डाइबिटीज़ को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके | Natural Tips To Cure Diabetes By Baba Ramdev

डाइबिटीज़ को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके | Natural Tips To Cure Diabetes By Baba Ramdev 

नमस्कार दोस्तों ! आज के Baba Ramdev Tips के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की डाइबिटीज़ कैसे होता है, क्यों होता है एवं आप उसे कैसे कंट्रोल कर सकते है ?



Baba ramdev Tips for Diabetes


मधुमेह/Diabetes मुख्य रूप से एक शरीर को  तब  प्रभावित करता है जब शरीर  अपने उचित कामकाज के लिए ग्लूकोज का उत्पादन करने के लिए नियंत्रण खो देता है। आजकल मधुमेह एक बहुत ही आम स्वास्थ्य समस्या बन गया है। यह वास्तव में शरीर के चयापचय विकार का एक परिणाम है। एक डाइबिटिक  व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है |

यह आंतरिक अंगों को कमजोर, हड्डियों को प्रभावित करता है और दृष्टि समस्याओं का कारण बनता है । जिस व्यक्ति को high blood sugar होती है उसमे शरीर की एक चोट को ठीक करने में बहुत समय लगता है । इसलिए, इसे बहुत देर से पहले नियंत्रित किया जाना चाहिए। मधुमेह कई मायनों में नियंत्रित किया जा सकता। नियमित व्यायाम और पैदल चलने के अलावा, एक मधुमेह रोगी को उचित और समय पर आहार योजना का पालन करना चाहिए। डायबिटिक व्यक्ति के जीवन में एक उचित डाइट चार्ट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि मधुमेह के लोग भोजन के लिए अपने आग्रह को नियंत्रित करना जानते हैं, तो उन्हें इस मामले में विजेता माना जाता है|


baba ramdev tips for diabetes




Diabetic लोगों को हमेशा के लिए नियमित अंतराल में छोटे भोजन करना चाहिए। अपने पेट को लंबे समय तक खाली छोड़ना उनके लिए बहुत बड़ा संयोग है। भोजन का बहुत अधिक सेवन भी उनके चयापचय प्रणाली के लिए हानिकारक है। इसलिए, भोजन को कम और सरल रखना आवश्यक है।


baba Ramdev tips for diabetes



भोजन जिसमे कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में हो जैसे की चावल ब्रेड उनका सेवन डाइबिटिक लोगो को नहीं करना चाहिए । जरूरत पड़ने पर उनकी जगह ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड ले सकते हैं। इनके अलावा उन्हें जंक फूड्स लेने से भी बचना चाहिए। तरल पदार्थ में वे एल्कोहल के साथ ठन्डे पानी से बचना चाहिए। शराब, खासकर बीयर, मधुमेह रोगियों के लिए बेहद हानिकारक है।


baba ramdev tips for diabetes


डाइबिटीज़ एवं Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके इस प्रकार है | (Natural Ways to control your blood sugar level and diabetes)

1. करेला (Bitter gourd)

मधुमेह रोगियों के लिए करेला जादू की तरह काम करता है। उसके रस का सेवन कर सकते है या आप इसका सीधे सेवन करने के लिए इसे उबाल भी सकते हैं। करेले के बीज को सूखा भी सकते है और उन्हें पानी की मदद से गोलियों की तरह ले सकते हैं। यह भी शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते है ।
baba ramdev tips for diabetes


2.फल (Fruits)

फल मधुमेह रोगियों के लिए बहुत आवश्यक होते हैं, लेकिन उन्हें उन फलों से बचना चाहिए जो कैलोरी में अधिक होते हैं, जैसे कि पके केले, आम, चेरी और अनार।

baba ramdev tips for diabetes

उलटी को रोकने के 5 घरेलु उपाय

3. कच्चा लहसुन (Garlic)

 अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए कुछ कच्चे लहसुन की कलिया चबाएं |
baba ramdev tips for diabetes

4. अलसी (Flex Seeds)

यह शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। एक मधुमेह रोगी का पाचन तंत्र इंसुलिन का उत्पादन करने में विफल रहता है, लेकिन यदि वे नियमित रूप से अलसी के बीज लेते हैं, तो यह शरीर में आवश्यक इंसुलिन उत्पादन स्तर में तुरंत सुधार करेगा।

baba ramdev tips for diabetes

Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे
डाइबिटीज़ को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके | Natural Tips To Cure Diabetes By Baba Ramdev डाइबिटीज़ को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके | Natural Tips To Cure Diabetes By Baba Ramdev Reviewed by deeksha arya on 13:04 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.