अलसी खाने के 5 सबसे मुख्य फायदे | 5 Amazing Benefits of Flex seeds - Baba Ramdev Tips

अलसी खाने के 5 सबसे मुख्य फायदे  |  5 Amazing Benefits of Flex seeds - Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों आज Baba Ramdev Tips की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है अलसी के बीज से होने वाले फायदों के बारे में| फ्लेक्स सीड्स मतलब अलसी के दाने अलसी के पौधे में पाए जाते है ये मूलतः भारत के मध्य पूर्व क्षेत्र में पाए जाते है । इनका उपयोग आप तेल या बीज दोनों रूप में कर सकते है । फ्लैक्स सीड के बहुत सारे बेनिफिट्स हैं जिन्हें आप अपने दैनिक भोजन के साथ ले कर ही आनंद ले सकते हैं।



alsi khane ke fayde-baba ramdev tips


पेट दर्द के प्राकृतिक घरेलू उपाय 

अलसी के बीज अपने स्वास्थ्य लाभ के कारण इन दिनों बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। ये बीज कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। फ्लैक्स सीड्स को हड्डियों को मजबूत एवं स्वस्थ के लिए उपयोग किये जाते है| ये बीज हार्मोन, वसा चयापचय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में बहुत मदद करते हैं। वे कैंसर, हृदय, मधुमेह और स्ट्रोक के खतरों को कम करने में भी मदद करते हैं।

 अपने अखरोट जैसे स्वाद के कारण, अलसी के बीज स्वाद बढ़ाने के रूप में भी उपयोग किए जाते हैं। बेक करने वाली चीज़ो में इनका उपयोग अंडे की जगह पर किआ जा सकता है, यहां तक कि आटे के प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग किया जाता है। अलसी के तेल की जगह का उपयोग सलाद ड्रेसिंग के रूप में किया जा सकता है। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो इन बीजों को पेय पदार्थों में जोड़ा जा सकता है, कुछ सब्जियों के साथ पकाया जा सकता है और अनाज और सलाद पर छिड़का जा सकता है। 



गर्मियों में  Sunburn एवं Sun Rashes से बचने के 10 प्राकृतिक उपाय

अलसी के बीज को स्तन कैंसर के ट्यूमर के विकास को रोकने और सिकोड़ने की क्षमता के लिए जाना जाता है। ये बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ फाइबर का भी बढ़िया स्रोत हैं। बीज उन लोगों के लिए बेस्ट है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।



अलसी के बीज के 5 मुख्य फायदे (5 Amazing Benefits of Flex Seed)

1. कैंसर से लड़ता है (Fights Cancer)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फ्लैक्ससीड्स प्रोस्टेट, स्तन और पेट के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं। इन बीजों में मौजूद लिगनेन, कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं जो हार्मोन के प्रति संवेदनशील होते हैं और वह भी बिना दवाओं के हस्तक्षेप के। किशोरावस्था के दौरान लिगनेन के संपर्क में आने से स्तन कैंसर का सामना करने में मदद मिलती है और इससे पीड़ित रोगियों की उत्तरजीविता दर भी बढ़ती है। इन फ्लैक्ससीड्स में कुछ अन्य घटकों में एंटीऑक्सिडेंट लक्षण होते हैं जो हृदय रोग से बचाने में योगदान करते हैं। 



पसीने की बदबू को दूर करने के 5 रामबाण इलाज

2. मधुमेह (Diabetes)

शोध बताते हैं कि फ्लैक्ससीड्स में मौजूद लिग्नन्स के नियमित सेवन से ब्लड शुगर में सुधार हो सकता है और इस तरह से टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों को मदद मिलती है।

3. वजन कम करने में सहायक  (Weight Loss)

अपनी संपूर्ण भूख को नियंत्रित करने के लिए आप अपने भोजन से आधे घंटे पहले उन्हें ले सकते हैं। इनमे कम कार्बोहाइड्रेट होता है और इसलिए ये उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो चीनी और स्टार्च का सेवन कम से कम करना चाहते है|

पाचन की समस्या को दूर करने के 8 प्राकृतिक घरेलु उपाय

4. Hot Flashes

लगभग 2 बड़े चम्मच पिसे हुए फ्लैक्ससीड्स में रस या दही मिलाकर प्रतिदिन दो बार सेवन करने से Hot Flashes को लगभग आधा किआ जा सकता है। इसके सेवन से महिलाओं ने Hot Flashes में 57 प्रतिशत की गिरावट देखी। बहुत सी महिलाओं ने 1 सप्ताह के लिए प्रतिदिन फ्लैक्ससीड लेने के बाद अंतर पर ध्यान दिया और केवल दो सप्ताह के भीतर अधिकतम लाभ उठाया।



5. ओमेगा 3 फैटी एसिड का बढ़िया स्रोत (Best Source of Omega 3 Fatty Acid)

फ्लैक्ससीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत हैं और इसलिए यह रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ-साथ सूजन को नियंत्रित करने में उपयोगी होते हैं। यह उन सभी के लिए मुख्य रूप से उपयोगी है जो उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या से पीड़ित हैं।


हार्ट अटैक के लक्षण और कारण, इससे बचने के लिए क्या करे:
अलसी खाने के 5 सबसे मुख्य फायदे | 5 Amazing Benefits of Flex seeds - Baba Ramdev Tips अलसी खाने के 5 सबसे मुख्य फायदे  | 5 Amazing Benefits of Flex seeds - Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 15:20 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.