कैंसर के खतरे को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | Foods To Lower The Risk Of Cancer- Baba Ramdev Tips

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | Foods To Lower The Risk Of Cancer - Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! बाबा रामदेव टिप्स के आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में बताने वाले  है जिनका सेवन करने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है | हम सभी जानते है की हम जो कुछ भी खाते है उसका सीधा असर, चाहे अच्छा  हो या बुरा,  हमारे शरीर पर ही पड़ता है | तो अगर आप भी चाहते है की आप कैंसर  से पीड़ित नहीं हो तो आपको अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा |









शरीर में होने वाली अनेक प्रकार की गंभीर बीमारिया है जिनमे से कैंसर सबसे प्रमुख है| कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका पूर्ण रूप से  इलाज हो पाना संभव नहीं है | लेकिन बहुत से लोगो का यह सवाल होता है कि क्या खाने से  कैंसर से बचा जा सकता है|  ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें कैंसर को रोकने वाले औषधीय गुण होते हैं। आईये हम आपको बताते है उन खाद्य पदार्थो के बारे में जिनके सेवन से कैंसर होने की सम्भावना को काम किया जा सकता है|

कैंसर से बचने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करे (Foods To Lower The Risk of Cancer)

1. हल्दी (Turmeric)  

कैंसर कोशिकाओ के विकास रोकने में हल्दी बहुत गुणकारी है। हम मसाले के रूप में तो हल्दी का उपयोग करते ही हैं। इसके अलावा हल्दी को अपने औषधीय गुणों के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर गुण भी होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से 30 दिनों तक 4 ग्राम हल्दी पाउडर का सेवन करने पर यह कोलन के घावों को 40 प्रतिशत तक ठीक कर सकता है। इसके अलावा हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं। 

 

2. लहसुन (Garlic)

कैंसर से लड़ने में फायेदेमंद एलिसिन (Allicin) की उच्च मात्रा लहसुन में मौजूद होती है। यह शरीर में मौजूद कैंसर के कीटाणुओं को नष्ट करने में सहायक होता है। जो लोग नियमित रूप से लहसुन, प्याज जैसी सब्जियों का सेवन करते हैं उन लोगों में पेट के कैंसर की संभावना कम होती है।




3. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली कैंसर की संभावनाओं को कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार है। ब्रोकोली में सल्फोराफेन होता है। सल्फोराफेन (sulforaphane) में शक्तिशाली एंटी कैंसर गुण होते हैं। यदि महिलाये नियमित रूप से ब्रोकोली का सेवन करे तो स्तन कैंसर होने की सम्भावना को 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है|  ब्रोकली में उपस्थित सल्फोराफेन प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने और ट्यूमर को 50 प्रतिशत तक कम करने में भी मदद करता है। इस तरह ब्रोकली का नियमित सेवन करने से कैंसर की सम्भावना को कम किया जा सकता  है  |

4. सेम (Beans)

कैंसर से बचने के लिए सेम का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है । इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है । इसमें मौजूद पोषक तत्त्व कोलोरेक्टल कैंसर (colon cancer) को रोकने में मदद करते हैं। सेम का नियमित रूप से सेवन करने से ट्यूमर के फिर से सक्रिय होने का खतरा कम होता है एवं कैंसर कोशिकाओं के विकास को 75 प्रतिशत तक कम कर सकता है। 



5. खट्टे फल (Citrus Fruits)

यदि आप कैंसर की संभावना को कम करना चाहते है तो अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। खट्टे फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। नींबू, संतरा, अंगूर और इसी तरह के अन्य सभी खट्टे फल कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। उच्च मात्रा में साइट्रस फलों का सेवन करने से पाचन और ऊपरी श्वसन पथ के कैंसर के विकास को रोका जा सकता है। साथ ही यह पेट के कैंसर की संभावना को 28 प्रतिशत तक कम कर सकता है। 






6. टमाटर (Tomato)

टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) नमक न्यूट्रीशन सप्लीमेंट पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा पके हुए टमाटारों में एंटी कैंसर गुण भी होते हैं| टमाटर का उचित मात्रा में सेवन प्रोस्टेट कैंसर के प्रभाव को कम कर सकता है। 

7. गाजर (Carrot)

गाजर कैंसर का घरेलू उपचार करने के लिए फायदेमंद होती है। गाजर का नियमित सेवन कुछ विशेष प्रकार के कैंसर के जोखिमों को कम कर सकता है। इसके सेवन से पेट के कैंसर की संभावनाओ को 26 प्रतिशत एवं प्रोस्टेट कैंसर के विकास को 18 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। गाजर का सेवन करने वाले लोगों में फेफड़े के कैंसर की संभावना 3 गुना तक कम होती है। 



8. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी का उपयोग कैंसर का घरेलू उपचार के रूप में औषधी की तरह किया जाता है। यह रक्त शर्करा  (Blood Sugar ) और सूजन को कम करने में मदद करता है | दालचीनी कैंसर कोशिकाओं के प्रसार और इनकी वृद्धि को रोकने में मदद करती है। दालचीनी का तेल सिर और गर्दन की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने और ट्यूमर के आकार को कम करने में सहायक होता है। आपको कैंसर की संभावनाओं को कम करने के लिए नियमित रूप से प्रतिदन 2 से 4 ग्राम दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए| 



9. नट्स (Dry Fruits)

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए Dry Fruits का सेवन किया जा सकता है। Dry Fruits में सेलेनियम (Selenium) की अच्छी मात्रा होती है। सेलेनियम की उच्च मात्रा फेफड़ों के कैंसर से बचने में मदद कर सकता है। ये स्तन स्तन कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि एवं ट्यूमर के विकास को कम करते है ।




10. जैतून तेल (Olive Oil)

औषधीय गुणों से भरपूर जैतून तेल से कई स्वास्थय लाभ होते है । पर्याप्त मात्रा में जैतून तेल का सेवन कैंसर की संभावनाओं को कम कर सकता है। नियमित रूप से जैतून तेल का सेवन करने वाले लोगों में स्तन कैंसर और पाचन तंत्र के कैंसर की संभावना कम होती है। आप इसे सलाद और सब्जियों को पकाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। 




कैंसर के खतरे को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | Foods To Lower The Risk Of Cancer- Baba Ramdev Tips कैंसर के खतरे को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए | Foods To Lower The Risk Of Cancer- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 22:10 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.