सिरदर्द के 10 घरेलु रामबाण इलाज | 10 Home Remedy Tips By Baba Ramdev For Headache

सिरदर्द के 10 घरेलु रामबाण इलाज | 10 Home Remedy Tips By Baba Ramdev For Headache

नमस्कार दोस्तों आज के Baba Ramdev Tips के इस post में हम आपको बताने वाले कि सिर दर्द से आराम के लिए  कुछ आसान टिप्स एवं घरेलु उपायों के बारे में. अगर आप भी सिर दर्द की समस्या से परेशान है तो इन आसान से उपायों को अपनाये ये सिर दर्द को दूर करने के लिए रामबाण का काम करेंगे | इन घरेलु उपायों से आपका सिर दर्द मिनटों में दूर हो जाएगा (Natural Home Remedies For Headache).



10 आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे जिनसे आपका सिरदर्द होगा मिनटों में दूर ( Treatment of Headache or Migraine By Baba Ramdev Tips)


सिर का दर्द एक आम समस्या है जो कभी भी किसी को  भी हो सकता है, कई लोग इससे निजात पाने के लिए बहुत सी दवाइयों का सेवन भी करते है। लेकिन बार बार दवाइयों का सेवन आपको दर्द से राहत तो दिलाता है। लेकिन दवाइयों का अधिक सेवन करने से शरीर को बहुत नुकसान भी पहुँचता है । के बहुत से कारण है जैसे कि नींद का पूरा न होना, बहुत ज्यादा किसी चीज को सोचना, थकावट के कारण, आदि हो सकते है। सिर दर्द के कारण कई बार बहुत परेशानी भी होती है क्योंकि यह दर्द असहनीय हो सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए
आज हम आपको 10 ऐसे आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको सिर दर्द की परेशानी से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

पाचन की समस्या को दूर करने के 8 प्राकृतिक घरेलु उपाय


10 आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे जिनसे आपका सिरदर्द होगा मिनटों में दूर ( Treatment of Headache or Migraine By Baba Ramdev Tips)



1. तुलसी (Tulsi)

तुलसी में बहुत सारे औषधीय गुण भी पाए जाते है जो आपको अनेक बीमारियों से लड़ने में मदद करते है | आपके स्वास्थ्य से सम्बन्धी हर समस्या से बचाव के लिए तुलसी एक फायदेमंद औषधि है। सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप एक कप पानी में आठ दस तुलसी के पत्ते अच्छे से उबाल लें, उसके बाद उसे छानकर उस पानी को गर्म चाय की तरह पीलें आपको आराम महसूस होगा।

10 आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे जिनसे आपका सिरदर्द होगा मिनटों में दूर ( Treatment of Headache or Migraine By Baba Ramdev Tips)

 



2. सेवफल ( Apple)

वैसे तो सभी फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है पर सेव आपको सिरदर्द से भी रहत देता है | सेब पर काला नमक डालकर खाएं, ये आसान होने के साथ बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है। जो की आपको सिर दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है और आप इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं।


3. लौंग (Clove)

पांच छह लौंग की कलियों को लेकर तवे पर सेक लें, उसके बाद उसे कॉटन के रुमाल में डालकर उसकी खुशबू को थोड़ी देर सूंघते रहें। इससे आपको सिरदर्द में काफी आराम मिलेगा |

Dandruff / रूसी को दूर करने के 15 घरेलु नुस्खे 

 

4. अदरक(Ginger)

एक बर्तन में अदरक के टुकड़े काटकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी की भाप लें। भाप लेने के बाद आराम से सो जाएँ। इससे आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा |

10 आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे जिनसे आपका सिरदर्द होगा मिनटों में दूर ( Treatment of Headache or Migraine By Baba Ramdev Tips)

 

5. लहसुन (Garlic)

में बहुत सारे औषधीय गुण भी पाए जाते है तथा सिर दर्द से निजात पाने के लिए लहसुन एक पेनकिलर का काम करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप लहसुन की कलियों को पीसकर एक चम्मच उसका रस निकालकर उसे पीले आपको बहुत आराम मिलेगा |

हृदय रोगों से बचने के उपाय 

6. पानी(Drinking Water)

सिर दर्द होने पर आप थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा थोड़ा पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट होती है। और आपको सिर दर्द जैसी परेशानी से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

7. पुदीने और काली मिर्च की चाय (Mint and Black Pepper Tea)

यदि आप चाय बनाते समय उसमे दो से तीन पुदीने की पत्तियां और दो काली मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लेते हैं। और उसके बाद उसे छानकर गर्म गर्म पीते हैं तो इससे भी आपको राहत का अहसास होता है।  पुदीने का रस पीने से भी आपको चुटकियों में सिर दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।


5 प्राकृतिकघरेलु उपाय जो करेंगे सफ़ेद बालो की समस्या को दूर 

8. निम्बू का रस (Lemon Juice)

एक चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर उसका सेवन करें, ऐसा करने से भी आपको सर दर्द से राहत मिलती है।


10 आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे जिनसे आपका सिरदर्द होगा मिनटों में दूर ( Treatment of Headache or Migraine By Baba Ramdev Tips) 10 आसान घरेलू और रामबाण नुस्खे जिनसे आपका सिरदर्द होगा मिनटों में दूर ( Treatment of Headache or Migraine By Baba Ramdev Tips)

9. एक्यूप्रेशर (Acupressure)

अपनी उँगलियों की मदद से सिर के उन हिस्सों पर दबाव डालें, जहां आपको दर्द महसूस हो रहा है, या आप तेल का इस्तेमाल करके अपनी उँगलियों से हल्के हाथों से सिर की मसाज भी कर सकते हैं। यह भी आपको सिर दर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करता है और एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल तो आप कभी भी सिर दर्द होने पर कर सकते है।

10. मसाज करें (Massage)

नारियल या बादाम का तेल सिर दर्द से निजात दिलाने में बहुत तेजी से असर दिखाता है। इसके लिए आप नारियल या बादाम का तेल लेकर अपने सिर की मसाज करें, ऐसा करने से आपको ठंडक का अहसास मिलता है जिससे आपको सिर दर्द जैसी परेशानी से भी निजात मिलता है।

Baba Ramdev Tips For Weight Loss 

इन आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को इस्तेमाल करके आप सिरदर्द से निजात पा सकते है। इन सभी चीज़ो के उपयोग से आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा इन्हे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते है
सिरदर्द के 10 घरेलु रामबाण इलाज | 10 Home Remedy Tips By Baba Ramdev For Headache सिरदर्द के 10 घरेलु रामबाण इलाज | 10 Home Remedy Tips By Baba Ramdev For Headache Reviewed by deeksha arya on 16:05 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.