चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के 20 बेस्ट घरलू उपाय | 20 Tips By Baba Ramdev For Wrinkles Free Skin

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के 20 बेस्ट घरलू उपाय | 20 Tips By Baba Ramdev For Wrinkles Free Skin

नमस्कार दोस्तो, आज के Baba Ramdev Tips के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कुछ आसान घरेलु नुस्खों के बारे में जिनका उपयोग करके आप झुर्रियों को दूर कर सकते है | आज के समय लगभग हर व्यक्ति झुर्रियों की समस्या से बहुत परेशान है | समय से पहले झुर्रिया आ जाना बहुत ही आम बात हो गयी है जिसका मुख्या कारण है रहन सहन एवं खान पान | तो आईये आपको बताते कुछ जादुई प्राकृतिक नुश्खे जो आपको देंगे झुर्रिया मुक्त त्वचा |



झुर्रियों का घरेलू उपचार (20 Home Remedies For Wrinkles)


झुर्रियों का घरेलू उपचार (20 Home Remedies For Wrinkles)

1.  बिस्तर पर जाने से पहले नारियल तेल से चेहरे की मालिश करने से झुर्रियों से बचाव होता है। यह कुशल झुर्रियों के उपचार में से एक है।

2.  बी कॉम्प्लेक्स विटामिन त्वचा के लिए सबसे अच्छा है, इसलिए अंडे, बीफ, चिकन और जैसे खाद्य पदार्थों को अच्छी मात्रा में आहार में शामिल किया जाना चाहिए। अन्य विटामिन जैसे ए, सी, और ई एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और त्वचा को एक स्वस्थ रूप देते हैं। तो इन विटामिनों का सेवन भी उदार मात्रा में करना चाहिए। यह झुर्रियों के लिए बहुत अच्छा आहार है।

3. शहद, जैतून का तेल और क्रीम का मिश्रण बनाएं और चेहरे पर लगाएं। यह रिंकल्स के लिए अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है।




4. धूम्रपान और अल्कोहल की अधिकता से बचें क्योंकि यह त्वचा की puffiness का कारण बनता है। 

5. नींबू का रस दिन में कई बार लगाने से छाले और झुर्रियां दूर हो जाएंगी।



  
झुर्रियों का घरेलू उपचार (20 Home Remedies For Wrinkles)



6. अनानास के मूल को चेहरे पर रगड़ने और 5-10 मिनट तक छोड़ने से झुर्रियों के उपचार में मदद मिलेगी।

7. लगभग 30 मिनट के लिए 2 कप पानी में आधा कप मेंहदी की पत्तियां डालें। आधा कप ब्रांडी डालें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। मिश्रण को तनाव दें और इसे दिन में दो बार त्वचा को पोंछने के लिए स्टोर करें। झुर्रियों के लिए यह एक अच्छा प्राकृतिक उपचार है।

8. चेहरे को धोते समय न रगड़ें और गर्म पानी का उपयोग करने के बजाय धोने के लिए केवल सामान्य पानी का उपयोग करें।


उलटी को रोकने ने 5 घरेलु उपाय 

9. हल्दी पाउडर और गन्ने को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और झुर्रियों को रोकने के लिए इसे त्वचा पर लगाएं। यह झुर्रियों के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है।
10. शहद के साथ एक चम्मच कटा हुआ अदरक खाने से त्वचा को स्वस्थ चमक मिलेगी।

झुर्रियों का घरेलू उपचार (20 Home Remedies For Wrinkles)

सिरदर्द के 10 घरेलु रामबाण इलाज

11. रातभर में धातु के चम्मच को फ्रीजर में छोड़ दें और सुबह चम्मचों के पीछे के हिस्से को आंखों पर रखें। यह आंखों की झुर्रियों और आंखों के काले घेरे को ठीक कर देगा। यह भी झुर्रियों के लिए अच्छा घरेलू उपाय है।

12. दो बड़े चम्मच वोदका, एक बड़ा चम्मच सौंफ के बीज और 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसे तीन दिनों के लिए छोड़ दें। मिश्रण को तनाव दें और इसे टोनर के रूप में उपयोग करें। झुर्रियों के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय है।

13. शुद्ध अरंडी के तेल से त्वचा की मालिश करने से भी झुर्रियों से बचाव होता है।

14. दोपहर में बाहर जाने से बचें क्योंकि सूरज की पराबैंगनी किरणें समय से पहले झुर्रियां पैदा करती हैं। यह झुर्रियों के लिए उपयोगी प्राकृतिक उपचार में से एक है।



 
15. बिस्तर पर जाने से पहले हर रात चेहरा साफ करना और कोई भी क्रीम लगाने से झुर्रियाँ और अन्य बुढ़ापे के निशान को रोका जा सकेगा। यह सबसे अच्छा झुर्रियों के उपचार में से एक है।



 
16. हरे अनानास और सेब का रस जब चेहरे पर रोज लगाया जाता है तो त्वचा को विभिन्न रेखाओं और झुर्रियों से निजात मिलती है। यह झुर्रियों के लिए सरल और प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है।

17.
हल्दी या चंदन का लेप लगाने से भी आपको झुरिर्यों की समस्या से निजात मिल सकती हैं।

झुर्रियों का घरेलू उपचार (20 Home Remedies For Wrinkles)



Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे 

18. जिंक और कैल्शियम: ये दोनों खनिज पिंपल्स को मिटाने में मदद करते हैं। जिंक सीप, टर्की, समुद्री भोजन, अंडे और दूध में पाया जाता है। कैल्शियम सिर्फ आपकी हड्डियों के लिए ही अच्छा नहीं है, बल्कि आपकी त्वचा को साफ़ करने में भी मदद करता है। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि स्किम दूध, कम वसा वाला पनीर और दही। ये खाद्य पदार्थ न केवल पिंपल्स को दूर करते हैं बल्कि झुर्रियों को भी कम करते हैं। 

19. कुछ खीरे ब्लेंड करें और ब्लेंड करने के बाद इसे एक छलनी से छाने और छानने के बाद इसके रस को त्वचा पर लगाएं। इसे लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें और हमेशा की तरह अपनी त्वचा को धो लें - यह झुर्रियों के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है।


 
20. किसी भी क्रीम के साथ ऊपर की दिशा में चेहरे की हल्की मालिश त्वचा को दृढ़ता प्रदान करती है और झुर्रियों को रोकती है। यह सबसे अच्छा है जब रात के दौरान किया जाता है। यह प्रभावी झुर्रियों के उपचार में से एक है।




चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के 20 बेस्ट घरलू उपाय | 20 Tips By Baba Ramdev For Wrinkles Free Skin चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के 20 बेस्ट घरलू उपाय  | 20 Tips By Baba Ramdev For Wrinkles Free Skin Reviewed by deeksha arya on 22:53 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.