एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloevera Benefits and Side Effects in Hindi- Baba Ramdev Tips

एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloevera Benefits and Side Effects in Hindi- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तो !आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है एलोवेरा के कुछ बेहतरीन फायदो के बारे में।एलोवेरा या घृतकुमारी अपने औषधीय  गुणों के कारण जाना जाता है।यह आपके  शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ आपकी सुंदरता को भी  बनाए रखता है।  एलोवेरा बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है|







कैंसर के खतरे को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

एलोवेरा का पौधा (Aloe Vera) हरे रंग का होता है जो अपनी पत्तियों में ज्यादा  पानी को अवशोषित कर मोटा बना लेता है। इसकी पत्तियों को तोड़ने से ताजा ऐलोवेरा जेल निकलता है। इसकी पत्तियां एलो लेटेक्स (aloe latex) नामक तरल पदार्थ पैदा करती है। यह पोषक तत्वों से भरा हुआ रहता है, जो आपके शरीर और बालों के लिए फायदेमंद है। इसका उपयोग आप आहार के रूप में भी कर सकते है।



इसका उपयोग sun burn, त्वचा, बालों आदि की समस्या को दूर करने में किया जाता है। इसके साथ ही यह कई स्वास्थ्य लाभ जैसे मोटापा, कैंसर, प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) आदि को ठीक करने में मदद करता है। आईये हम आपको बताते है एलोवेरा के कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभों के बारे में जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे ।



गन्ने के रस के फायदे और नुकसान

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloevera)

A. त्वचा के लिए (Skin Benefits)

एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करके स्वस्थ्य और चमकीला बनाती है। यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान है, तो आप एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर फेस पेक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप अपने  फेस पैक को अधिक प्रभावी बनाने के लिए उसमे  ऐलोवेरा मिला सकते है । आइए जाने यह आपकी त्वचा के लिए किस प्रकार फायदेमंद है|

पालक खाने के फायदे और नुकसान


1. झुर्रियां कम करने में (Prevents Wrinkles)

त्वचा में आयी लाइनों एवं झुर्रियों की वजह से समय से पूर्व बुढ़ापा आ जाता है। आपको कॉस्मेटिक उपचार और रासायनिक उत्पादों पर पैसे खर्च करने के बजाय, शुरुआती उम्र से प्राकृतिक तरीके से अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए। चेहरे के लिए ऐलोवेरा जेल का प्रयोग करें । एलोवेरा में बीटा कैरोटीन (beta-carotene), विटामिन ए, विटामिन ई जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में होते हैं। ये सभी तत्त्व आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है ।


2. चेहरे को सुन्दर बनाने में (Facial Beauty and Healthiness)

जैतून के आधा चम्मच तेल में एलोवेरा जेल और 1 चम्मच दलिया (oatmeal) मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 30 मिनिट तक सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसमें उपस्थित दलिया आपके चेहरे को साफ कर देगा, और जैतून का तेल आपकी त्वचा को पोषण देगा। इस तरह आप इस फेस पेक का उपयोग कर अपनी त्वचा को स्वस्थ्य और सुंदर बना सकते है।
हल्दी का दूध पीने के 10 बेहतरीन फायदे


3. सनवर्न को ठीक करने में(Soothe sunburn and Reduce Tan)

ऐलोवेरा त्वचा में नमी बनाए रखता है । इसमें उपस्थित उच्च एंटीआक्सीडेंट गुणों के कारण त्वचा तेजी से ठीक होती है। अगर आपको सनबर्न हो गया है और आपकी त्वचा पर जलन महसूस हो रही है तो कुछ घंटों के लिए ऐलोवेरा जेल को फ्रिज में ठंड़ा करें और जलन कर रही त्वचा पर लगाए (sun burnt skin) । इससे आपको ठंडक मिलेगी और त्वचा भी जल्दी ठीक होगी।


4. लाल चकते के इलाज में (Treatment of Rashes)

ऐलोवेरा जेल अपने एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुणों के कारण त्वचा पर मैल साफ करने और त्वचा पर चकते (rashes) के इलाज में मदद करते है।  एलोवेरा जेल की आपकी त्वचा को ठंडक देने के साथ नमी बनाए रखने में मदद करता है।

 
प्याज़ खाने से होने वाले फायदे और नुकसान

B. एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ – Health Benefits of Aloe Vera in Hindi

हम एलोवेरा जूस का उपयोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए कर सकते है। इसमें उपस्थित पोषक तत्व हमारे शरीर में पूरक का काम करते है और हमारे शरीर के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं। हम आपको बताते है की एलोवेरा किस तरह से हमारे  स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।


1. सूजन को कम करें (Reduces Inflammation)

ऐलोवेरा जूस का उपयोग शरीर में आई सूजन को दूर करने के लिए किया जा सकता है। फ्री रेडीकल्स (free radicals) के कारण आक्सीडेटिव क्षति हमारे शरीर में सूजन का कारण बनती है। ऐलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट (Anti-oxidant) बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं जिसकी वजह से सूजन दूर होती है । ऐलोवेरा जूस बाजार में आसानी से मिल जाता है और आप ऐलोवेरा कैप्सूल का भी उपयोग कर सकते हैं। ऐलोवेरा जूस गठिया में भी उपयोगी साबित हो सकता है।
   

नारियल के तेल के फायदे

2. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करें (Boost Immune system)

ऐलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट गुणों के साथ विटामिन सी, विटामिन ई, फलैवोनोइड्स, टैनिन और कैरोटीनोइड अच्छी मात्रा मे होते है। जो आक्सीडेटिव क्षति को रोककर प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को मजबूत बनाने में सहायता करते है। एलोवेरा सफेद रक्त कोशिकाओं (White blood cells) को भी सक्रिय करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत और उत्तेजित करता है।

 

3. कैंसर विरोधी (Anti-cancer)

ऐलोवेरा में उपस्थित पॉलीफेनॉल मानव कोशिकाओं में कैंसर की वृद्धि को रोकने में मदद करता है। इसमें उपस्थित एमोडिन त्वचा कैंसर कोशिका के विकास को रोकने में मदद करते है। इसके अलावा ऐलोवेरा को कीमोथेरेपी (chemotherapy) की दवाओं के साथ मिला कर उनके प्रभावों को बढ़ाया जा सकता है। एलोवेरा के घटक एमोडिन, अलॉइन और एंथ्रेसीन (aloin and anthracene) कैंसर को निष्क्रिय करने में मदद करते है।




4. मधुमेह के लिए (For Diabetes)

एलोवेरा कैप्सूल मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है । दो महिनों के लिए प्रतिदिन 300 मिलीग्राम ऐलोवेरा जूस लेने से रक्त शर्करा (Blood Sugar) और खराब कोलेस्ट्रोल (LDL) के स्तर को किया जा सकता है। 


5. पाचन शक्ति बढ़ाने में (For Digestion)

प्रतिदिन ऐलोवेरा रस का सेवन करना पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ अल्सर से राहत प्रदान करने में मदद करता है। लेकिन ऐलोवेरा रस के दुष्प्रभावों से बचने के लिए इसको लेने से पहले  आपको अपने डाक्टर से बात करनी चाहिए।



6. मुंह को स्वस्थ्य रखने में (For oral Health)

ऐलोवेरा मुँह के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए टूथपेस्ट के रूप में कार्य करता है। यह मुंह के घावों का इलाज करता है और आपके मसूड़ों को माइस्चराइज (gums moisturized) करने में मदद करता है। यह मसूड़ों की सूजन को कम करता है। 


C. बालों के लिए (Benefits For Hair)

त्वचा और स्वास्थ्य लाभ के साथ साथ ऐलोवेरा हमारे बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका उपयोग कर हम अपने बालों से संबंधित परेशानियों को दूर कर सकते है। आइये हम आपको बताते है यह किस तरह से हमारे बालो की समस्या को दूर करने में हमारी मदद करता है।

लंबे और सुंदर नाख़ून पाने के 5 घरेलू उपाय

1. कंडीशनर के रूप में (A Great Conditioner)

एलोवेरा में प्रोटीलोइटिक एंजाइम मात्रा में उपस्थित होते है । ये एंजाइम (enzymes) मृत कोशिकाओं को हटाते हैं और नई कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं। इस प्रकार यह हमारे बालों को स्वस्थ बनाते है । एलोवेरा में प्राकृतिक माइस्चराइजिंग (moisturizing) गुण होते है यह आपके बालों को पोषण देता है ओर मजबूत करता है और प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है। आप शैम्पू के बाद एक कंडीशनर के रूप में ऐलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं।





2. सिर की त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखता है (Maintains pH Balance of Scalp)

हमारी खोपड़ी (Scalp) का पीच संतुलन 5.5 है। जब यह संतुलन बाधित हो जाता है, तो यह बालों की समस्याओं का कारण बनता है। शैंम्पू में बहुत ज्यादा सर्फैक्टेंट (surfactants) होते हैं। चूंकि ये प्रकृति में क्षारीय हैं, इसलिए वे आपकी खोपड़ी के सामान्य पीएच को बदल सकते हैं। ऐलोवेरा आपके बालो की नमी और पीएच को बनाए रखता है । 

पीलो दांतो को सफ़ेद करने के आसान घरेलू उपाय जो आपके दांतो को चमका देंगे

3. रूसी से छुटकारा (Get rid of dandruff)

यदि आप डैंड्रफ और खुजली से परेशान हैं, तो ऐलोवेरा का उपयोग इन समस्याओं से बचा सकता है। डैंड्रफ तेल से या सिर (scalp) के संक्रमण के कारण हो सकता है। एलोवेरा जेल इन सभी समस्याओं का उपचार है। इसके एंटीआक्सीडेंट (Anti-oxidant) और एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण के खिलाफ लड़ते है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने और अपने सिर के बंद छिद्रों को खोलने में मदद करता है। 



Note: बालों में एलोवेरा कैसे लगाये: एक स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में ऐलोवेरा जेल और पानी मिलाएं। आपने बालों पर इस मिश्रण का स्प्रे करें। यह आपकी आपके सिर पर ठंड़क लाएगा और आपके बालों को शिल्की और मजबूत बनाऐगा ।

पेट दर्द के प्राकृतिक घरेलू उपाय

एलोवेरा के नुकसान  (Side Effects of Aloevera)

हर चीज़ के फायदे होने के साथ साथ कुछ साइड इफेक्ट्स  भी होते है | उसी तरह एलोवेरा के फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी है | आइए हम आपको बताते एलोवेरा से होने वाले कुछ नुकसानों  के बारे में।  

  • एलोवेरा के उपयोग से ब्लड प्रेशर कम होता है, अगर  कम ब्लड पप्रेशर वाले मरीज़ों ने इसका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन किया, तो यह उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।
  • गर्भवती महिला को गर्भपात का ख़तरा रहता है।



  • एलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव से पेट खराब की शिकायत हो सकती है या इसके ज़्यादा सेवन से आईबीएस की परेशानी बढ़ सकती है।

  • एलोवेरा त्वचा के लिए फायदेमंद तो है ही, लेकिन इसका ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल कर लिया जाए, तो इससे त्वचा में जलन, खुजली और रेशेज़ भी हो सकते हैं।
  • यह मांसपेशियों को कमज़ोर कर सकता है।
नोट : अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी जल्दी होती है, तो एलोवेरा के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क कर लें।



एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloevera Benefits and Side Effects in Hindi- Baba Ramdev Tips एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloevera Benefits and Side Effects in Hindi- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 16:14 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.