नारियल के तेल के फायदे | नारियल का तेल इन समस्या को करता है दूर | Benefits of Coconut Oil-Baba Ramdev Tips

नारियल के तेल के फायदे | नारियल का तेल इन समस्या को करता है दूर | Benefits of Coconut Oil-Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! आजकल के ब्यूटी प्रोडक्ट्स की चकाचौंद में लोग नेचुरल प्रोडक्ट को भूल ही गए हैं। ऐसा ही एक नेचुरल प्रोडक्ट है, नारियल का तेल | नारियल तेल को हर प्रकार की समस्या का इलाज माना जाता है| नारियल के तेल का उपयोग बहुत सी चीज़ों में किया जाता है जैसे खाना बनाने में, बालो में लगाने में | लेकिन जयादातर लोगो को इससे होने वाले फायदे के बारे में नहीं पता  है तो आज के Baba Ramdev Tips के इस पोस्ट में हम आपको नारियल के तेल से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हे जानकर आप चौक जाएंगे| 






 
नारियल तेल का इस्तेमाल करना केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डेड सेल्स को निकालकर नए सेल्स बनाने में मदद करते हैं जिससे त्वचा में ग्लो और शाइन आती है। इसके अलावा भी नारियल तेल कई तरह की समस्यायों को दूर करने में मदद करता है |


नारियल के तेल से होने वाले फायदे (Benefits of Coconut Oil)

1. मुहांसो के लिए (For Acne or Pimples)

त्वचा के पोर्स से नेचुरल आयल बाहर आता है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। और जब इन पोर्स में बैक्टीरिया और गंदगी इकट्ठी होने लगती है तो पोर्स ब्लॉक हो जाते है जिसकी वजह से मुहांसे और ब्लैकहैड्स की समस्या होने लगती है। नारियल के तेल में कुछ बूंद टी ट्री आयल की मिला लें। रात को सोने से पहले मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। रातभर लगे रहने दें, अगली सुबह मुंह धो लें। ऐसा तब तक करते रहे जब तक मुहांसे पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते।





2. फटी एड़ियों के लिए (Broken Heels)

सर्दियों में दिनों में पैरों की सही तरीके से देखभाल नहीं करने या शरीर में किसी कमी के कारण से एड़ियां फटने लगती है। फटी एड़ियों की समस्या अधिकतर सर्दियों में दिनों में होती है। इसे ठीक करने के लिए नारियल तेल को फटी एड़ियों और पैरों पर अच्छी तरह लगा लें और सॉक्स पहन लें। रातभर ऐसे ही रहने दें। कुछ ही दिनों में समस्या ठीक हो जाएगी।


3. मुंह के छाले (Mouth Ulcers)

पेट की गड़बड़ी और कुछ अन्य समस्यायों के कारण अक्सर मुंह में छालों की समस्या हो जाती है। मुंह के छाले ठीक करने के लिए शुद्ध नारियल तेल रात को सोने से पहले छालो पर लगा लें। और रातभर ऐसे ही रहने दें। अगली सुबह अच्छी तरह मुंह साफ़ कर लें। छाले ठीक होने लगेंगे।



4. स्वस्थ दांतो के लिए (Healthy Teeth)

सही तरह से खान-पान नहीं लेने के कारण आजकल अधिकतर लोगों को दांतो से संबंधित समस्याएं बनी रहती है जैसे – मसूड़ों में सूजन, दांतो में दर्द आदि। इन सभी समस्यायों के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। ब्रश करने के बाद हमेशा मसूड़ों में आर्गेनिक कोकोनट आयल लगाएं। और फिर कुल्ला कर लें। दांत हमेशा स्वस्थ रहेंगे |

5. रूखे बालों के लिए (For Dry Hairs)

बालों के लिए नारियल तेल को एक वरदान की तरह माना जाता है। बालों से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। रूखे बालों के लिए नारियल तेल को गर्म करके स्कैल्प और बालों में अच्छे से मसाज करें। अगली सुबह बाल शैम्पू से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से बाल स्मूथ हो जाएंगे।



 

6. डैंड्रफ के लिए (For Removing Dandruff)

सर्दियों के मौसम अक्सर स्कैल्प की त्वचा ड्राई होकर उखड़ने लगती है जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या हो जाती है जिसे रुसी भी कहते हैं| इसकी वजह से खुजली की समस्या भी होने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। सबसे पहले नारियल तेल को गर्म कर लें। अब उसमे टी ट्री आयल की कुछ बूंदे मिलाएं और उसे स्कैल्प पर लगाएं। तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें। कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही डैंड्रफ की समस्या कम होने लगेगी।


7. झड़ते बालों के लिए (Hair Fall Prevention)

आजकल बालों के झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा होने लगी है। बालों का झड़ना अक्सर जड़ें कमजोर होने के कारण होता है। नारियल तेल बालों की जड़ों को मजबूत करके उन्हें लंबा करने में मदद करता है। नारियल तेल में थोड़ा सा मेथी दाने का पानी मिलाकर स्कैल्प और बालों में मसाज करें। कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएंगे।



 
नारियल के तेल के फायदे | नारियल का तेल इन समस्या को करता है दूर | Benefits of Coconut Oil-Baba Ramdev Tips नारियल के तेल के फायदे | नारियल का तेल इन समस्या को करता है दूर | Benefits of Coconut Oil-Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 22:32 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.