Weight Loss Tips After Pregnancy | How to Lose Weight Post Pregnancy- Baba Ramdev Tips

Weight Loss Tips After Pregnancy | How to Lose Weight Post Pregnancy- Baba Ramdev Tips

बच्चे के जन्म के बाद वज़न से निज़ात कैसे पाएं? (Baba Ramdev Tips To Lose Weight After Pregnancy)


महिलाओं के जीवन में बच्चों के आने से  उन्हें जितना एक्साइटमेंट रहता है उतनी ही टेंशन उन्हें प्रेगनेंसी के बाद अपने फिगर की रहती है दरअसल, प्रेग्नेंसी के बाद उनका वजन इतना बढ़ जाता है कि इस स्टेज के बाद  वे मान लेती हैं कि अब उनकी खूबसूरती ख़त्म हो जाएगी   


बच्चे के जन्म के बाद वज़न से निज़ात कैसे पाएं?





हालांकि पिछले कुछ समय में बॉलिवुड की बहुत सी एक्ट्रेस जैसे शिल्पा शेट्टी, लारा दत्ता, मलाइका अरोड़ा, सोनाली बेंद्रे, ट्विंकल और करिश्मा कपूर ने प्रूव किया है कि अगर महिलाएं चाहें तो डिलिवरी के बाद भी सेक्सी फिगर मेनटेन रख सकती हैं। यही वजह है कि अब बाकी महिलाएं भी उनकी तरह बनने का सपना देख रही हैं। 

How To Make It Possible?

डॉक्टर्स के अनुसार डिलिवरी के 40 दिन बाद ही किसी महिला के लिए नॉर्मल शेप में लौटना पॉसिबिल है। ऐसा नहीं है कि हॉस्पिटल से आते ही वह एक्सर्साइज पर जुट जाए या डायटिंग करने लगे, बल्कि अपनी बॉडी को समझते हुए लाइट वर्कआउट शुरू कर देना चाहिए। इसमें ब्रिस्क वॉक से लेकर लाइट जॉगिंग तक चलेगी।


 
Baba Ramdev Tips For Weight Loss

अगर आपका बेबी आपको रात भर जगाए रखता है और इस वजह से आप रात को सो नहीं पाती हैं, तो और कुछ नहीं तो, दिन में कम से कम आधा घंटा ब्रिस्क वॉक जरूर करें। 'डिलिवरी के शुरू के तीन महीनों में महिला की बॉडी का बेसल मेटाबॉलिक रेट (बीएमआर) हाई रहता है, जिस वजह से उस दौरान वेट घटाना सबसे आसान होता है। इसलिए अगर इन दिनों का फायदा उठा लिया जाए, तो बाद में इसे मेनटेन करना मुश्किल नहीं होता।

पहले ही रहें कॉन्शस 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला का 12 किलो के करीब वेट गेन करना नॉर्मल है। यह ज्यादा से ज्यादा 15 किलो तक बढ़ सकता है, लेकिन इससे ज्यादा कतई नहीं। हां, अगर महिला मोटी हैं, तो इसमें हम 6 किलो की गुंजाइश और रख सकते हैं। 


'बच्चे को जन्म देने के साथ ही आपके लिए तुरंत 6 किलो वजन घटाना आसान होता है। दरअसल, बेबी, प्लेसेंटा और लिक्विड मिलाकर तकरीबन इतना वेट होता ही है। यानी 10 से 20 फीसदी वेट फ्लुइड के रूप में डिलिवरी के बाद बॉडी से बाहर निकल आता है।





यही वजह है कि प्रेग्नेंसी के बाद के कुछ दिनों में वजन आसानी से कम होता है, इसलिए वॉकिंग या जॉगिंग से आप इससे निजात पा सकती हैं। वहीं, प्रेग्नेंसी के बाद अगर आप अपनी बॉडी को मेनटेन करने के लिए एक्सर्साइज नहीं करेंगी, तो आपका वेट तेजी से बढ़ेगा और थोड़े दिनों में आप काफी मोटी हो सकती हैं।

Stay Focused 

अगर आप वाकई वजन कम करना चाहती हैं, तो ध्यान रख कि हर सिचुएशन में आपको अपने वेट लॉस रिजीम पर फोकस बनाए रखना हैवेट लूज होने की ज्यादा प्रॉब्लम केवल उन महिलाओं को सकती है, जो पॉली-सिस्टिक ओवरियन डिजीज (पीसीओडी) या थॉयरॉइड की प्रॉब्लम से गुजर रही हैं। वरना यह मुश्किल नहीं है। नॉर्मल डिलिवरी होने पर आप 10 दिन बाद ही ब्रिस्क वॉक कर सकती हैं। अगर आपकी तकरीबन 20 दिन की प्री-प्रेग्नेंसी है, तो आप 20 दिन में ही नॉर्मल रुटीन में सकती हैं। और अगर बच्चा सिजेरियन से हुआ है, तो आप 40 दिन में एक्सर्साइज करना शुरू कर सकती हैं।




वैसे, बेबी बर्थ के दौरान बॉडी से कैल्शियम और न्यूट्रिशंस निकल जाते हैं, इसलिए इस समय आपको अपनी स्ट्रेंथ को रीगेन करने पर भी ध्यान देना होगा। प्रेग्नेंसी को हर महिला अलग तरीके से फेस करती है, एक्सर्साइज करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। वैसे, पोस्ट-प्रेग्नेंसी वेट लॉस इस बात पर भी डिपेंड करता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपने अपनी केयर कैसे की है।

Healthy Diet During and After Pregnancy:

वैसे अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आप हेल्दी डायट लेंगी, तो आपका वजन इतना बढ़ेगा भी नहीं। दरअसल, प्रेग्नेंसी टाइम में महिलाओं को खूब कैलरीज फैट्स वाली डायट दी जाती है। इनमें नट्स से लेकर घी से बनी मिठाइयां तक होती हैं। पहले के टाइम में यह ठीक था, लेकिन अब उतनी फिजिकल ऐक्टिविटी ना होने से महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। हालांकि, इस मामले में ज्यादा कुछ किया भी नहीं जा सकता, क्योंकि आज भी प्रेग्नेंट लेडी को क्या खिलाना है और क्या नहीं, यह जिम्मेदारी पूरी तरह घर की बड़ी महिलाओं पर होती है और उनसे पुराने रिवाज छूटते नहीं हैं।


 

Take Care after Delivery:

- प्रेग्नेंसी के दौरान आपने कितना वेट गेन किया, यह वजन घटाने के दौरान बेहद मायने रखता है। 

- कोई भी वर्कआउट बिना डॉक्टर की इजाजत के करें। 

- डायटिंग से बचें। वरना पीठ और दूसरी जगहों पर दर्द की शिकायत हो सकती है। 

- जबर्दस्ती एक्सर्साइज करें। डिलिवरी के बाद पूरी बॉडी पर असर पड़ता है, इसलिए इस समय आपको सही रेस्ट की जरूरत होती है। 

- वेट लूज करने के लिए बच्चे को ब्रेस्ट फीड कराना बंद कर दें। दरअसल, यह दूध बच्चे के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

Myths During Pregnancy:

- प्रेग्नेंसी के दौरान डबल डायट लेने का कॉन्सेप्ट गलत है। 



- बेबी के होने के बाद ब्रेस्ट फीडिंग के नाम पर आपको दो लोगों की डायट नहीं लेनी है। दरअसल, आपके बच्चे को बस 500 कैलरीज की जरूरत होती है, जो आप सिंगल हेल्दी डायट लेकर भी उसे दे सकती हैं। 



- बच्चे के पैदा होने के बाद पेट को शेप में लाने के लिए इस पर धोती बांधने से कुछ नहीं होता। यह केवल लूज स्किन और फैट को होल्ड करने में कुछ हद तक आपके काम सकता है


Weight Loss Tips After Pregnancy | How to Lose Weight Post Pregnancy- Baba Ramdev Tips Weight Loss Tips After Pregnancy | How to Lose Weight Post Pregnancy- Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 16:50 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.