शिलाजीत के फायदे  (SHILAJIT BENEFITS IN HINDI)

1. अल्जाइमर रोग (Alzheimer Disease) में लाभकारी है शिलाजीत

अल्जाइमर रोग एक बहुत ही खतरनाक एवं प्रगतिशील मस्तिष्क विकार है जो स्मृति (भूलने की शक्ति), व्यवहार और सोच के साथ समस्याओं का कारण बनता है. शिलाजीत अल्जाइमर की प्रगति को धीमा कर देता है।  शिलाजीत में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड, प्रोटीन (tau protein) के संचय को रोकने से संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में योगदान देता है ।


2. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone )को बढ़ाए शिलाजीत

टेस्टोस्टेरोन एक प्राथमिक पुरुष सेक्स हार्मोन है, लेकिन कुछ पुरुषों में यह बहुत दुर्लभ है। यदि आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन  की कमी होती है तो इसकी वजह से शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा नहीं होती, साथ ही बालों का झड़ना, मांसपेशियों का कम होना, थकान और वजन बढ़ना आदि समस्याए भी पैदा होती है। ऐसे में अगर आप हार्मोन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में शिलाजीत को शामिल करें। 



3. क्रोनिक फेटीग्यू सिंड्रोम (Chronic Fatigue Syndrome) के लक्षणों को कम करने में सहायक है शिलाजीत

क्रोनिक फैटीग्यू सिंड्रोम (CFS) एक दीर्घकालिक स्थिति है जो अत्यधिक थकावट या थकान का कारण बनती है। सीएफएस से काम करने में बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से आपकी दैनिक गतिविधिया चुनौतीपूर्ण हो जाती है। सीएफएस को माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन से जोड़ा गया है। यह तब होता है जब आपकी कोशिकाएं पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न नहीं करती हैं। शिलाजीत की खुराक सीएफएस के लक्षणों को कम करती है और आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। 


4. हृदय स्वास्थ्य (Healthy Heart) को बढ़ावा दे शिलाजीत

शिलाजीत एक आहार सप्लीमेंट के रूप में दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है । 



5. पुरुष इनफर्लिटी में गुणकारी शिलाजीत (Male Infertility)

शिलाजीत पुरुष बांझपन के लिए भी एक सुरक्षित सप्लीमेंट है. शिलाजीत का सेवन करने से कुल शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है। इसलिए बांझपन से निपटने वाले किसी भी व्यक्ति को इस सुरक्षित, प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करना चाहिए।


शिलाजीत के नुकसान (SHILAJIT SIDE EFFECT IN HINDI)

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो प्राकृतिक और सुरक्षित है, लेकिन आपको कच्चे या अनप्रोसेस्ड शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए. कच्चे शिलाजीत में भारी धातु आयरन, फ्री रेडिकल्स, कवक, और अन्य प्रदूषण हो सकते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं ।

जानिए क्या है शिलाजीत साथ ही उससे होने वाले अद्भुत फायदे और नुकसान | Shilajit Benefits And Side Effects In Hindi | Baba Ramdev Tips जानिए क्या है शिलाजीत साथ ही उससे होने वाले अद्भुत फायदे और नुकसान | Shilajit Benefits And Side Effects In Hindi | Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 18:03 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.