नपुंसकता (मर्दाना ताकत) के 10 घरेलू इलाज | Napunsakta (Impotency) Ka Gharelu Desi Ilaj in Hindi | Baba Ramdev Tips

नपुंसकता (मर्दाना ताकत) का घरेलू इलाज  | Napunsakta (Impotency) Ka Gharelu Desi Ilaj in Hindi | Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स (Baba Ramdev Tips) के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे पुरुषो में नपुंसकता का कारण, नपुंसकता के लक्षण एवं इसका घरेलु देसी इलाज। नपुंसकता का अर्थ है संतानोत्पत्ति में विफलता तथा जननेन्द्रिय में उत्तेजना का अभाव| ऐसी स्थिति ज्यादातर अधिक आयु के व्यक्ति के साथ होती हैं| इसके अलावा कुसंगति में फंसे युवकों के साथ भी ऐसा हो सकता है।







नपुंसकता का कारण (Napunsakta (Namardi) Ka Karan

1. किसी व्यक्ति की धातु क्षीण व पतली हो, जरा सा कामुक विचार करने से ही स्खलित हो जाता हो,
 
2. शरीर की उष्णता बढ़ी हुई हो, आहार-विहार अनियमित हो, खान-पान में तेज मिर्च-मसाले, मद्य-मांस तथा मादक द्रव्यों के सेवन की आदत हो,
 
3. कुछ लोग कई विशेष दवाओं के दुष्प्रभाव के कारण भी नपुंसक हो जाते हैं।
 
4. अत्यधिक शराब पीने से तात्कालिक नपुंसकता हो जाती है।
 


5. शारीरिक अवयव कमजोर हो तथा यौनांग जन्म से ही शिथिल हो तो ऐसे व्यक्ति की मर्दाना शक्ति कमजोर हो जाती है। 

6. कई बार मधुमेह या अवसाद जैसी गंभीर बीमारियों के कारण भी नपुंसकता पैदा हो जाती है।


नपुंसकता के लक्षण Napunsakta Ke Lakshan


नपुंसकता का सबसे प्रमुख लक्षण उत्तेजना के क्षणों में भी जननेन्द्रिय उत्तेजित न होना अथवा जननेन्द्रिय से वीर्य नहीं निकलना (वीर्य न होना) है।


नपुंसकता का का घरेलू इलाज (Napunsakta Ke Upay Hindi – Namardi ka ilaj )

1. गाजर खायें

पुरुषत्व बढ़ाने के लिए गाजर को रामबाण औषधि माना गया है।  यह वीर्य को गाढ़ा करके कामशक्ति को बढ़ाती है। गाजर का हलवा बनाकर खाने से खोई हुई मर्दाना ताकत भी लौट आती है। इसका सेवन नियमित रूप से करना जरूरी है।



2. छुहारा नियमित खायें

छुहारे को नपुंसकता को ठीक करने या इसके इलाज के रूप में जाना जाता है | पुरुषत्व बढ़ाने के लिए नियमित दूध के साथ दो छुहारों का सेवन करें, लाभ होगा।

3. काजू खायें

सूखे मेवे के रूप में काजू का प्रयोग करते रहने से तथा इसके साथ दूध अथवा काफी लेने से नपुंसक व्यक्ति में भी शक्ति का संचार होने लगता है |

4. कटहल का सेवन करें

कटहल के बीजों को घी में तलकर खाने से पुरुषत्व का विकास होता है। शिथिल जननेन्द्रिय में भी उत्तेजना का आभास होने लगता है।



5. बादाम खायें

उम्र अधिक होने पर या गलतियों के कारण जवानी में ही धातु क्षीण होने लगे तो बादाम का सहारा लीजिए। बादाम को भिगोकर उनका छिलका उतारें, रगडें, दूध में उबालें, दो चम्मच शहद मिलाएं और चुस्की लेते हुए दूध पीएं |


6. आम का सेवन करें

कुछ समय तक आम को ठंडे पानी या फ्रिज में रखने के पश्चात उसका रस निकाल लें तथा पी जाएं। ऊपर से एक गिलास दूध का सेवन करें। दो-तीन माह तक नियमित प्रयोग करने से नपुंसकता दूर होती है व मर्दाना ताकत लौट आती है।

7. अनार खायें

प्रतिदिन मीठा अनार खाने से पुरुष जननेन्द्रिय को बल मिलता है। तथा उसकी  मर्दाना शक्तियों में अपार वृद्धि होती है।



8. नारियल का सेवन फायदेमंद होता है

नारियल कामोत्तेजक प्रकृति का फल है। इसके सेवन से मर्दाना ताकत का विकास होता है। सूखा नारियल कद्दूकस कर दाल, सब्जी, खीर, हलवा आदि में प्रयोग करें। इससे प्रजनन शक्ति का भी विकास होगा।

9. अमरूद का सेवन करे

पके हुए अमरूदों को पीसकर दूध व देशी शक्कर मिलाकर छान लें, फिर उसे पीएं। इससे वीर्य व कामशक्ति बढ़ती है।

10. आंवला खायें

प्रात:काल आंवले के रस में शहद मिलाकर पीएं तथा ऊपर से दूध पी लें। इसके बाद रात्रि को सोने से पूर्व दो-तीन छुहारे उबालकर पी जाएं इससे संभोगशक्ति बढ़ेगी व पुरुषत्व का तीव्र विकास होगा।


नपुंसकता (मर्दाना ताकत) के 10 घरेलू इलाज | Napunsakta (Impotency) Ka Gharelu Desi Ilaj in Hindi | Baba Ramdev Tips नपुंसकता (मर्दाना ताकत) के 10 घरेलू इलाज  | Napunsakta (Impotency) Ka Gharelu Desi Ilaj in Hindi | Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 10:56 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.