योनि को स्वस्थ रखना चाहते है तो ये 7 चीज़े जरूर खाये। 7 Foods For Healthy Vagina and to Prevent UTI | Baba Ramdev Tips

योनि को स्वस्थ रखना चाहते है तो ये 7 चीज़े जरूर खाये। 7 Foods For Healthy Vagina and to Prevent UTI | Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स (Baba Ramdev Tips) की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में बताने वाले है जिनका सेवन आपको आपकी योनि को स्वस्थ रखने के लिए एवं उसे संक्रमण  (Urinary Tract Infection) से  बचाने के लिए करना चाहिए।  ये खाद्य पदार्थ यूरिनल इन्फेक्शन को ख़त्म करने के लिए बेहद फायदेमंद होते है।





हम जो भी खाते हैं वह हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है और यह बात निजी अंगों पर भी लागू होती है। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है ।आपको अगर पेशाब करने में जलन होती है तो आपको बता दें कि ये यूरिन इंफेक्शन के लक्षण है। यदि इसका तुरंत उपचार न किया जाए तो जलन बहुत कष्टकारी होती जाती है। तो आईये हम आपको बताते है उन खाद्य पदार्थो के बारे में :

योनि को संक्रमण से बचाने के लिए खाये ये 7  खाद्य पदार्थ (Healthy Vagina Tips In Hindi)

1. पानी (Water)

शरीर को अंदर से साफ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। वजाइना को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जितना हो सके खुद को हाइड्रेट रखें। इससे आपकी प्राइवेट पार्ट लुब्रिकेटेड रहेगी।


2. दही (Curd)

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो यूटीआई, खमीर संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस से बचाते हैं। दही में मौजूद कैल्शियम पीएमएस की समस्याओं को कम करता है।

3. सेब (Apple)

जो महिलाएं सेब खाती है उसका यौन स्वास्थ्य ज्यादा बेहतर रहता है। इससे कई फायदे होते है जिनमे  यौन संतुष्टि, उत्तेजनाओं का बढ़ना और बेहतर ऑर्गजम शामिल हैं।

4. फल (Fruits)

एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं रोजाना दो या उससे अधिक बार फल खाती हैं, उनमें यूरिनरी फाइब्रॉएड की संभावना 11 प्रतिशत से कम होती है।


5. पेठा और आंवले का मुरब्बा (Amla Jam & Petha)


आपको अगर ये समस्या हो जाए तो ध्यान रखना है कि आपको पेठा या आंवले का मुरब्बा सुबह-शाम नियमित रूप से खाना है। इससे आपको जल्दी ही इस समस्या से आराम मिल जाएगा।
 

6. कच्चे दूध की लस्सी (Lassi)

आपको अगर ये समस्या हो जाए तो आपको कच्चे दूध की लस्सी में छोटी इलाइची का चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम पीना है। इससे आपको जल्दी ही इस समस्या से आराम मिल जाएगा।

7. ये रस पिए (Juices)

अगर आपको यूरिन इंफेक्शन की समस्या है तो आपको इसके लिए गाजर, गन्ने का रस, कच्चे नारियल का पानी, छाछ बार-बार सेवन करें। ये आपको लिए बेहद फायदेमंद है।




योनि को स्वस्थ रखना चाहते है तो ये 7 चीज़े जरूर खाये। 7 Foods For Healthy Vagina and to Prevent UTI | Baba Ramdev Tips योनि को स्वस्थ रखना चाहते है तो ये 7 चीज़े जरूर खाये। 7 Foods For Healthy Vagina and to Prevent UTI | Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 14:50 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.