Baba Ramdev Tips: थकान एवं कमजोरी दूर करने के आसान घरेलु उपाय

Baba Ramdev Tips: थकान एवं कमजोरी दूर करने के आसान घरेलु उपाय 

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले है कि थकान को कैसे दूर करे| दोस्तों आजकल सभी लोगो की दिनचर्या बहुत ही भागदौड़ भरी हो गयी है | इस व्यस्त जीवन की वजय से लोग न तो अपने खाने पर ध्यान दे पाते है ना ही अपने स्वास्थय  पर | इसी वजह से अत्यंत थकान महसूस होती है| इन दिनों थकान का ज़्यादा होना एक सामान्य अनुभव है |

Baba Ramdev Tips for Removing Tiredness or Fatigue


आज हम  Baba Ramdev Tips के द्वारा आपको बताएंगे कि थकान को आप घर पर रहकर कैसे दूर कर सकते है|
Baba Ramdev द्वारा बताए गए कुछ योग क्रियाओ का रोजाना अभ्यास करके आप अपनी थकान मिटा सकते है. तो आईये हम आपको बताते है बगैर ग्लूकोज लिए थकान मिटाने के नुस्खेः

वज्र मुद्राः

Baba Ramdev की Tips के अनुसार इस मुद्रा से थकान को मिटाने में वही लाभ मिलता है  जैसी राहत हमें चाय-कॉफी या ऐसे किसी अन्य उत्तेजक पदार्थ पिने से मिलती है, क्योंकि शरीर में सबसे मज़बूत नाड़ी वज्र नाड़ी ही होती है और वज्र मुद्रा वज्र नाड़ी को ऊर्जा प्रदान करती है। 


कैसे लगाएं:
कनिष्ठा,अनामिका और मध्यमा को इस प्रकार मिलाएं कि तीनों उंगलियों के नाखून एक सीध में रहें। अब अंगूठे के शीर्ष भाग को मध्यमा के शीर्ष भाग के किनारे पर इस तरह रखें कि अंगूठे का अग्रभाग मध्यमा के नाखून के कोने को छूता हुआ हो। तर्जनी उंगली सीधी रहे।

कितनी देरः
पांच-पांच मिनट तीन बार। 

Baba Ramdev Tips for Removing Tiredness or Fatigue


शिवलिंग मुद्राः

Baba Ramdev के द्वारा दी गयी  Tips के अनुसार इस मुद्रा से एक प्रकार की मस्ती अथवा स्वीकार-भाव पैदा होता है। खासकर अवसाद और निराशा से हुए थकान को दूर करने में यह मुद्रा बहुत उपयोगी है। 

कैसे करें: बांयी हथेली को अपने पेट के पास लाकर उस पर दांयी हथेली से इस प्रकार मुट्ठी बनाकर रखें कि दांया अंगूठी सीधा ऊपर की ओर रहे। बांये हाथ की सभी उंगलियां मिली रहें और दोनों कोहनियां भी एकदम सीधी रहें।

कितनी देरः पांच-पांच मिनट दो बार। 

Baba Ramdev Tips for Removing Tiredness or Fatigue



शक्ति मुद्राः

अहंकार,क्रोध,द्वेष,ईर्ष्या,लोभ और मोह हमें शक्तिहीन बनाते हैं। खासकर क्रोध से शक्ति बहुत जल्दी क्षीण हो जाती है। Baba Ramdev की Tips के अनुसार शक्ति मुद्रा ऐसी स्थिति में बहुत कारगर है। जो अत्यधिक शारीरिक श्रम के कारण थक जाते हैं,उन्हें भी इस मुद्रा से काफी लाभ होगा।
 
कैसे करें: दोनों हाथों के अंगूठों को मुट्ठियों में बंद कर लें। वज्रासन में बैठकर अथवा लेटकर शक्ति मुद्रा बनाकर अपनी हथेलियों को नाभि के नीचे हल्के से रखें। मुट्ठियों की उंगलियां नीचे की ओर न होकर,आमने-सामने सीधी हों। दोनों मुट्टियों के बीच लगभग दो इंच का अंतर रहे।

कितनी देरः आधा घंटा। 
Baba Ramdev Tips for Removing Tiredness or Fatigue



प्राण मुद्राः 

बाबा रामदेव के घरेलु उपायों के अनुसार प्राण मुद्रा को करने से रक्तप्रवाह बढ़ता है और पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है। 

कैसे करें: दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसा लें और हाथ खोलकर अपनी छाती के सामने रखें।
 
कितनी बारः दो से तीन बार,जितनी देर तक सहज हो। 

Baba Ramdev Tips for Removing Tiredness or Fatigue
 
पुनश्चः प्राण मुद्रा के साथ होम्योपैथिक दवा फास्फोरस 200 का सेवन करने से दुर्बलता बहुत जल्दी दूर हो जाती है।

Baba Ramdev Tips: थकान एवं कमजोरी दूर करने के आसान घरेलु उपाय Baba Ramdev Tips: थकान एवं कमजोरी दूर करने के आसान घरेलु उपाय Reviewed by deeksha arya on 23:54 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.