डेंगू से बचने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies For Dengue- Baba Ramdev Tips

डेंगू से बचने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies For Dengue- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों, Baba Ramdev Tips के आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है डेंगू से बचने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो बहुत ही प्रभावी है |



 

 
डेंगू उन बीमारियों में से एक है, जिन्हें अगर गंभीरता से न लिया जाए, तो जानलेवा साबित हो सकती है। हालांकि, अगर सही तरीके से इलाज किया जाए, तो यह आसानी से संभाला जा सकता है। आपको बस अच्छी तरह से समय पर उपचार करना होगा। रोग का निदान करने के लिए आपको रोग लक्षणों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। इनमें तेज बुखार, शरीर और जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लालिमा और चकत्ते(High Fever, Joint Pain, Skin Redness and Rashes) शामिल हैं जो कभी-कभी सूजन के साथ होते हैं। एक बार जब बीमारी का पता लग जाता है जाता है, तो अगला कदम उपचार होता है।

डेंगू के इलाज के लिए घरेलू उपाय ( 10 Effective Home Remedies for Dengue)


1. बहुत सारे प्राकृतिक और घरेलू उपचार हैं जो आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अगर बुखार ज्यादा है तो गीले पैड का इस्तेमाल किया जा सकता है।




पीलो दांतो को सफ़ेद करने के आसान घरेलू उपाय जो आपके दांतो को चमका देंगे 

2. बुखार को कम करने के लिए आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि रोगी बहुत सारा पानी पीए ताकि पानी का संतुलन और रक्तचाप नियंत्रण में रहे। 

3. धतूरा का पत्ता-होम्योपैथिक बेलाडोना का आयुर्वेदिक संस्करण डेंगू बुखार को कम करने का एक और उपाय है।
 
4. अपच और कम मूत्र उत्पादन से निपटने के लिए, संतरे का रस-जो बुखार से लड़ने के लिए भी एक अच्छा स्रोत है, एक बड़ी मदद के रूप में काम कर सकता है। यह फ़ास्ट रिकवरी के लिए एंटीबॉडी को बढ़ावा देता है और ऊर्जा और विटामिन प्रदान करता है। 

5. कच्चे पपीते की पत्तियां आपको बुखार को दूर रखने में भी मदद कर सकती हैं। पपीता हमेशा पाचन तंत्र के लिए एक बेहतरीन फल रहा है। अपने समृद्ध खनिज और विटामिन सामग्री के कारण, पपीता एक स्वस्थ विकल्प है। लेकिन इसके डेंगू से लड़ने के फायदे हाल ही में खोजे गए हैं। आप पपीते के पत्तों से ताजा रस तैयार कर सकते हैं। बस ताजी पत्तियों को धोएं और गूदे वाले हिस्से को पीस लें।






 

6. प्राकृतिक रूप से डेंगू के इलाज में धनिया का रस अत्यधिक उपयोगी साबित होता है। बस धनिया के कुछ बीज को पीस ले और एक गिलास पानी मिलाये । फिर उसे छानकर पी ले । यह उपचार तापमान को कम करने में बहुत मदद करेगा और थकान को कम करेगा।

7. माथे पर ठंडी सिंकाई भी बुखार को कम रखेगा। डेंगू में बुखार को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी है क्योंकि तेज बुखार खतरनाक साबित हो सकता है।

8. च्यवनप्राश को डेंगू में भी लिया जा सकता है क्योंकि यह एक महान रक्त शोधक और इम्यून-बूस्टर के रूप में कार्य करता है और यह ब्लड काउंट्स को बढ़ाता है। 



 
9. मेथी के पत्ते भी डेंगू के इलाज के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय हैं और बुखार को कम करने के लिए इन्हें हर्बल चाय के रूप में लिया जा सकता है। 

10. घर पर डेंगू बुखार का इलाज करने के लिए आहार एक और महत्वपूर्ण पहलू है। दलिया, पोहा और इसी तरह के हल्के खाद्य पदार्थों को दिन भर में लिया जा सकता है ताकि वे भूख को कम कर सकें। हर्बल चाय भी दी जा सकती है।







डेंगू से बचने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies For Dengue- Baba Ramdev Tips  डेंगू से बचने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies For Dengue- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 16:58 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.