उलटी को रोकने ने 5 घरेलु उपाय | 5 Best Tips and Herbal Remedies for Vomiting By Baba Ramdev

उलटी को रोकने ने 5 घरेलु उपाय | 5 Best Tips and Herbal Remedies for Vomiting By Baba Ramdev 

नमस्कार दोस्तों Baba Ramdev Tips  के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की अगर आपको उलटी होती है तो आपको क्या क्या घरलू उपचार करने चाहिए ( Baba Ramdev Tips and Home Remedies For Vomiting) | उलटी जिसे वोमेटिंग भी कहते है वह कोई बीमारी नहीं है बल्कि एक शारीरिक प्रक्रिया है जिसके कुछ विशेष कारण होते है | मेडिकल की भाषा में इमेसिस भी कहते है | उलटी तब होती है, जब पेट में जमी खाद्य सामग्री और आधा पचा हुआ भोजन किसी दबाब की वजह से मुँह के रास्ते शरीर से बाहर आता है |


Baba Ramdev Tips: 5 Best Herbal Remedies For Vomiting


उल्टी एक अचानक स्थिति है जिसमें शरीर पेट के अंदर मौजूद सभी सामग्री को बाहर फेंक देता है। यह पेट और सिरदर्द की बेचैनी के साथ है। इस स्थिति में, शरीर मुंह के माध्यम से पेट को खाली करने की कोशिश करता है।

उलटी होने के कारण ( Causes of Vomiting)

- शराब का अधिक सेवन

- वायरस द्वारा संक्रमण

- पेट की खराबी


- ज्यादा खाना,


- फूड पॉइजनिंग,


- गर्भावस्था (उल्टी गर्भवती महिलाओं के लिए एक आम समस्या है।)


पाचन की समस्या को दूर करने के 8 प्राकृतिक घरेलु उपाय

उलटी के लक्षण ( Symptoms of Vomiting)

- चक्कर आना,

- दिल की धड़कन बढ़ना,

- तापमान में उतार-चढ़ाव,

- मुंह के अंदर ज्यादा मात्रा में लार बनना आदि हैं।


हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के प्राकृतिक घरेलु उपाय
 
बहुत से लोग उलटी होंने की वजह से बहुत परेशान होते है   क्योकि उलटी होने के बाद उन्हें  शरीर में बहुत अजीब सा महसूस होता है | अगर आप भी  उलटी की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बाबा रामदेव द्वारा बताए गए कुछ ऐसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको उलटी से तुरंत आराम   मिल जाएगा ( 5 Best Tips and Herbal Remedies For Vomiting By Baba Ramdev) | उल्टी के इलाज के लिए औषधीय जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। तथा इन जड़ी बूटियों का शरीर पर कोई भी नकारात्मक दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है ये पूरी तरह से सुरक्षित है और ये बाजार में आसानी से मिल भी जाती है  और पारंपरिक दवाओं की तुलना में कम खर्चीली हैं।



5 Best Herbal Remedies For Vomiting:

1. पुदीना (Mint)

पुदीना उल्टी के उपचार के लिए सहायक औषधीय जड़ी बूटियों में से एक है। उलटी की समस्या के लिए पुदीना से तैयार चाय का उपयोग किया जा सकता है। हर्बल चाय तैयार करने के लिए, सूखे पुदीने की पत्तियों का एक बड़ा चमचा लें और उन्हें एक कप उबले हुए पानी में मिलाये फिर इसका सेवन करे ।ताजा पुदीने की पत्तियों को चबाने की सलाह भी दी जाती है । पुदीने का उपयोग करने का एक अन्य तरीका अन्य रसों के संयोजन में इसका उपयोग करना है। पुदीने की पत्तियों एक चम्मच रस लें और इसमें  आधा चम्मच नींबू का रस, और एक चम्मच शहद मिलाएं। सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाये और इसका सेवन करे |

Baba Ramdev Tips: 5 Best Herbal Remedies For Vomiting

Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे
 

2. लहसुन ( Garlic)

उल्टी से पीड़ित रोगियों के लिए लहसुन फायदेमंद है। लहसुन  का उपयोग कच्चे रूप में किया जा सकता है। लहसुन कली चबाने की की सलाह भी दी जाती है । कुछ लहसुन की कलियों से से चाय तैयार की जा सकती है। लहसुन से तैयार एक कप हर्बल चाय का सेवन सहायक होगा। लहसुन का उपयोग तेल के रूप में भी किया जा सकता है। लहसुन के तेल की कुछ बूंदें लें और उन्हें एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। धीरे-धीरे इस घोल का सेवन उल्टी के इलाज में मदद करेगा।

xBaba Ramdev Tips: 5 Best Herbal Remedies For Vomiting


5 प्राकृतिक घरेलु उपाय जो करेंगे सफ़ेद बालो की समस्या को दूर

3. जीरा (Cumin Seeds)

जीरा का उपयोग भी उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है। जीरा के आधा चम्मच बीज लें और उन्हें पानी के साथ खाएं। एक और तरीका यह है कि एक चुटकी जायफल के साथ एक चम्मच जीरा लें। इन सामग्रियों को एक कप उबले पानी में मिलाएं। कुछ मिनट के लिए इन सामग्रियों को भिगोएँ और फिर छान छानकर पी ले । जीरा का उपयोग करने का एक अन्य तरीका जीरे के पाउडर के रूप में लेना और इलायची पाउडर के साथ मिश्रण करना है। मिश्रण में एक चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है। इसका सेवन करने से उल्टी को ठीक करने में मदद करेगा।

Baba Ramdev Tips: 5 Best Herbal Remedies For Vomiting




4. दालचीनी (Cinnamon)

उल्टी के इलाज में दालचीनी कारगर है। यह मतली के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लें और इसे एक कप उबले पानी में मिलाएं और थोड़ी देर बाद इसे छान ले । मीठा करने के उद्देश्य से मिश्रण में एक चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है। इस हर्बल उपाय का दिनभर में दो से चार बार सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह उपाय उल्टी से तुरंत राहत प्रदान करता है । गर्भवती महिलाओं को इस उपाय का उपयोग करने से बचना चाहिए।

Baba Ramdev Tips: 5 Best Herbal Remedies For Vomiting







5. अदरक (Ginger)

अदरक  उल्टी के इलाज के लिए फायदेमंद है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गन होते है जो अनेक बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होते है । एक चम्मच कद्दूकस की हुई अदरक लें इसमें एक बड़ा चम्मच पुदीना के पत्ते और एक चम्मच यर्बा की जड़ मिलाएं। इस हर्बल मिश्रण को एक कप उबले पानी में मिलाएं और लगभग तीस मिनट के लिए भिगो दें। इस हर्बल चाय का प्रतिदिन दो कप तक सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Baba Ramdev Tips: 5 Best Herbal Remedies For Vomiting
 

थकान एवं कमजोरी दूर करने के आसान घरेलु उपाय
उलटी को रोकने ने 5 घरेलु उपाय | 5 Best Tips and Herbal Remedies for Vomiting By Baba Ramdev उलटी को रोकने ने 5 घरेलु उपाय | 5 Best Tips and Herbal Remedies for Vomiting By Baba Ramdev Reviewed by deeksha arya on 16:29 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.