पेट दर्द के प्राकृतिक घरेलू उपाय | Natural Home Remedies For Stomach Ache- Baba Ramdev Tips

पेट दर्द के प्राकृतिक घरेलू उपाय  | Natural Home Remedies For Stomach Ache- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों ! Baba Ramdev Tips की आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे प्राकृतिक उपचारो के बारे में जिनके उपयोग से आपका पेट दर्द कुछ ही समय में दूर हो जाएगा | 



पेट दर्द के कुछ प्राकृतिक उपचार- Baba Ramdev Tips



दोस्तों आज कल लोग जंक फ़ूड खाना ज्यादा पसंद करते है जिसके कारण पेटदर्द एक आम समस्या बन गया है जो किसी भी व्यक्ति को कभी भी हो सकता है और हर बार इसके लिए डॉक्टर के पास भागना संभव नहीं हो पाता | पेट में अचानक और गंभीर दर्द किसी भी व्यक्ति पर कभी भी हमला कर सकते हैं। यह वास्तव में एक बहुत गंभीर समस्या है जो आम तौर पर अनुचित पाचन से उत्पन्न होती है। ज्यादातर मामलों में, पेट में दर्द के लिए प्राकृतिक उपचार की मदद से समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसीलिए आज हम आपको ऐसे प्राकृतिक नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनका प्रयोग आप घर पर ही कर सकते है और इनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है | 

FemaleWeight Loss Tips By Baba Ramdev

पेट दर्द के कुछ प्राकृतिक उपचार:  (Natural Home Remedies For Stomach Ache By Baba Ramdev)


1. रोज सुबह आधा कप पुदीने का रस, नींबू का रस और अदरक के रस को मिलाकर उसमे एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पिएं। इससे आपके रक्त संचार में सुधार होगा और पेट फूलना भी कम होगा।



2. पेट दर्द को कम करने के लिए इलायची के बीजों को दिन में तीन बार लें। इलायची के बीज को उपयोग करने से पहले लगभग 10 मिनट तक ताजे पानी में भिगोना पड़ता है।

3. पेट दर्द को कम करने के लिए, पेपरमिंट टी पेपरमिंट टी में सौंफ मिलकर पिए, इसे पीने से आप आराम पा सकते हैं।


हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के प्राकृतिक घरेलु उपाय 

4. तुलसी भी पेट दर्द को दूर करने में अद्भुत काम करती है | दही के साथ कुछ  तुलसी के पत्ते ले मिलाये । फिर उसमे एक चुटकी नमक और काली मिर्च डालें। पेट दर्द होने पर इस मिश्रण का सेवन करें।
 
5. पानी में दो चम्मच नींबू का रस, सेंधा नमक मिलाये और जब तक सेंधा नमक पूरी तरह से घुल नहीं जाता तब तक मिलते रहे । पेट दर्द से राहत पाने के लिए दिन में तीन बार मिश्रण का उपयोग करें।


6. अदरक पेट दर्द को रोकने के लिए बहुत अच्छा होता है पेट दर्द को कम करने के लिए अदरक के रस या पेस्ट से पेट पर मालिश करें।
 
7. पेट दर्द से तेजी से राहत पाने के लिए 3 ग्राम इमली की पत्तियों का पेस्ट बनाएं उसमे एक ग्राम सेंधा नमक मिलाएं और पेस्ट को तरल रूप में बनाएं। अब  इसका सेवन करें।
 

पाचन की समस्या को दूर करने के 8 प्राकृतिक घरेलु उपाय 
8. अधिक मात्रा में, काली मिर्च, सूखे पुदीना और धनिया के पत्ते, सूखी अदरक और भुना हुआ जीरा के बराबर मात्रा में लें। लहसुन, सेंधा नमक और हींग उचित मात्रा में मिलाएं। बारीक पाउडर बनाने के लिए सभी सामग्री को पीस लें। इस पाउडर का रोज एक चम्मच या हर भोजन के बाद उपयोग करें।

ये सभी पेट दर्द के उपचार बहुत प्रभावी हैं, लेकिन पेट में दर्द के प्रभावी उपचार का आनंद लेने के लिए कुछ जीवनशैली में बदलाव आवश्यक है। हर दिन लगभग 2 लीटर पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप पेट में दर्द से पीड़ित होते हैं, तो आपको अपने मांसाहारी पदार्थों का सेवन कम करने की आवश्यकता होती है, एवं सब्जियों और फलों को अधिक से अधिक सेवन करे |




पसीने की बदबूको दूर करनेके 5 रामबाण इलाज
पेट दर्द के प्राकृतिक घरेलू उपाय | Natural Home Remedies For Stomach Ache- Baba Ramdev Tips पेट दर्द के प्राकृतिक घरेलू उपाय  | Natural Home Remedies For Stomach Ache- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 13:23 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.