Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे | 15 Best Home Remedies For Dandruff- Baba Ramdev Tips

Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे | 15 Best Home Remedies For Dandruff- Baba Ramdev Tips

नमस्कार दोस्तों आज के बाबा रामदेव टिप्स (Baba Ramdev Tips) के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की रूसी यानि की डेंड्रफ को कैसे दूर किया जा सकता है | आज के समय में बहुत से लोगो को रूसी की शिकायत रहती है| इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बाबा रामदेव द्वारा बताए गए कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनका उपयोग करके आप डैंड्रफ से निजात पा सकते है|



Baba Ramdev Tips and Home Remedies To Get Rid of Dandruff- डैंड्रफ के घरेलू उपचार


रूसी से तात्पर्य सर की त्वचा से मृत कोशिकाओं का झड़ना है, जो बर्फ के गुच्छे की तरह गिरती है और कभी-कभी किसी के कंधे, चेहरे, भौंहों और कपड़ों पर बैठ जाती हैहमारे शरीर की त्वचा से मृत कोशिकाओं का गिरना सामान्य बात है लेकिन तब तक जब तक की वह  मात्रा में गिरे लेकिन यदि वे ज्यादा मात्रा में गिरने लगे तो यही खतरे की घंटी बन जाती है । डैंड्रफ को आम तौर पर संक्रमण माना जाता है जो सामान्य तौलिये, कंघी, साबुन और हेयरब्रश के उपयोग से फैल सकता है।




रूसी दो प्रकार की होती हैं ( Types of Dandruff)

-एक खुजली वाली सूखी रूसी  जो बालो में शिथिल रूप से बिखरी हुई होती है ।
-मोमी डैंड्रफ जो खोपड़ी से चिपक जाता है।



डैंड्रफ के कारण ( What are The Causes of Dandruff):

- खराब पोषण
- जिंक की कमी
- कवक (मलेसेज़िया फ़रफ़ुर)
- खमीर संक्रमण

- क्षारीय साबुन और शैंपू का अधिक उपयोग

हार्ट अटैक के लक्षण और कारण, इससे बचने के लिए क्या करे

डैंड्रफ के घरेलू उपचार (Baba Ramdev Tips and Home Remedies To Get Rid of Dandruff) 


1. गर्म भाप से स्नान बालों और सिर के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। गर्म तेल से मालिश करें और कुछ मिनटों के लिए सिर पर गर्म नम तौलिया लपेटें।

2. नारियल के तेल में नींबू के छिलकों को 8-10 दिनों तक धूप में रखें। अब छलनी से छान ले और बालों पर लगाएं। बाल डैंड्रफ फ्री हो जाएंगे।





3. डैंड्रफ को ठीक करने के लिए हॉट ऑयल थेरेपी सबसे अच्छी विधि है। सोते समय खोपड़ी में गर्म तेल की मालिश करें। अगली सुबह नहाने से एक घंटे पहले, नींबू के रस को कॉटन वूल के साथ स्कैल्प में मिलाएं। अपने बालों को ठीक से धोएं। तीन महीने के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस उपचार को जारी रखें।


 
4. दो बड़े चम्मच कॉस्मेटिक सिरका और छह बड़े चम्मच गर्म पानी मिलाएं। इसे स्कैल्प पर रुई से लगाए और रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह बालों को शैम्पू से धो लें। 


5. सिरका में चुकंदर का रस मिलाएं और स्कैल्प पर लगाएं। अदरक का रस और चुकंदर का रस एक साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से भी लाभ होता है।


6. लौकी का रस रूसी उपचार और रोकथाम में सहायक है। इस उद्देश्य के लिए रस को खोपड़ी पर रगड़ना चाहिए।


Weight Loss Tips AfterPregnancy 

7. 2 बड़े चम्मच ताजे रस में 2 बड़े चम्मच गर्म पानी मिलाएं, बालों पर लगाएं, रगड़ें, 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। रूसी से छुटकारा पाने के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं। यह रूसी उपचार रूसी के लिए उपयोगी प्राकृतिक उपाय है।






8. रूसी उपचार - जैतून के तेल और बादाम के तेल के मिश्रण से अपनी खोपड़ी की मालिश करें; पांच मिनट के लिए छोड़ दें जब आप जलन महसूस करते हैं। अच्छे से बालो को धो ले, इससे आपके बाल रुसी मुक्त हो जाएंगे ।
 

9. मेथी के बीज के दो चम्मच पानी में रात भर भिगोएँ। सुबह मुलायम बीज को पीस लें, इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर आप रीठा घोल या शिकाकाई से बाल धोएं। यह भी रूसी के लिए लोकप्रिय और प्रभावी घरेलू उपाय है।

FemaleWeight Loss Tips By Baba Ramdev

10. 3 ग्राम काली मिर्च के साथ 300 ग्राम नारियल का तेल गर्म करें। जब यह उबलना बंद कर दे, तो एक महीन कपड़े से छान लें और एक बोतल में रख दें। रात में उंगलियों से धीरे से मालिश करें। यह रूसी के लिए एक और उपयोगी घरेलू उपाय है।


11. बालों को धोते समय एक चम्मच ताजे नींबू के रस का उपयोग अत्यधिक लाभकारी होता है। यह बालों में चमक छोड़ता है और चिपचिपाहट भी दूर करता है और रूसी को रोकता है।


12. चुकंदर के पत्तों को मैश करके पेस्ट बनाएं और रूसी और बालों के झड़ने को रोकने के लिए सिर पर लगाएं। यह भी रूसी के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार है।



मुँह के छालो से हो रहे है परेशान तो खाए तुलसी के पत्ते 

13. दही के साथ आधे घंटे के लिए बालों की मालिश करें या सोने से पहले हर रात आंवले के साथ नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर बालो में लगाए । यह रूसी उपचार बहुत सरल है और रूसी के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है।

14. 15 दिनों में एक बार प्रोसेस्ड मेंहदी लगाने से रूसी को रोकने में मदद मिलती है। आंवला और शिकाकाई पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में उबालें और इसे ठंडा होने दें। अब मेंहदी पाउडर, बहुत कम मात्रा में मेथी और भुना हुआ लौंग पाउडर, थोड़ा नींबू का रस और अंडा मिलाएं। प्रभावी रूसी उपाय।


15. दो अण्डों को फेंटकर बने लेप को अपने सिर पर लगायें और एक घण्टे बाद अच्छी तरह से धो लें। इस उपचार से आपके बालों में रूसी तथा बालों का गिरना कम होगा।




रूसी के लिए आहार ( Food For Dandruff Control)

- कच्चे खाद्य पदार्थों पर जोर देना चाहिए, 
- खासकर ताजे फल और सब्जियां, 
- अंकुरित बीज, 
- कच्चे नट्स और
- साबुत अनाज अनाज।
Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे | 15 Best Home Remedies For Dandruff- Baba Ramdev Tips Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे | 15 Best Home Remedies For Dandruff- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 16:35 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.