सेब खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान | Health Benefits of Apple- Baba Ramdev Tips

सेब खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान | Health Benefits of Apple- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! Baba Ramdev Tips के आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है सेवफल से होने वाले ऐसे फायदों के बारे में जिन्हे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे | यह फल पोषक तत्वों और  गुणों से भरपूर है जो बड़ी से बड़ी बीमारी को आसानी से दूर करने में मदद करता है।






सेब (Apple) एक लोकप्रिय फल होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए रामबाण फल भी है जो कई बड़ी बीमारियों के इलाज में सहायक है ।  यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है |  अगर आप रोज सुबह खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है| सेब फाइबर और विटामिन सी का एक मुख्य स्रोत हैं। उनमें पॉलीफेनॉल भी होते हैं, जिनसे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आइये अब हम आपको बताते है सेब खाने से होने वाले बेहतरीन  फायदों के बारे में|



सेब खाने के फायदे (Benefits of Eating Apple in Hindi)

1. वजन घटाने के लिए (For Weight Loss)

सेब में फाइबर और पानी में बहुत ज्यादा मात्रा में होने के कारण यह वजन कम करने में मदद करता है|




2. खून की कमी को दूर करने के लिए (For Anemia)

शरीर में आयरन की कमी होने पर खून की कमी हो जाती है | सेब में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो खून की कमी को को दूर करता है|  यदि आप रोज सुबह उठकर खाली पेट एक सेब खाएंगे तो आपको एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है|



3. कोलेस्ट्रोल कम करता है (Control Cholesterol)

सेब में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होता है सेब में पेक्टिन के घुलनशील रेशे होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्राल का स्तर घटाते हैं और शरीर के लिए बैक्टीरिया रोधी एजेंट की भूमिका निभाते हैं। सेब को सेहत का खजाना कहा जाता है।

 

4. कैंसर के खतरे को कम करता है  ( Help in Cancer Prevention)

सेब के छिलको में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारण ये हमारे शरीर को कैंसर के खतरों से बचाने का काम करता है सेब के छिलके में triterpenoids कंपाउंड पाए जाते हैं. ये कंपाउंड कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट कर देते हैं ।



5. दांतों को सफेद एवं मजबूत बनाने में (For whiten teeth)

सेव में फ्लोराइड, कैल्शियम और मिनिरल्स आदि की अच्छी मात्रा होती है जो आपके दांतों के डब्बे दूर करने में मदद करते है। इसमें उपस्थित आयरन आपके दांतो को सफ़ेद एवं मजबूत बनाते है। सेब को छिलके समेत खाने से अधिक लार निर्मित होती है। जिससे दांत स्वस्थ और मजबूत बनते है।

 

6. डायबिटीज में (In Diabetes)

सेब में एंटीऑक्सीडेंट होता है।जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। इसमें मोजूद तत्व शरीर में गुलुकोस की कमी पुरे करते है जिससे आपको इन्सुलिन लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। और यह डाइबिटीज़ को कण्ट्रोल करने में सहायता करता है।

7. अच्छी पाचन क्रिया के लिए (For Good Digestion)

सेब में भी फाइबर की अधिकता होती है जो पाचन समस्या को दूर करने में मदद करते है। खाने को सही तरह पचाने के लिए खाना खाने के 15 मिनट बाद एक सेब खाएं।



8. प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system)

सेव खाने से इम्यून सिस्टम अच्छे से काम करता है। जिसके कारण कोई भी रोग जल्दी हमारे शरीर पर प्रभाव नहीं डालते है।

 

9. पथरी के इलाज में (Treatment of Stones

गुर्दे में होने वाली पथरी से बचने के लिए सेब का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सेब खाने से आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी. इसलिए पथरी के रोगियों को डॉक्टर्स भी सेब खाने की सलाह देते हैं|


10. कब्ज का रामबाण इलाज (Treatment of constipation)

भूखे पेट सेब खाने से कब्ज दूर होती है। कब्जवाले रोगी को सेब छिलके सहित खाना चाहिये। 



11. हड्डियाँ मजबूत करने में (For Strong Bones)

सेव में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाता है। 

 

12. गर्भावस्था के दौरान (During Pregnancy)

फलों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन एवं अन्य पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में होता है। वैसे तो सभी फल फायदेमंद होते है लेकिन एक गर्भावस्था के दौरान सेब खाना गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। सेब न केवल गर्भावस्था में रोगों से लड़ने के साथ साथ आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है।


13. चेहरा की खूबसूरती बढ़ाये (Increase the Beauty of face)

अगर यदि आप मुंहासों से परेशान हैं तो चेहरे को साफ पानी से धोकर, सूखे कपड़े से पोछ लें इसके बाद सेब के एक टुकड़े को चेहरे पर 15 से 20 बार  रगड़ें। प्रकार चेहरा जब पूरी तरह से सेब से साफ हो जाए तो इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। इसके बाद चेहरो को फिर से पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से  आपके चेहरे में निखार आएगी।




a.ग्लोइंग स्किन

सेब को त्वचा पर लगाने से एक नैचुरल ग्लो आएगा। इसके साथ ही त्वचा स्वस्थ, मुलायम और चमकदार भी बनेगा।

b. दाग धब्बों से छुटकारा

पिंपल्स, मुंहासे और दाग धब्बों को दूर करने के लिए चेहरे पर सेब का फेस मास्क लगाना एक अच्छा उपाय है। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार भी आएगा।

c. सांवलापन करे दूर

सेब फेस मास्क को लगाने पर चेहरे का सांवलापन दूर होता है। सेब का फेस मास्क बनाने के लिए सेब को पहले कट कर लें फिर इसको मैश कर लें। अब इसमें कुछ बूंद नींबू का रस और दही मिलाकर इसे चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर लगाकर इसे 15 से 20 मिनट तक रखें। इससे आपके चेहरे का सांवलापन दूर हो जाएगा।


 

d. डेड स्किन से छुटकारा: 

सेब में कई तरह के विटामिन । जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाए जाते हैं । इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है। जो स्किन को क्लियर करने में सहायक है। इसलिए सेब के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ने से चेहरे में डेड स्किन निकल जाता है।
सेब खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान | Health Benefits of Apple- Baba Ramdev Tips सेब खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान | Health Benefits of Apple- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 13:28 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.