जैतून के तेल के फायदे एवं नुकसान | Olive Oil Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips

जैतून के तेल के फायदे एवं नुकसान | Olive Oil Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! Baba Ramdev Tips के आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है अपने औषधीय गुणों से भरपूर जैतून के तेल यानि ऑलिव आयल (Olive Oil) के कुछ फायदे एवं कुछ नुकसानों के बारे में।






 
एलोवेरा के फायदेऔर नुकसान
आजकल ओलिव ऑयल या जैतून का तेल का  काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको खाना बनाना पसंद है तो आपने जैतून के तेल का उपयोग तो किया ही होगा । यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है । पहले जैतून के तेल का उपयोग सिर्फ खाना बनाने में किया जाता था पर जैसे जैसे इसके औषधीय गुणों के बारे में पता चलता गया इसका उपयोग स्किन केयर, बालों के लिए और अन्य स्वास्थ्य लाभो के लिए भी किया जाने लगा।जैतून के तेल को जैतून के फलों से निकाला जाता है। यह विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुणों से भरपूर होता है ।

जैतून के तेल के फायदे (Benefits of Olive Oil in Hindi)

जैतून का तेल औषधीय गुणों का भंडार है। स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। यह अनेक प्रकार की बीमारियों से वजन कम करना, शुगर कण्ट्रोल, डैंड्रफ हटाना, हेयर केयर और कोई भी त्वचा समबन्धी समस्या को दूर करने में सहायता करता है।  आईये अब हम आपको बताते है जैतून के तेल के बहुत ही अद्भुत फायदों के बारे में |

 

A. स्वास्थ्य के लिए जैतून के तेल के फायदे (Health Benefits of Olive Oil)

1. आंखों के लिए (For Healthy Eyes)

आजकल पूरा दिन कंप्यूटर, टीवी और मोबाइल पर लगे रहने से हमारी आंखों पर काफी जोर पड़ता है। जिसके कारण आखो की अनेक समस्याए पैदा हो जाती है। इसके लिए आप जैतून के तेल का सेवन भी कर सकते हैं। या आप सोने से पहले अपनी आँखों के आसपास हल्के हाथो से जैतून के तेल से मालिश करे इससे रक्त संचार सही से होगा एवं थकान दूर होगी और ताजगी का एहसास होगा। आप सोने से पहले ऐसा कर सकते हैं।4

2.  उच्च रक्तचाप में (In High Blood Pressure)

से आजकल उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या आम हो गई है। यह एक जान लेवा समस्या है । आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल को शामिल करें। इसमें पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है  आप जैतून के तेल से बना खाना या हर रोज एक चम्मच जैतून के तेल का भी सेवन कर सकते हैं।

 


3. वजन कम करने के लिए (For Weight Loss)

आजकल की जीवनशैली कुछ इस प्रकार की हो गयी है की कोई भी अपने खान पान पर कोई विशेष ध्यान नहीं दे पाता है। कई लोग पूरे समय वक्त की कमी होने के कारण बाहर का खाते है जबकि बहुत से लोग दिनभर भूखे रहते है।जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है। इस समस्या को दूर करने में ऑलिव ऑयल आपकी मदद कर सकता है। आप खाना बनाते समय उसमें थोड़ा सा ऑलिव आयल मिला दे, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही वजन भी कम होगा। इसलिए, अगर आपको बढ़ते वजन की परेशानी सता रही है, तो आप व्यायाम के साथ-साथ ऑलिव ऑयल को भी अपने डाइट में शामिल करें।

4. कब्ज के लिए  (For Acidity)

खान पान सही नहीं होने की वजह से बहुत से लोगो को पेट सम्बन्धी समस्याए हो जाती है जिनमे से एक  कब्ज़ भी है। । कब्ज को दूर करने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।  जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैट (monounsaturated fats) विटामिन-ई व के, आयरन, ओमेगा-3 व 6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिसके कारण स्वास्थ्य में सुधार आने के साथ पाचन तंत्र भी तक होता है और कब्ज़ की समस्या दूर होती है।

 


5. मधुमेह के लिए (For Diabetes)

डाइबिटीज़ के मरीजों को अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना होता है । मधुमेह के मरीजों के लिए जैतून के तेल का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है। एक शोध के अनुसार जैतून का तेल टाइप-2 डायबिटीज के लिए फायदेमंद होता है |

6. कोलेस्ट्रॉल के लिए जैतून का तेल (For Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए आप ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट उच्च मात्रा में होता है, जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनने में मदद करता है | इसमें सैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट बहुत कम मात्रा में होता है और ये रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने मदद करते है।

7. ह्रदय के लिए (Healthy Heart)

काम के तनाव, गलत खान-पान, चिंता और अन्य कई कारणों से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित व्यायाम करें और अपने भोजन में जैतून के तेल को जरूर शामिल करें। जैतून का तेल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है और दिल के दौरे व ह्रदय संबंधी अन्य बीमारियों से बचाता है |

8. कैंसर से बचाव करता है (Treatment of Cancer)

अगर जैतून के तेल का नियमित सेवन किया जाए, तो कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। ऑलिव ऑयल में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं। जैतून के तेल में एंटी-ब्रेस्ट कैंसर गुण मौजूद हैं जिसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो सकता है। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल के सेवन से कई अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव हो सकता है।




 

9. हड्डियों के लिए (For Healthy Bones)

पहलेबढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होने लगती थी, लेकिन आजकल युवा भी इस समस्या का शिकार बन रहे है। घंटों कुर्सी पर बैठे रहना और गाड़ी में सफर करना हड्डियों में दर्द के कारण बन रहे हैं। इससे बचने के लिए आपको अपने आहार में जैतून के तेल को शामिल करना चाहिए। ऑलिव ऑयल से हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से बचा जा सकता है और इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती है।

10. सूजन के लिए  (For Swelling)

सूजन कई बीमारियों का कारण हो सकती है इसलिए सूजन से बचने के लिए आपको जैतून के तेल का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होने की वजह से भी सूजन कम होती है। इसमें ओलियोकैंथोल होता है, जो एक एंटीइंफ्लेमेटरी दवा आइबूप्रोफेन (ibuprofen) की तरह काम करता है | यह सूजन की वजह से होने वाले गठिया की बीमारी से भी बचाव कर सकता है ।


B. त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे – Skin Benefits of Olive Oil in Hindi

सभी लोग चाहते है की उनकी त्वचा बहुत ही अच्छी हो और इसलिए लोग उस पर तरह तरह की क्रीम लगाते है पर उनका असर सिर्फ कुछ समय के लिए ही रहता है ऐसे में अगर आप क्रीम की जगह जैतून के तेल का उपयोग करेंगे तो यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगा| आइये हम आपको बताते है ऑलिव आयल से त्वचा को क्या क्या फायदे होते है|

1. झुर्रियों के लिए (For Wrinkles)

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां होना आम बात है, लेकिन यदि आपको समय से पहले झुर्रिया आ रही है तो आपको अपनी त्वचा का ध्यान रखना जरुरी है । महिलाएं झुर्रियों के लिए क्रीम और लोशन का उपयोग करती हैं, लेकिन केमिकल त्वचा के निखार को छीन लेते हैं। झुर्रियों को कम करने के लिए आपको जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए । जैतून का तेल चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और यह एंटी-एजिंग का काम करता है।




 

2. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए (Moisturizing Skin)

सर्दी हो या गर्मी त्वचा को मॉइस्चराइज रखना बहुत जरूरी होता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप प्राकृतिक जैतून का तेल इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ व मॉइस्चराइज रखते हैं। जैतून का तेल हल्का होता है, इसलिए यह लगाने के बाद आपको चिपचिपा महसूस नहीं होगा।

3. कील-मुहांसों के लिए (For Pimples)

पिंपल कभी भी हो सकते हैं और आपकी खूबसूरती पर दाग लगा सकते हैं। ऐसे में अगर आप जैतून के तेल का उपयोग करेंगे, तो आप पिंपल से अपने चेहरे को बचा सकते है। जैतून के तेल में विटामिन-ई होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है। अपने एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के कारण यह त्वचा को कील मुहांसों से बचाने में  मदद करता है।


4. त्वचा की रंगत के लिए (For Glowing Skin)

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा की रंगत निखरे और बेदाग नजर आए। इसके लिए आप जैतून तेल का सेवन कर सकते हैं या उसे त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार और चमक आएगी।

 

5. त्वचा को स्वस्थ रखने में (For Healthy Skin)

ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाकर उसमें निखार लाते हैं। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल को अपने आहार में शामिल करें या उसे अपनी त्वचा पर लगाएं, यह दोनों ही तरह से फायदेमंद है।


6. मेकअप हटाने के लिए (Removing Makeup)

मेकअप करना लगभग हर लड़की और महिला को पसंद होता है। मेकअप हल्का हो या गहरा आपको  रात को मेकअप उतारकर ही सोना चाहिए। मेकअप उतारने के लिए जैतून का तेल एक अच्छा उपाय है। । यह आपकी त्वचा पर कोमलता से काम करेगा और आसानी से आपका मेकअप उतर जाएगा।

 

7. होंठों के लिए (For Lips)

आजकल सेल्फी का जमाना है और बिना पाउट सेल्फी का मजा नहीं आता। ऐसे में आपके होंठों का खूबसूरत होना जरूरी है, इसलिए होंठों के देखभाल के लिए आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके होंठों को नर्म और मुलायम एवं खूबसूरत बनाएगा।


C. बालों के लिए जैतून के तेल के फायदे (Hair Benefits of Olive Oil in Hindi)

जैतून का तेल आपके बालो को स्वस्थ एवं मजबूत बनाने में मदद करता है।  तो आईये हम आपको बताते है जैतून का तेल आपके बालो के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

1. बालों को स्वस्थ बनाता है (For Healthy Hairs)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए तेल मालिश करना जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर जैतून के तेल से मालिश करने से आपके बाल स्वस्थ, घने और मजबूत बनेंगे | यह बालो को उन्हें मॉइस्चराइज भी करता है, जिससे बाल मुलायम, खूबसूरत और चमकदार नजर आते हैं।





 

2. बालों को बढ़ाने के लिए (Hair Growth)

लंबे व घने बाल लगभग हर लड़की और महिला की ख्वाहिश होती है। अगर आप भी लम्बे और घने बाल चाहती है तो आपको उपाय अपनाना चाहिए जिससे आपके बालो में पोषण और मॉइस्चर बरकरार रहे। जैतून का तेल आपके बालों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। अगर आप जैतून तेल को बालों में लगाएंगे, तो यह जादू की तरह काम करेगा। जैतून का तेल पोषक तत्वों से भरा है, जो आपके बालों को बढ़ने में करता है।

3. रूसी के लिए (For Dandruff)

डैंड्रफ या रूसी की शिकायत किसी को भी हो सकती है | रूसी को हटाने के लिए आप जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप बादाम के तेल में जैतून तेल को मिलाकर लगा सकते हैं।



जैतून के तेल का उपयोग (How to Use Olive Oil)


आप जैतून के तेल का उपयोग कई तरह से कर सकते है जैसे कि खाना बनाने में, त्वचा, बाल या शरीर पर जैतून तेल से मालिश करके, सलाद के ऊपर टॉपिंग की तरह, हेयर पैक और फेस पैक के रूप में एवं ब्रेड पर भी जैतून तेल लगाकर |

जैतून तेल के नुकसान (Side Effects of Olive Oil in Hindi)

हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं, वैसे ही जैतून तेल के भी कुछ नुकसान हैं। 

  • ऑयली स्किन वाले लोगो को जैतून तेल के उपयोग से कील-मुहांसों हो सकते है।
  • इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।
  • इससे त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। 




  • गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला जैतून तेल के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

  • इसके ज्यादा उपयोग से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, ऑलिव ऑयल के सेवन के साथ-साथ नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच भी कराते रहें। सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से बात कर लें।
  • छोटे बच्चों पर जैतून तेल के उपयोग से पहले डॉक्टर से राय जरूर लें।
  • इसके ज्यादा सेवन से पेट संबंधी परेशानी हो सकती है।
  • ऑलिव ऑयल कैलोरी से भरपूर होता है, तो इसके अत्यधिक सेवन से ह्रदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।
  • इस तेल को घाव पर न लगाएं।

नोट : अगर आपको जैतून तेल के सेवन के बाद या उसे लगाने के बाद किसी प्रकार की एलर्जी, जलन या असहजता महसूस हो, तो तुरंत इसका उपयोग बंद कर दें और अपने डॉक्टर से पूछें।


 
जैतून के तेल के फायदे एवं नुकसान | Olive Oil Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips जैतून के तेल के फायदे एवं नुकसान | Olive Oil Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 16:31 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.