प्याज़ खाने से होने वाले फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Onion - Baba Ramdev Tips

प्याज़ खाने से होने वाले फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Onion - Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! Baba Ramdev Tips के आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज़ खाने से होने वाले चमत्कारिक फायदे और साथ ही उसके सेवन से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताने वाले है | प्याज़ एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर रसोई घर में पायी जाती है | पर बहुत से लोगो को इसके औषधीय गुणों के बारे में जानकारी नहीं है |




नारियल के तेल के फायदे

प्राचीन काल में प्याज़ का उपयोग बहुत सी बीमारियों जैसे हैज़ा और प्लेग के उपचार के लिए किया जाता  था | प्याज़ खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ एक जड़ी बूटी का काम भी करता है | इसमें प्राकृतिक चीनी, विटामिन ए, बी 6, सी और ई और सोडियम, पोटेशियम, लोहा और आहार फाइबर जैसे खनिज  पाए जाते है एवं यह फोलिक एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत है |

प्याज में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व कैंसर की जांच करने में मदद करते हैं और त्वचा और बालों को भी बढ़ाते हैं। यह रक्त शर्करा को काफी हद तक नियंत्रित करता है और यह प्रतिरक्षा, सेक्स ड्राइव और एनीमिया नियंत्रण को भी बढ़ाता है।



प्याज के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Onion)

1. बालों के विकास में सहायक (For Healthy Hair Growth)

जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर, प्याज बालों को पोषण देने में मदद करता है और इसके विकास को बढ़ाता है। यह बालो को पतले होने, टूटने और समय से पहले धूसर होने से रोकते हैं। वे रूसी से लड़ते हैं और रक्त परिसंचरण में सहायता करते हैं जो बालों के विकास में मदद करता है।

2. ब्रेन हेल्थ को बढ़ाएं (Enhance Health of Brain)

एंटीऑक्सिडेंट समृद्ध प्याज मस्तिष्क में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालते हैं। प्याज स्मृति हानि और उम्र से संबंधित स्मृति हानि को कम करता है। माना जाता है कि प्याज चक्कर आना और मिर्गी जैसी समस्याओ को भी दूर करने में मदद करता है  ।




3. कैंसर से लड़ने में (Fighting With Cancer)

लाल प्याज, स्तन और कोलोन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है । प्याज में एक शक्तिशाली यौगिक क्वेरसेटिन होता है जो कैंसर कैंसर से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. निम्न रक्त शर्करा का स्तर (Lower Blood Sugar Levels)

प्याज शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने पर लाभकारी प्रभाव डाल सकते हैं।

5. सूजन और एलर्जी को रोकें (Prevent Inflammation And Allergies)

प्याज सूजन को रोकने तथा एलर्जी के उपचार  में मदद करता है। इसके एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह घाव भरने में तेजी लाते है |




6. श्वसन संबंधी समस्याओं में (Respiratory Health)

अस्थमा और एलर्जिक राइनाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं के मरीजों को प्याज के अर्क से बहुत आराम  मिल सकता है । प्याज में मौजूद प्रीबायोटिक्स नाक बंद होने की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं जिससे शांतिपूर्ण नींद आती है|

7. नेत्रों के लिए लाभदायक (Beneficial For Eyes)

प्याज में उपस्थित सल्फर आंख के लेंस के स्वास्थ्य में सुधार करता है । यह ग्लूटाथिओन नामक प्रोटीन के अधिक उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और ग्लूकोमा, धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करता है। प्याज में सेलेनियम आंखों में कोशिकाओं की रक्षा करता है एवं कॉर्नियल धुंध के विकास को रोकने में भी मदद कर सकता है



8. हेल्थी दांतो के लिए (For Healthy Teeth)

प्याज दांतों के क्षय का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है जो दांतों को स्वस्थ रखता है तथा दांतों के दर्द से राहत दिलाता है।

प्याज से जुड़े अन्य फायदे (Other Benefits of Onion)

इसके अलावा प्याज़ से अन्य लाभ भी होते है, जैसे बुखार का उपचार, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करना रोग और प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं। कच्चा प्याज खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के उत्पादन को कम करता है। प्याज का रस दर्द और जलन से तुरंत राहत देता है। इसका उपयोग त्वचा सम्बंधित समस्याओं के लिए भी किया जाता है।


प्याज़ से होने वाले नुकसान (Side Effects Of Onion)

1. प्याज रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है और दवा के रूप में लेने पर रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। प्याज रक्त शर्करा को कम कर सकता है।



2. मधुमेह के रोगियों के लिए प्याज की अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है।

3. प्याज का अतिरिक्त सेवन आंत के उचित कार्यप्रणाली में बाधा पहुंचा सकता है और अक्सर विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों जैसे गैस, ब्लोटिंग, उल्टी खराबी आदि के लिए रास्ता तैयार करता है।

4. कुछ लोगों को प्याज से एलर्जी हो सकती है और इसके रस को त्वचा पे लगाने से त्वचा की जलन, त्वचा पर दाने हो सकते है।

5. प्याज के अत्यधिक खपत के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा हो सकती है।


प्याज़ खाने से होने वाले फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Onion - Baba Ramdev Tips प्याज़ खाने से होने वाले फायदे और नुकसान | Benefits And Side Effects of Onion - Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 17:43 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.