त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे | Skin Benefits of Olive Oil in Hindi –Baba Ramdev Tips

त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे | Skin Benefits of Olive Oil in Hindi –Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों! Baba Ramdev Tips के आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि जैतून का तेल किस तरह से आपकी त्वचा की देखभाल करता है एवं उसे स्वस्थ बनता है | सभी लोग चाहे वो लड़का या लड़की अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहते है। लोग मौसम के हिसाब से तरह तरह की क्रीम का उपयोग करते है जिससे उनकी त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनी रहे। लेकिन उनका असर कुछ देर तक ही रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप वक्त रहते कुछ प्राकृतिक उपाय करें, ताकि साइड इफेक्ट न हो और आपकी त्वचा का निखार भी बरकरार रहे।  तो आज हम आपको बताते है कि किस तरह जैतून का तेल आपकी त्वचा को स्वस्थ एवं सुन्दर बनाने  में आपकी मदद करता है।






 

त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे (Benefits of Olive Oil For Skin)



1. कील-मुहांसों को हटाने के लिए (For Acne or Pimples)

पिंपल कभी भी किसी को भी हो सकते हैं और आपकी खूबसूरती पर दाग लगा सकते हैं। कई बार लोग पिंपल के लिए तरह-तरह की क्रीम, लोशन व फेसवॉश प्रयोग करते हैं, लेकिन इनके साइड-इफेक्ट हो सकते हैं। और ये आपकी त्वचा को नुकसान भी पंहुचा सकते है। ऐसे में अगर आप जैतून के तेल का उपयोग करेंगे, तो आप कुछ हद तक पिंपल से अपने चेहरे का बचाव कर सकते हैं। जैतून के तेल में विटामिन-ई होता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है। यह एंटीइंफ्लेमेटरी भी होता है, जिसके कारण यह कील-मुहांसों की परेशानी से त्वचा की रक्षा करने में सहायता करता है |



कील-मुहांसों के लिए जैतून तेल का फेस पैक बनाने की विधि:


फेस पैक बनाने के लिए एक तिहाई कप दही, एक चौथाई कप शहद और दो चम्मच जैतून तेल ले ।
इसके बाद सभी सामग्रियों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

एलोवेरा के फायदे और नुकसान

2. जैतून का तेल त्वचा की रंगत के लिए (For Skin Tones and Cleanliness)

सभी लोग चाहते है की उनकी त्वचा हमेशा निखरी हुई रहे और उस पर कोई भी दाग न हो। तो अगर आप भी चाहते है कि आपकी त्वचा में  निखार आये  और बेदाग हो तो आपको इसके लिए प्राकृतिक उपाय अपनाना चाहिए और इसका सबसे अच्छा उपाय है जैतून का तेल  । आप जैतून तेल का सेवन कर सकते हैं या उसे त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी रंगत में निखार आएगा और त्वचा में चमक आएगी।

 

3. एंटी-एजिंग या झुर्रियों के लिए (For Wrinkles)

चेहरे पर झुर्रिया आना आजकल एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है । बढ़ती उम्र के साथ तो झुर्रियां आना आम बात है, लेकिन कभी-कभी धूल-मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। झुर्रियों के लिए महिलाएं क्रीम और लोशन का उपयोग करती हैं, लेकिन इनमे उपस्थित  केमिकल्स त्वचा के निखार को छीन लेते हैं। जैतून का तेल चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और यह एंटी-एजिंग का काम करता है। झुर्रियों को कम करने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

झुर्रिया कम करने के लिए जैतून का तेल उपयोग करने की विधि:


दो चम्मच जैतून तेल, एक चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर समुद्री नमक ले । सबसे पहले अपने चेहरे पर हलके हाथो से जैतून के तेल से मालिश कर ले । फिर जैतून के तेल में समुद्री नमक को मिला लें। और ताजगी के लिए नींबू के रस को भी मिला दें।अब इस मिश्रण को अपने चेहरे के रूखे हिस्सों पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके नियमित उपयोग से आपको झुर्रियों की समस्या को दूर करने में आसानी होगी।




गन्ने के रस के फायदे और नुकसान

4. त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए (For Moisturizing Skin)

हर मौसम में चाहे वह सर्दी हो या गर्मी त्वचा को मॉइस्चराइज रखना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए कई लोशन बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन उनका असर जल्दी खत्म हो जाता है। ये महंगे होने के साथ साथ नुकसानदायक भी होते है। इनकी जगह आप प्राकृतिक जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन-ई होता है जो त्वचा को स्वस्थ व मॉइस्चराइज रखते हैं। जैतून का तेल हल्का होता है, इसलिए यह चिपचिपा नहीं लगता है ।

मॉइस्चराइजर की जगह जैतून के तेल को इस्तेमाल करने का तरीका:


आवश्यकतानुसार एक या दो चम्मच जैतून का तेल लें। नहाने के बाद जब आपकी त्वचा थोड़ी भीगी हुई हो, तब आप जैतून के तेल से अपनी त्वचा पर हल्की-हल्की मालिश करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगे रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो आप सोने से पहले अपने चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाकर सोएं और अगली सुबह फेसवॉश और गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।




हल्दी का दूध पीने के 10 बेहतरीन फायदे

5. मेकअप हटाने के लिए (As Makeup Remover)

मेकअप करना लगभग हर लड़की और महिला को पसंद होता है। किसी को हल्का मेकअप पसंद होता है, तो किसी को थोड़ा ज्यादा गहरा। हालांकि, मेकअप हल्का हो या गहरा जरूरी है कि रात को सोने से पहले मेकअप उतारकर सोएं। आपको मेकअप उतारने के लिए आधुनिक मेकअप रिमूवर की जगह प्राकृतिक तरीका अपनाना चाहिए ताकि आपकी त्वचा को कोई नुकसान न हो प्राकृतिक तरीके के रूप में जैतून के तेल का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा उपाय है। । यह आपकी त्वचा पर कोमलता से काम करेगा और आसानी से आपका मेकअप उतर जाएगा।

जैतून के तेल का उपयोग मेकअप रिमूवर की तरह:


जैतून के तेल में रूई भिगोकर उससे अपने चेहरे को हल्के-हल्के से पोंछ लें। मेकअप हटाने के साथ-साथ यह आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम भी बना देगा। आप जैतून के तेल को आंखों के नीचे से मेकअप हटाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। 





प्याज़ खाने से होने वाले फायदे और नुकसान

6. होंठों के लिए (For Beautiful Lips)

आजकल सेल्फी का जमाना है और बिना पाउट सेल्फी का मजा नहीं आता। ऐसे में आपके होंठों का खूबसूरत होना जरूरी है, इसलिए होंठों के देखभाल के लिए आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके होंठों को नर्म और मुलायम बनाकर उन्हें खूबसूरत बनाएगा।

होंठों के लिए जैतून तेल का इस्तेमाल:


इसके लिए आपको पीसी हुई भूरी चीनी लेना है और अब उसमे कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाये और साथ में कुछ बुँदे निम्बू के रस की और एक मिश्रण तैयार करें। सोने से पहले इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। जैतून का तेल आपके होंठों को नर्म व मुलायम बनाएगा और चीनी व नींबू आपके होंठों को एक्सफोलिएट करेगा।

नारियल के तेल के फायदे



7. त्वचा को स्वस्थ रखता है (For Healthy Skin)

जब बात आती है त्वचा और खूबसूरती की, तो आजकल ज्यादातर लोग प्राकृतिक चीजों पर ज्यादा निर्भर करते हैं और जैतून का तेल उन्हीं प्राकृतिक पदार्थों में से एक है। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल को अपने आहार में शामिल करें या उसे अपनी त्वचा पर लगाएं, यह दोनों ही तरह से फायदेमंद है ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ बनाकर उसमें निखार लाते हैं। 



त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे | Skin Benefits of Olive Oil in Hindi –Baba Ramdev Tips त्वचा के लिए जैतून के तेल के फायदे | Skin Benefits of Olive Oil in Hindi –Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 12:47 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.