सन टैन हटाने के 10 घरेलू उपाय | How to Remove Sun Tan in Hindi | Baba Ramdev Tips

सन टैन हटाने के 10 घरेलू उपाय | How to Remove Sun Tan in Hindi | Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! आज के बाबा रामदेव टिप्स के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कुछ असरदार घरेलु नुस्खे और टिप्स के बारे में जिनका उपयोग करके आप गर्मी या धुप की वजह से हुई टैनिंग को कुछ ही समय में दूर कर सकते है और इसके साथ ही पा सकते है आपकी त्वचा में निखार और पहले की तरह गोरा रंग।  


अगर आप इन गर्मियों में सन टैन को लेकर ज्यादा चिंतित हैं और त्वचा की सुरक्षा के लिए सटीक और प्राकृतिक उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इस लेख में बताए गए घरेलू उपायों को बिना सोचे  अपना सकते हैं। ये सभी कारगर घरेलु नुस्खे आपकी त्वचा को गर्मियों के दौरान खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेंगे और आप आराम से बाहर घूम-फिर सकेंगे। आईये अब हम आपको बताते है सन टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय के बारे में।

सन टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय (Sun Tan Removal Tips in Hindi)

1. नींबू (Lemon)

सबसे पहले आप एक नींबू ले ले और फिर उस नींबू को काट कर प्रभावित जगह पर रगड़ें। कुछ मिनटों के लिए इसे प्रभावित जगह और चहरे पर लगा रहने दें। नींबू विटामिन-सी से समृद्ध होता है, जो त्वचा पर सूर्य के हानिकारक प्रभाव को बे असर कर सकता है और त्वचा पर लाइटनिंग प्रभाव डाल सकता है ।


2. नींबू का रस, खीरा और गुलाब जल (Lemon, Cucumber and Rosewater Facepack)

आपकी त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच गुलाब जल लेकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें और सन टैन से प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे 10-12 मिनट बाद उसे साफ कर लें। नींबू का रस टैन हटाने का काम करेगा, जबकि खीरे का रस और गुलाब जल जली त्वचा को शांत करने का काम करेगा ।

3. हल्दी और बेसन पैक (Turmeric and Gram Flour Facepack)

आपकी त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए आप दो चम्मच बेसन , एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध लेकर सभी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब चेहरे को पानी से धो लें और अच्छी तरह पोंछ लें। अब मिश्रण को टैन से प्रभावित जगहों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। पैक सूख जाने के बाद पानी की कुछ बूंदें छिड़कें और थोड़ी देर स्क्रबिंग करें। अब चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपको सन टेन से छुटकारा मिलेगा।



4. एलोवेरा , लाल मसूर और टमाटर पैक (Tomato, Aloevera and Red Lentils Facepack)

आपकी त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच लाल मसूर का पाउडर, एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच एलोवेरा का अर्क ले ले। अब इन तीनो चीज़ो को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

5. शहद और पपीता पैक (Honey and Papaya Facepack)

आपकी त्वचा की टैनिंग हटाने के लिए आप आधा कप पका हुआ पपीता और एक बड़ा चम्मच शहद ले । सबसे पहले पके पपीते को मैश कर लें और उसमें शहद मिलाएं। अब मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।


6. छाछ और दलिया पैक (Oats and Buttermilk Facepack)

आपकी त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए सबसे पहले आप तीन बड़े चम्मच छाछ और उसके साथ दो चम्मच दलिया ले। सबसे पहले दलिये के साथ छाछ को अच्छी तरह मिलाएं। कुछ मिनट तक इस मिश्रण से चेहरे की मसाज करें और बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

7. दही और टमाटर का पैक (Cured And Tomato Facepack)

त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए सबसे पहले आप एक बड़ा चम्मच दही और उसके साथ एक बड़ा चम्मच टमाटर का रस/गुदा ले। अब इन दोनों चीज़ो को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने दें।और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।


8. चंदन (Sandalwood Powder)

त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए सबसे पहले आप एक या दो चम्मच चंदन पाउडर
और पानी या गुलाब जल ले। चंदन पाउडर में पानी या गुलाब जल मिलाकर को पेस्ट तैयार करें। अब पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। चेहरे पर पेस्ट को सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

9. नारियल पानी और चंदन पैक (Coconut Water And Sandalwood Pack)

त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच चंदन पाउडर और एक  चम्मच नारियल पानी चंदन पाउडर को नारियल पानी के साथ मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।अब साफ पानी से चेहरे को धो लें। आप इस पैक में बादाम के अर्क की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।


10. शहद और अनानास (Honey and Pineapple Facepack)


त्वचा की टैनिंग दूर करने के लिए सबसे पहले आप दो चम्मच अनानास का रस और एक बड़ा चम्मच शहद ले। अब अनानास के रस के साथ शहद अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। अब साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।


 

सन टैन दूर करने के कुछ और टिप्स  (Other Tips for Sun Tan in Hindi)

•    सही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
•    तेज धूप से बचें और बीच-बीच में छांव का सहारा लें।
•    सन फ्रेंडली फूड्स का सेवन करें, जैसे – नींबू, टमाटर, संतरा व छाछ आदि।
•    रात को सोने से पहले मॉइस्चराइजर क्रीम चेहरे, गले और हाथों पर लगाएं।

सन टैन हटाने के 10 घरेलू उपाय | How to Remove Sun Tan in Hindi | Baba Ramdev Tips सन टैन हटाने के 10 घरेलू उपाय | How to Remove Sun Tan in Hindi | Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 17:17 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.