लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Garlic Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Garlic Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों ! Baba Ramdev Tips की आज की इस पोस्ट में हम आपको लहसुन के  फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे है| लहसुन एक ऐसी आयुर्वेदिक ओषधि है जो लगभग हर घर के किचन में पायी जाती है एवं जिसका सेवन आप आसानी से कर सकते है |



 
लहसुन (lehsun) एक ऐसी खाद्य सामाग्री है, जो कई सब्ज़ियों का ज़ायका बढ़ा देती है। लहसुन का तड़का बेजान से बेजान सब्ज़ी के स्वाद को कई गुणा बढ़ा देता है। लगभग हर रसोई में पाई जाने वाली ये खाद्य सामाग्री सिर्फ़ सब्ज़ियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह  सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। आज हम आपको लहसुन के कुछ ऐसे ही फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।



 

लहसुन के फ़ायदे – Benefits of garlic in hindi

1. वज़न घटाने में मदद करता है लहसुन – Garlic for weight loss

लहसुन बढ़ते वज़न को रोकने में काफ़ी हद तक मददगार साबित हो सकता है। यह एडीपोजेनिक ऊत्तकों की अभिव्यक्ति को रोकने में मदद करता है, थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अपने इन अनोखे गुणों की वजह से लहसुन आपको मोटापे से राहत दिला सकता है।  आप हर रोज़ खाली पेट कच्चे लहसुन की कुछ कलियों का सेवन कर सकते हैं। उसके कुछ देर बाद आप गुनगुने पानी में नींबू का शरबत बनाकर भी पी सकते हैं।


2. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है लहसुन – Garlic for high blood pressure

इन दिनों लोगों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। इसे नियंत्रित करने के लिए कुछ लोग दवाओं का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर में घरेलू उपाय के तौर पर लहसुन का सेवन काफ़ी उपयोगी साबित हुआ है।



3. डायबिटीज़ से लड़ने में मदद करता है लहसुन- Garlic for diabetes

हर रोज़ बदलती और असंतुलित जीवनशैली की वजह से कई लोग डायबिटीज़ यानी मधुमेह की बीमारी का शिकार हो रहे हैं। लेकिन काफ़ी कम ही लोग जानते हैं कि लहसुन का सेवन करने से डायबिटीज़ पर लगाम लगाई जा सकती है। अगर आपको डायबिटीज़ का संदेह है या डायबिटीज़ है तो आप लहसुन का सेवन करें। यह शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित कर इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है।


4. सर्दी-ज़ुकाम से बचाता है लहसुन – Garlic for cough and cold

मौसम में बदलाव की वजह से सर्दी-ज़ुकाम होना बहुत ही आम बात है। लेकिन, ज़रूरी नहीं कि इन बीमारियों के उपचार के लिए हर बार अंग्रेज़ी दवाओं का ही सेवन किया जाए। दरअसल, लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ़ंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों की भरमार होती है। यह सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जो सर्दी-ज़ुकाम के वायरस से लड़ने में मदद करता है।




5. दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मददगार है लहसुन – Garlic for heart disease

जैसा कि हम जानते हैं, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का हृदय संबंधी रोगों से सीधा रिश्ता होता है। ऐसे में लहसुन का सेवन हृदय संबंधी रोगों की रोकथाम में असरदार साबित हो सकता है।

6. गठिया में लहसुन खाने से मिलती है राहत – Benefit of Garlic for Arthritis

लहसुन हड्डियों के लिए भी काफी लाभदायक है। ऐसा पाया गया है कि लहसुन के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे रोगियों को काफ़ी राहत मिलती है।


 

7. गर्भावस्था में लहसुन के सेवन से होने वाले लाभ- Garlic during pregnancy

गर्भावस्था के शुरुआती दौर में लहसुन को सीमित मात्रा में खाने में शामिल किया जा सकता है। इस समय लहसुन का प्रभाव भ्रूण पर कम पड़ता है| हालांकि, गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही में लहसुन का प्रयोग थोड़ा सोच समझकर करना चाहिए। इस दौरान लहसुन का गलत प्रभाव पड़ने से खून का पतला होना, पेट खराब होना या लो ब्लड प्रेशर होने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए, गर्भावस्था में लहसुन खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

Weight Loss Tips AfterPregnancy

8. रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है लहसुन – Garlic to improve immune system in hindi

लहसुन में फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और शरीर को बीमार पड़ने से बचाते हैं | लहसुन खाने से हमारे शरीर में कई तरह की प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि होती है।


9. लीवर को सेहतमंद रखता है लहसुन – Benefit of garlic for fatty liver

जिन लोगों को लीवर में सूजन की शिकायत होती है, उनके लिए एक सीमित मात्रा में लहसुन का सेवन करना उपयोगी साबित हो सकता है|

हार्ट अटैक के लक्षण और कारण, इससे बचने के लिए क्या करे:

10. कैंसर से बचाता है लहसुन – Benefit of garlic for cancer

लहसुन में डायलिसिल्फ़ाइड मौजूद होता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद सेलेनियम कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। लहसुन ट्यूमर और पेट के कैंसर की आशंका को कुछ हद तक कम करता है। इसलिए, अगर आप कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो स्वस्थ जीवन शैली के साथ लहसुन का नियमित सेवन करें।

11. फ़ंगल संक्रमण से बचाता है लहसुन – Benefit of garlic for fungal infection

लहसुन में एंटी-फ़ंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं, जो फ़ंगल संक्रमण, जैसे – दाद और कैंडिडा से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। 


 

12. लहसुन दिलाता है गैस और एसिडिटी से राहत – Benefit of garlic for gastritis

आजकल लोग गलत खान-पान के कारण एसिडिटी या गैस की समस्या के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सब्ज़ी पकाते समय उसमें हल्का लहसुन डालें। इस तरह से पकाई गई सब्ज़ी खाने से आपको गैस ओर एसिडिटी से राहत मिल सकती है। ध्यान रखें कि कच्चे लहसुन का सेवन न करें, वरना एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

13. बुखार या ठंड लगने पर राहत देता है लहसुन – Benefit of garlic for fever and cold

ठंड लगने पर या बुख़ार होने पर अगर लहसुन का उपयोग किया जाए,ये तो रोगी को बहुत हद तक राहत मिल सकती है।


 

14. दमा में राहत देता है लहसुन – Benefit of garlic for asthma

अस्थमा यानी दमा के मरीज़ों के लिए भी लहसुन काफ़ी लाभकारी है। सरसों के तेल में लहसुन पकाकर उस तेल से अगर नाक, गले और फेफड़ों के पास मालिश की जाए, तो यह छाती में जमे कफ़ से निजात दिला सकता है। लहसुन अस्थमा से होने वाले दुष्प्रभावों को कम कर सकता है।



15. त्वचा की खूबसूरती बढ़ाता है लहसुन – Skin Benefits of Garlic

सिर्फ़ सेहत ही नहीं, बल्कि आजकल अच्छा दिखना और त्वचा का सही तरीक़े से ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। इस काम में भी लहसुन आपकी मदद कर सकता है।

16. मुंहासे और पिंपल से छुटकारा दिलाता है लहसुन – Benefit of garlic for acne/pimples

शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने से  या फिर किसी संक्रमण की वजह से कील-मुंहासे हो सकते हैं। ऐसे में लहसुन का नियमित सेवन कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।



17. दाद में राहत देता है लहसुन – Benefit of garlic for ringworm

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं, लहसुन में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये गुण किसी भी तरह के संक्रमण से शरीर को बचा सकते हैं। इसलिए, जिस व्यक्ति को दाद की बीमारी होती है, उसे अपने भोजन में हल्की मात्रा में लहसुन को शामिल करने की राय दी जाती है।



18. लहसुन बालों को झड़ने से रोके – Benefit of garlic for hair fall

आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या है। आमतौर पर धूल, प्रदूषण, अशुद्ध पानी और खराब खान-पान की वजह से बाल झड़ने की समस्या होती है।  लहसुन बाल झड़ने की समस्या पर रोक लगा सकता है।

19. रूसी यानी डैंड्रफ़ को कम करता है लहसुन – Benefit of garlic for dandruff

बालों में डैंड्रफ़ की समस्या आजकल बहुत आम हो चली है।  डैंड्रफ़ के कारण बाल खराब होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि लहसुन के सेवन से यह समस्या कम हो सकती है |

Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे  




लहसुन के सेवन से जुड़ी सावधानियां –


1. किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल नुक़सान पहुंचा सकता है। इसलिए, एक दिन में दो से ज़्यादा लहसुन की कलियां न खाएं। 


2. अगर आपको एसिडिटी की शिकायत है, तो कच्चे लहसुन के सेवन से परहेज़ करें।

लहसुन के नुकसान – Side Effects of Garlic in Hindi


1. लहसुन खाने से आपके मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है।

2. अगर आप कच्चा लहसुन खा रहे हैं, तो आपको गैस, उलटी, पेट खराब होने या पेट फूलने की परेशानी हो सकती है।

3. ज़्यादा लहसुन खाने से आपको रक्तस्त्राव की समस्या हो सकती है। इसलिए, अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है, तो उससे पहले लहसुन का सेवन न करें।

4. अगर आपको लहसुन से एलर्जी है, तो इसके सेवन से आपको त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।





किन लोगों को लहसुन नहीं खाना चाहिए – Who should avoid garlic in hindi


1. अगर आपको लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो ज़्यादा लहसुन का सेवन करने से लीवर को नुकसान हो सकता है।

2. लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ लहसुन से परहेज़ करें, क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है।

3. माइग्रेन के मरीज़ लहसुन से परहेज़ करें।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि हर चीज़ के फ़ायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। ऐसे में ज़रूरत है तो बस थोड़ी सतर्कता की, थोड़ी सावधानी की।



लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Garlic Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Garlic Benefits and Side Effects- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 22:38 Rating: 5

1 comment:

  1. Guruji aapko parnam karta hu guruji Mera virya jaldi nikal jata he to me kya Karu upai

    ReplyDelete

Powered by Blogger.