मुँह के छालो से हो रहे है परेशान तो खाए तुलसी के पत्ते - Baba Ramdev Tips

मुँह के छालो से हो रहे है परेशान तो खाए तुलसी के पत्ते - Baba Ramdev Tips


मुंह का अल्सर  यानी मुंह में छाले होने से होठों, मसूढ़े और मुंह के किसी हिस्से में सफेद घाव या कभी-कभी मुंह से खून आने की समस्‍या हो सकती है। Baba Ramdev के अनुसार अल्सर  की समस्‍या पोषण की कमी, तनाव और खाने-पीने में अनियमितता के कारण होती है। अगर आप भी मुंह में छाले होने से परेशान हैं, तो तुलसी के पत्ते इस समस्‍या को जल्द और प्रभावी रूप से दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में विस्‍तार से जानिये किस तरह तुलसी अल्सर  की समस्‍या को दूर करने में प्रभावी है।



Natural Home remedies for Mouth Ulcers By Baba Ramdev




कई अध्‍ययन भी इस बात का समर्थन करते हैं कि तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण अल्सर  की समस्‍या से बचने में मदद करती हैं। तुलसी के पत्ते मुंह के अल्सर  और गैस्ट्रिक अल्सर  का प्रभावी तरीके से इलाज करने में मदद करते हैं।

Best Natural Home Remedies On Baba Ramdev Tips

हालांकि अभी तक मुंह के अल्सर  के सही कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन कई कारक मुंह के अल्सर  की समस्‍या का कारण बन सकते हैं। कुछ आम कारकों में तनाव, एसिडिक और मसालेदार आहार, आहार में पोषक तत्‍वों की कमी, मुंह के अंदर चोट, दांतों और मसूडों की ठीक से सफाई न करना या कठोर खाद्य पदार्थों को चबाना, अत्यधिक ब्रश करना और ब्रेसेज की सही प्रकार से फिटिंग आदि मुंह में अल्सर  का कारण होता है।


मुंह अल्सर  के लिए तुलसी ( Chew Tulsi Leaves For Mouth Ulcers)

तुलसी एडॉप्‍टोजन (यह एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर तनाव के बढ़ते स्तर को अनुकूल करने में मदद करता है) के रूप में कार्य कर अल्सर  को दूर करने में मदद करती है। इसमें मौजूद उत्‍कृष्‍ट एंटी-बैक्‍टीरियल गुण तुलसी को एक ओरल कीटाणुनाशक बनाता है। तुलसी के पत्ते मुंह के बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं को लगभग 99 प्रतिशत तक नष्ट कर अल्सर  के लक्षणों को दूर करने में मदद करते है। साथ ही तुलसी सांसों की दुर्गंध, प्लॉक, टैटार को बनने और दांतों को कैविटी को भी रोकता है।

Baba Ramdev Tips For Weight Loss

एक अध्‍ययन के अनुसार, तुलसी की पत्तियां चबाने के लगभग 30 मिनट के बाद ही स्‍लाइवा के पीएच में तत्‍काल वृद्धि देखने को मिलती है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते स्‍लाइवा पीएच का पुनः निर्माण और संतुलन द्वारा, मुंह के अंदर अम्‍लीय वातावरण पर अंकुश लगाने में मदद करते हैं जिससे एसिड के कारण होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।


कैसे करें इस्‍तेमाल ( Baba Ramdev Tips to Chew Tulsi Leaves for Mouth Ulcers)

तुलसी के 2-3 पत्तो को चबाने के बाद थोड़ा सा पानी पी लें। ऐसा एक दिन में कम से कम 3-4 बार करें। यह उपाय मुंह के अल्सर  को तेजी से दूर करने में मदद करने के साथ इसे दोबारा होने से रोकने में भी आपकी मदद करेगा। साथ ही इसमें होने वाले दर्द को भी दूर करेगा।

सावधानी:

यह सिर्फ अल्सर  के लिए घरेलू उपाय है। अगर आपकी समस्या काफी दिनों तक लगातार बनी रहती है तो आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए क्‍योंकि यह अन्य स्वास्थय समस्याओ जैसे विटामिन बी 12, विटामिन सी और आयरन की कमी का संकेत हो सकता है।


मुँह के छालो से हो रहे है परेशान तो खाए तुलसी के पत्ते - Baba Ramdev Tips  मुँह के छालो से हो रहे है परेशान तो खाए तुलसी के पत्ते - Baba Ramdev Tips Reviewed by deeksha arya on 00:40 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.