आम खाने के फायदे | Aam Khane Ke Fayde In Hindi |Health Benefits of Mango In Hindi –Baba Ramdev Tips

आम खाने के फायदे  | Aam Khane Ke Fayde In Hindi |Health Benefits of Mango In Hindi –Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स (Baba Ramdev Tips) के इस पोस्ट में हम आपको फलो के राजा यानि कि आम  खाने के फायदे बताने वाले है। आम एक बहुत ही स्वादिस्ट फल है पर इसमें अच्छे स्वाद के साथ साथ और भी बहुत सारे गुण है जिनसे अनेक बीमारियों  का इलाज कुछ ही समय में हो जाता है।  





इसके सेवन से शरीर स्वस्थ  रहता है और साथ ही रोगी ठीक भी हो जाता है। पर दोस्तों एक बात ध्यान रहे कि आप आम के मौसम में ही आम का सेवन करे तभी वह आपके लिए लाभदायक रहेगा।  तो आईये अब हम आपको बताते है आम खाने के फायदे  बारे में।

आम खाने के फायदे हिंदी में | Health Benefits of Mango In Hindi

1. खांसी

पका हुआ आम लेकर उसे गरम राख में दबाकर भून लें। तत्पश्चात ठंडा करके चूसने से सूखी खांसी ठीक हो जाती है।



2. सुस्ती एवं आलस्य,

आम के सेवन से शरीर में रक्त की वृद्धि होती है, शरीर में नव शक्ति का संचार होता है और शरीर मोटा हो जाता है। रेशेवाला आम चूसना अधिक गुणकारी, कब्जहारी व सुपाच्य होता है। आम के सेवन के उपरान्त दूध पीना पोषक है, अतः इससे यकृत (Liver) को शक्ति मिलती है और पेट साफ रहता है, किन्तु आम भूखे पेट खाना हितकर नहीं है।


3. लू लगना

कच्चे आम को भूनकर उसके गूदे में उचित मात्रा में पानी या चीनी के स्थान पर सेंधानमक व पिसी कालीमिर्च डालकर अमरस बनाकर पीने से शरीर की गर्मी शांत हो जाती है। इसे केरी का पना भी कहा जाता है।

4. डायबिटीज

आम एंव जामुन का रस सम मात्रा में मिश्रित कर कुछ समय तक पीते रहने से डायबिटीज (मधुमेह) ठीक हो जाती है।


5. पायरिया

आम की गुठली के अन्दर की गिरी का मंजन नियमित रूप से करने से पायरिया एंव दांत के अनेक रोगों से मुक्ति मिल जाती है तथा वे मजबूत भी हो जाते हैं।


6. पौरुष-वृद्धि

2-3 माह तक संध्या-समय नियमित पके आमों का अमरस (चीनी, पानी या दूध का मिश्रित योग) पीने से वात-संस्थान के अनेक रोग दूर हो जाते हैं। पर्याप्त मैथुन (नारी-संसर्ग) के उपरान्त भी कमजोरी नहीं आ पाती।  मर्दाना ताकत बढ़ती रहती है।  शरीर स्वस्थ और मोटा हो जाता है।

7. पेट में कीड़े होने पर

आम की गिरी का चूर्ण 8-10 ग्राम गरम जल के साथ देने से पेट के कीड़े समाप्त हो जाते हैं।




8. सूखा-रोग

पिसे हुए अमचूर में शहद मिलाकर कुछ दिनों तक नियमित रोगी बच्चे को चटाने से सूखा-रोग चला जाता है।



9. गर्भवती की उल्टी

आम का रस, अर्क गुलाब, ग्लूकोज, कैल्शियम-वाटर सभी 20-20 ग्राम की मात्रा में मिलाकर एक खुराक तैयार कर लें। इस प्रकार दिन में तीन बार लेने से गर्भवती महिला की किसी भी कारण होने वाली उल्टी में लाभ हो जाता है। 

10. विष-दंश

ततैया, बिच्छू, मकड़ी, चूहा, पागल कुत्ता आदि के काटने पर दंशित स्थान पर आम की गुठली पानी ने घिसकर लगाने से दाहकता शांत हो जाती है।




11. दस्त होना

आम की भुनी गिरी नमक मिलाकर प्रतिदिन खाने से दस्त ठीक हो जाते हैं और पेट को शक्ति भी मिलती है। किन्तु आम की गिरी (गुठली के अन्दर के भाग) को पानी में बारीक पीसकर नाभि पर लेप करने से दस्त बंद हो जाते हैं।


12. बच्चों का मिट्टी खाना

बच्चों की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के लिए आम की गिरी पीसकर ताजे पानी के साथ देनी चाहिए।

13. बवासीर

लगभग 50 ग्राम मीठा अमरस, 25 ग्राम मीठा दही, 1 चम्मच अदरक का रस – तीनो को मिलाकर कर पियें, कुछ दिनों तक प्रतिदिन तीन बार पीने से बवासीर, पुराने दस्त, दस्तों में अपच के कण निकलना आदि रोगों में लाभ होता है।




14. अंडवृद्धि

25 ग्राम आम के पत्ते व 10 ग्राम के लगभग सेंधानमक – दोनों को पीसकर हल्का सा गर्म कर लेप करें।


15. हाथ-पैरों में जलन होने पर

जलन के स्थान पर आम की बौर (फल लगने से पहले निकले फूल) रगड़ें।

16. नींद न आना

रात्रि में आम खाकर ऊपर से दूध का सेवन करें तो अच्छी नींद आने लगेगी।

17. पेट में जल इकठ्ठा होना (जलोदर)

कुछ दिनों तक नित्य तीन बार 2-2 आम खाना जलोदर में हितकारी है।


18. किडनी की दुर्बलता

आम के मौसम में प्रतिदिन आम खायें तो इस रोग में लाभ मिलता है।




19. रतौंधी

इस रोग के होने पर रेशेदार आमों का सेवन लाभप्रद है।

20. पथरी

आम के पत्ते छाया में सुखाकर पीसकर कपड़ें से छान लें। कुछ दिनों तक रोजाना 3 बार लगभग आधा चम्मच की फंकी गर्म पानी से लें। खाने में केवल खिचड़ी खायें।


21. पेचिश (संग्रहणी)

गरम दूध को ठण्डा करके उसमें पके आम का गूदा मिलाकर लगभग 20-25 दिनों तक सेवन करने से संग्रहणी-रोग ठीक हो जाता है।




22. जलने पर

आम के पत्ते जलाकर भस्म जले हुए स्थान पर बुरकें। इससे आग से जलने में फायदा होगा।

23. मस्तिष्क की कमजोरी

लगभग 100 ग्राम आम का रस, 1 चम्मच अदरक का रस, लगभग 25 ग्राम दूध व स्वादानुसार चीनी, सभी को मिलाकर प्रतिदिन पियें| इससे मस्तिष्क की कमजोरी, उसके कारण पुराना सिरदर्द, आँखों के आगे अँधेरा छाना दूर होते हैं। शरीर स्वस्थ रहता है। यह रक्तशोधक, हृदय व यकृत को ताकत देने वाला है।


24. बांझपन व मासिक-धर्म की गड़बड़ी

पके हुए आम की गिरी भूभल (गर्म राख) में भूनकर खाते रहने से गर्भाशय शुद्ध होकर मासिक-धर्म ठीक समय पर होने लगता है और बांझपन दूर होकर नारी गर्भ-धारण करने में सक्षम हो जाती है।




25. हैजा

आम का छिलका 25 ग्राम को दही 200 ग्राम में खूब घोंटकर तत्पश्चात उसमें थोड़ा नमक व कपूर मिलाकर हैजे के रोगी को देने से लाभ होता है।

आम खाने के फायदे | Aam Khane Ke Fayde In Hindi |Health Benefits of Mango In Hindi –Baba Ramdev Tips आम खाने के फायदे  | Aam Khane Ke Fayde In Hindi |Health Benefits of Mango In Hindi –Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 10:56 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.